लाइव टीवी

Chhattisgarh: जीत का सर्टिफिकेट मिलने के तीन घंटे में भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ को दी ये सौगात

गौरव श्रीवास्तव | कॉरेस्पोंडेंट
Updated Apr 16, 2022 | 22:56 IST

Chhattisgarh new district:छत्तीसगढ़ में खैरागढ़ उपचुनाव जीतते ही सीएम भूपेश बघेल ने की नए जिले की घोषणा कर दी है, यानी छत्तीसगढ़ में अब 33 जिले होंगे।

Loading ...
जीत का सर्टिफिकेट मिलने ही बघेल ने छत्तीसगढ़ को दी ये सौगात

Khairagarh by election Result:छत्तीसगढ़ में एक और नया जिला बनाने की घोषणा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कर दी है। इस जिले का नाम खैरागढ़-छुईखदान-गंडई होगा जो राज्य का तैतीसवां जिला होगा। खैरागढ़ उपचुनाव में मिली जीत के ही दिन मुख्यमंत्री ने इसकी घोषणा कर दी। कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में ये वादा किया था कि अगर 16 अप्रैल को वो चुनाव जीतती है तो तुरंत इसकी घोषणा कर दी जाएगी।

खैरागढ़ में चुनाव प्रचार के दौरान राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जनता की नब्ज़ पकड़ ली थी। साथ ही इसके नाम में छुईखदान और गंडई को जोड़ने की भी बात कही थी। पूरे चुनाव के दौरान खैरागढ़ को जिला बनाने का मुद्दा ही हावी रहा। कांग्रेस के इस वादे का नतीजा था कि लोगों ने पार्टी के पक्ष में जमकर वोट डाला। 12 अप्रैल को हुए मतदान में 78 फीसदी वोटिंग हुई थी। आज मतगणना शुरू होने के बाद कांग्रेस की प्रत्याशी यशोदा वर्मा ने लगातार बढ़त बनाए रखा और 20000 से ज्यादा वोटों के अंतर से जीत गई।

उपचुनाव में मिली जीत का प्रमाण पत्र मिलने के तीन घंटे के अंदर ही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जिला बनाने की घोषणा कर दी। साथ ही उन्होंने साल्हेवारा को पूर्ण तहसील और जालबांधा को उप तहसील बनाने का भी ऐलान किया। भूपेश बघेल के अब तक के सवा तीन साल के मुख्यमंत्री काल में अब तक 5 नए जिले बन चुके हैं।

क्या महत्व है खैरागढ़ का?

अब तक खैरागढ़ नक्सल प्रभावित जिले राजनांदगांव का हिस्सा था। ये सीट भारतीय जनता पार्टी के लिए भी काफी मायने रखती थी क्योंकि पूर्वमुख्यमंत्री रमन सिंह इसी क्षेत्र से आते हैं। लेकिन मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से लेकर केंद्रीय मंत्रियों तक के प्रचार के बावजूद बीजेपी वापसी नहीं कर सकी। इस उपचुनाव के नतीजे को मौजूदा कांग्रेस सरकार के रिपोर्ट कार्ड की तरह भी देखा जा सकता है, छत्तीसगढ़ में 2023 में विधानसभा चुनाव होने हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।