लाइव टीवी

Reopening of Schools: स्कूलों को खोले जाने के तौर-तरीके पर सरकार ने सुझाव मांगे, जल्द आ सकती है गाइडलाइन

Updated Jan 28, 2022 | 09:11 IST

Reopening of Schools: गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि पात्र आबादी के 95 प्रतिशत लोगों को कोरोना की पहली खुराक दी जा चुकी है। गुरुवार शाम तक देश में कोरोना टीका का आंकड़ा 164.35 करोड़ को पार कर गया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
कोरोना के खतरे की वजह से अभी बंद चल रहे स्कूल।
मुख्य बातें
  • कई राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामलों में आई है गिरावट
  • करीब दो साल से स्कूल बंद हैं, ऑन लाइन हो रही है पढ़ाई
  • सरकार चाहती है कि चरणबद्ध तरीके से स्कूलों को खोला जाए

नई दिल्ली : कई राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामलों में आई गिरावट देखने के बाद केंद्र सरकार देश भर में स्कूल खोले जाने को लेकर एडवाइजरी जारी कर सकती है। महाराष्ट्र सहित कई राज्यों ने फरवरी से प्राइमरी स्कूलों को खोले जाने का फैसला किया है। देश में इस समय 15 से 17 साल के बच्चों को कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन कौवैक्सिन लगाई जा रही है। कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन के खतरे को देखते हुए स्कूल-कॉलेज बंद हैं लेकिन अब इन्हें धीरे-धीरे खोलने की तैयारी हो रही है। 

नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप से सरकार ने सुझाव मांगे
समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप से स्कूलों को खोले जाने को लेकर उसकी प्रक्रिया एवं तौर-तरीकों के बारे में सुझाव देने के लिए कहा है। रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है, 'कोविड-19 के संकट ने सभी उम्र वर्ग के बच्चों को प्रभावित किया है। करीब दो सालों तक स्कूल कमोबेश बंद ही रहे हैं। बीच-बीच में कुछ राज्यों में स्कूल खुले और बंद हुए लेकिन महामारी को लेकर आशंका एवं खतरा अब भी बना हुआ है।'

Delhi School Closed: अगले आदेश तक बंद रहेंगे दिल्ली के स्कूल, DDMA की अगली बैठक में होगी फिर से समीक्षा

चरणबद्ध तरीके से खुलेंगे स्कूल
सूत्र ने कहा, 'हालांकि, अपने यहां स्कूल खोलना है या नहीं इसका फैसला राज्य सरकारें करेंगी।' शीर्ष सूत्रों ने एएनआई को बताया है कि केंद्र सरकार चाहती है कि कोविड-प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करते हुए स्कूल चरणबद्ध तरीके से खोले जाएं। कोरोना के खतरे से लोगों को बचाने के लिए सरकार ने 16 जनवरी 2021 से टीकाकरण का देशव्यापी अभियान शुरू किया। इसके बाद एक मई 2021 से 18 साल से ऊपर के लोगों को टीक लगना शुरू हुआ। अभी गत 3 जनवरी से 12 से 17 साल के बच्चों को टीका लगाया जा रहा है। 

95 प्रतिशत लोगों को कोरोना की पहली खुराक 
गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि पात्र आबादी के 95 प्रतिशत लोगों को कोरोना की पहली खुराक दी जा चुकी है। गुरुवार शाम तक देश में कोरोना टीका का आंकड़ा 164.35 करोड़ को पार कर गया। जबकि एक करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन की अतिरिक्त डोज दी जा चुकी है। 

Haryana Schools Reopening: 1 फरवरी से खुलेंगे 10वीं-12वीं तक के छात्रों के स्कूल, शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

स्वास्थ्य मंत्री करेंगे समीक्षा बैठक
स्वास्थ्य मंत्री मांडविया आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोविड-19 की मौजूदा स्थिति पर चर्चा के लिए शुक्रवार को एक समीक्षा बैठक करेंगे। यह समीक्षा बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये शुक्रवार अपराह्न ढाई बजे आयोजित होगी, जिसमें मांडविया आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, तेलंगाना, लक्षद्वीप, तमिलनाडु, पुडुचेरी और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कोविड-19 की मौजूदा स्थिति तथा वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप को फैलने से रोकने के लिए तैयारियों का जायजा लेंगे।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।