लाइव टीवी

कोरोना वायरस से जूझ रहा चीन, शादी करने भारत आई चीनी महिला

Updated Feb 03, 2020 | 13:47 IST

Chinese woman marriage in Mandsaur: चीनी महिला जीहाओ वांग ने मध्य प्रदेश के मंदसौर में भारतीय युवक सत्यार्थ मिश्रा से भारतीय रीति-रिवाज से शादी की। दोनों का परिवार इसमें शामिल हुआ।

Loading ...
मध्य प्रदेश के मंदसौर में हुई शादी

नई दिल्ली: प्यार की कोई सीमा नहीं होती है और वो देश-धर्म की भी परवाह नहीं करता है। प्रेम का एक ऐसा ही मामला सामने आया है। मध्य प्रदेश के मंदसौर में एक भारतीय युवक चीनी महिला के साथ शादी के बंधन में बंधा है। सत्यार्थ मिश्रा की पांच साल पहले कनाडा के शेरिडन यूनिवर्सिटी में चीनी नागरिक जीहाओ वांग से मुलाकात हुई थी।

सत्यार्थ के गृहनगर में 2 फरवरी को भारतीय रीति-रिवाजों के अनुसार दोनों की शादी हुई। सगाई समारोह एक दिन पहले हुआ। दुल्हन के माता-पिता चीन से उड़ान भरकर 29 जनवरी को भारत पहुंचे थे। उनके साथ जी के तीन अन्य करीबी रिश्तेदार भी थे।

दोनों की शादी ऐसे समय में हुई है, जब चीन कोरोना वायरस से गुजर रहा है। देश में कोरोना वायरस से अब तक 17,000 से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और इसके कारण 360 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

'हिंदुस्तान टाइम्स' के अनुसार, इस शादी पर मध्य प्रदेश स्वास्थ्य विभाग की भी नजर रही। मंदसौर जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. एके मिश्रा ने कहा, 'पांच से छह डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की टीम चिकित्सकीय रूप से जीहाओ के परिवार के सदस्यों की जांच कर रही है। हालांकि उनमें कोरोनो वायरस के कोई लक्षण नहीं मिले। हम एहतियात के तौर पर ऐसा कर रहे हैं। जिस क्षण हम कोई लक्षण देखेंगे, हम उन्हें अस्पताल में भर्ती करेंगे।'

सत्यार्थ ने बताया कि दोनों परिवारों ने सर्वसम्मति से हिंदू रीति-रिवाजों के अनुसार सगाई और शादी भारत में करने का फैसला किया। चीन में एक समारोह आयोजित करने का भी फैसला किया गया था, लेकिन कोरोनो वायरस के प्रकोप के कारण ऐसा नहीं किया जा सका।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।