लाइव टीवी

UP:कांग्रेस को यूपी के मुश्किल मैदान में प्रियंका के 'महिला' कार्ड पर है भरोसा

Updated Dec 11, 2021 | 23:39 IST

प्रियंका गांधी ने वादा किया है कि अगर कांग्रेस सत्ता में आती है, तो राज्य में महिलाओं के लिए 20 लाख नई नौकरियों का सृजन किया जाएगा। लक्ष्य कांग्रेस को 40 प्रतिशत आवंटित करेगी।

Loading ...
प्रियंका गांधी वाड्रा

नई दिल्ली: कांग्रेस अगले साल उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव में प्रियंका गांधी वाड्रा द्वारा किए जा रहे बड़े-बड़े वादों पर भरोसा कर रही है, क्योंकि पार्टी महासचिव राज्य की महिला मतदाताओं पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं।प्रियंका गांधी ने बुधवार को 'शक्ति विधान' शीर्षक से महिलाओं के लिए एक घोषणापत्र जारी किया था। उन्हें लगता है कि यह 403 सदस्यीय यूपी विधानसभा के चुनाव में पार्टी के लिए गेम-चेंजर हो सकता है।

अपनी महिला कर्मचारियों की संख्या को 50 प्रतिशत तक बढ़ाने वाले व्यवसायों को कर छूट सहित प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा।घोषणापत्र में राज्य पुलिस बल में महिलाओं के लिए 25 प्रतिशत आरक्षण का भी वादा किया गया है। प्रत्येक पुलिस स्टेशन में कम से कम एक महिला अधिकारी और कांस्टेबल होंगे। दुष्कर्म जैसे अपराध की कोई शिकायत मिलने के 10 दिनों के भीतर अत्याचार अधिनियम की धारा 4 का पालन नहीं करने पर अधिकारियों के निलंबन का कानून बनाया जाएगा।

इनके अलावा 10 प्लस 2 में पढ़ने वाली हर लड़की को स्मार्टफोन मिलेगा, जबकि अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम में दाखिला लेने वाली लड़कियों को स्कूटी मिलेगी। घोषणापत्र के अनुसार, महिलाएं हर साल तीन मुफ्त गैस सिलेंडर प्राप्त करने के अलावा, सरकारी बसों में मुफ्त यात्रा करेंगी।ये 'शक्ति विधान' में किए गए वादे हैं।

शिवसेना नेता संजय राउत ने प्रियंका गांधी से मुलाकात की

लेकिन कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में अपनी सक्रियता कम कर दी है, क्योंकि यहां मुख्य लड़ाई भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और समाजवादी पार्टी (सपा) के बीच है। साथ ही, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) भी मैदान में है। 2017 के पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को सिर्फ सात सीटें मिली थीं।पिछली बार के विपरीत, कांग्रेस के अभी तक किसी भी गठबंधन में प्रवेश करने की कोई ठोस बात नहीं हुई है। हालांकि, गुरुवार को शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने राष्ट्रीय राजधानी में प्रियंका गांधी से मुलाकात की और कहा कि उनकी पार्टी उत्तर प्रदेश और गोवा में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस के साथ गठबंधन कर सकती है।

अपना भाषण शुरू करने से पहले उन्होंने 'दुर्गा स्तुति' का भी जाप किया

कुछ लोग इस संभावित गठबंधन को हिंदुत्व मतदाताओं के बीच विश्वसनीयता हासिल करने के कांग्रेस के प्रयास के रूप में देख सकते हैं।हाल ही में प्रियंका गांधी को अक्सर मंदिरों में जाते देखा गया है। हाल ही में वाराणसी में एक रैली में अपना भाषण शुरू करने से पहले उन्होंने 'दुर्गा स्तुति' का भी जाप किया।नवंबर में, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक टिप्पणी की थी कि अगर भाजपा राज्य में सरकार बनाती है, तो सभी विपक्षी नेता मंदिरों के बाहर 'कार सेवा' करते नजर आएंगे।

"क्या योगी जी जानते हैं कि मैं किस मंदिर में जाती हूं?

इसका जवाब देते हुए प्रियंका गांधी ने गुरुवार को कहा था, "क्या योगी जी जानते हैं कि मैं किस मंदिर में जाती हूं? मैं 14 साल की उम्र से व्रत रखती आ रही हूं। मुझे अपने धर्म या आस्था के लिए किसी से सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं है।"कांग्रेस सपा प्रमुख अखिलेश यादव से सीएए-एनआरसी आंदोलन के दौरान उनकी भूमिका को लेकर सवाल करने की कोशिश कर रही है। प्रियंका गांधी ने हाल ही में मुरादाबाद में एक रैली में सवाल किया, "जब सीएए आंदोलन चल रहा था, तब समाजवादी पार्टी के नेता कहां थे?"

पार्टी ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए एआईसीसी के वरिष्ठ पर्यवेक्षक के रूप में भी शामिल किया है, और उनकी ओबीसी साख पर भरोसा कर रही है।कांग्रेस नेता और एमएलसी दीपक सिंह ने कहा, "कांग्रेस के तीन मुख्यमंत्री हैं - पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी दलित समुदाय से हैं, जबकि राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत और बघेल ओबीसी से हैं। इसलिए यह कांग्रेस है, न कि भाजपा, जो दलितों को सिर्फ सशक्त बनाना चाहती है।"कांग्रेस जिस तरह कड़ी मेहनत कर रही है, राजनीतिक विशेषज्ञों को लगता है कि इसने एक ऐसी चर्चा पैदा की है, जो 2024 के लोकसभा चुनावों में वास्तविक परिणाम दिखाएगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।