लाइव टीवी

इस कारण BJP के निशाने पर आ गए राहुल गांधी, 'अब आलू से सोना' 'मेड इन औरंगाबाद' कौन बताएगा

Updated Oct 06, 2019 | 18:36 IST | पल्लव मिश्रा

Rahul Gandhi Bangkok visit: कांग्रेस नेता राहुल गांधी शनिवार को बैंकॉक के लिए रवाना हो गए। राहुल की यात्रा पर बीजेपी सवाल उठा रही है। बीजेपी ने राहुल गांधी के पुराने बयान को लेकर तंज कसा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
राहुल गांधी (फाइल फोटो)
मुख्य बातें
  • शनिवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी बैंकॉक के लिए रवाना हो गए
  • महाराष्ट्र और हरियाणा में इस महीने की 21 अक्टूबर को विधानसभा चुनावे के लिए डाले जाएंगे वोट
  • 2015 में भी कई राज्यों के विधानसभा चुनाव पहले राहुल गांधी बैंकॉक रवाना हो गए थे

नई दिल्ली: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी  (Rahul Gandhi) बैंकॉक (Bangkok) के लिए रवाना हो गए हैं। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, राहुल शनिवार को विस्तारा विमान (Vistara flight) से बैंकॉक के लिए रवाना हुए। ऐसे महत्वपूर्ण समय में, जब महाराष्ट्र (Maharshtra) और हरियाणा (Haryana) के विधानसभा चुनाव (Assembly election) एकदम नजदीक है, तो उस वक्त राहुल गांधी की यात्रा पर कई सवाल उठ रहे हैं।

राहुल की यात्रा पर बीजेपी ने सवाल उठाए हैं। बीजेपी कहा है कि अब 'अंबला में आलू से सोना' और 'मोबाइल्स मेड इन औरंगाबाद' के बारे में कौन बात करेगा? कर्नाटका बीजेपी ने ट्वीट करते हुए कहा, 'महाराष्ट्र और हरियाणा के कोने-कोने के चुनावों के साथ, मतदाता अपने 'स्टार प्रचारक' को देखने और सुनने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। कांग्रेस, क्या यह सच है कि वह (राहुल) पहले ही बैंकॉक के लिए निकल चुके हैं? अब 'अंबला में आलू से सोना' और 'मोबाइल्स मेड इन औरंगाबाद' के बारे में कौन बात करेगा?'

इससे पहले, दिल्ली बीजेपी के प्रवक्ता तजिंदर पाल सिंह बग्गा ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'महाराष्ट्र और हरियाणा चुनावों से ठीक पहले, राहुल गांधी आज दिल्ली से विस्तारा यूके 121 द्वारा 08 : 25 बजे बैंकॉक के लिए रवाना हो गए हैं।'

अभिषेक मनु सिंघवी ने किया बचाव
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने राहुल गांधी का बचाव किया है। सिंधवी ने कहा कि नेता की निजी और सार्वजिक जीवन को नहीं मिलाया जाना चाहिए। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, 'व्यक्तिगत को किसी व्यक्ति के सार्वजनिक जीवन के साथ नहीं मिलाया जाना चाहिए। हमें हर किसी को स्वतंत्रता और गोपनीयता की एक शाश्वत भावना से जोड़ने की आवश्यकता है। आखिरकार, यह एक प्रगतिशील और उदार लोकतंत्र का मूल और स्पष्ट सिद्धांत है।'

लेकिन राहुल गांधी का बचाव करते हुए सिंघवी शायद भूल गए की पूर्व अध्यक्ष एक बड़ी पार्टी के मुख्य चेहरा हैं। ऐसे समय जब  दो राज्यों के विधानसभा चुनाव के पहले कांग्रेस की अंदरूनी कलह खुल कर सामने आ रही है, तो राहुल गांधी बैकॉक यात्रा पर निकल गए हैं।

बता दें कि इस समय कांग्रेस पार्टी संकट के दौर से गुजर रही है।कई वरिष्ठ नेता लगातार पार्टी छोड़कर जा रहे हैं। शनिवार को, हरियाणा कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और राहुल गांधी के करीबी माने जाने वाले अशोक तंवर (Ashok Tanwar) ने भी पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था।

अशोक तंवर ने दिया था कांग्रेस से इस्तीफा
तंवर ने इसके कुछ दिन पहले कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के घर के बाहर अपने समर्थकों संग धरना भी दिया था। कांग्रेस नेता ने आरोप लगाते हुए कहा था कि हरियाणा में कांग्रेस हुड्डा पार्टी बन गई थी और टिकट 5- 5 करोड़ रुपए में बेचे जा रहे हैं। उन्होंने ये भी कहा कि पार्टी में राहुल गांधी के करीबी नेताओं, जिन्होंने लगातार जमीन पर रहकर संघर्ष किया उन्हें धीरे- धीरे किनारे किया जा रहा है।

संजय निरुपम ने दिखाए बगावती तेवर!
इसके अलावा मुंबई में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष संजय निरुपम ने भी बगावती तेवर दिखाए हैं। निरुपम ने महाराष्ट्र में टिकट वितरण पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा था कि कांग्रेस की लगातार हालात खराब होती जा रही है और यही हाल रहा तो, पार्टी को आने वाले वक्त में कोई बचा नहीं पाएगा।

उन्होंने दावा किया था कि महाराष्ट्र में कुछ सीटों को छोड़कर अधिकतर पर पार्टी उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो जाएगी। बता दें कि महाराष्ट्र और हरियाणा में कांग्रेस से जुड़े कई वरिष्ठ नेताओं ने बीते दिनों पार्टी छोड़ दी औऱ आरोप लगाया था कि अब पार्टी में जमीन से जुड़े नेताओं को तरजीह नहीं दी जा रही है।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र की 288 और हरियाणा की 90 सदस्यी विधानसभा सीटों पर 21 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे। जबकि मतगणना 24 अक्टूबर को होगी। इस बीच, कांग्रेस पार्टी ने कहा है कि राहुल गांधी विधानसभा चुनाव में भाग लेंगे, जब उनकी आवश्यकता होगी।

राहुल के बैंकॉक जाने का कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है। हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब राहुल चुनाव के समय भारत से बाहर गए हैं। इससे पहले 2015 में, जब कुछ राज्यों में चुनाव होने थे तो उस पहले भी राहुल गांधी बैंकॉक गए थे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।