लाइव टीवी

स्वतंत्रता दिवस पर कांग्रेस का सियासी निशाना, सत्ता में बैठे लोग चीन का नाम लेने से क्यों डरते हैं

Updated Aug 15, 2020 | 15:52 IST

74th independence day: पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से कहा कि सत्ता में बैठे लोग चीन का नाम लेने से क्यों डरते हैं, हालांकि पीएम ने एलओसी और एलएसी का जिक्र कर पाकिस्तान और चीन को स्पष्ट संदेश दिया।

Loading ...
रणदीप सुरजेवाला, कांग्रेस प्रवक्ता
मुख्य बातें
  • पीएम नरेंद्र लाल किले की प्राचीर से एलओसी और एलएसी का जिक्र कर पाकिस्तान और चीन को चेताया
  • कांग्रेस का सवाल, चीन का नाम लेने ले क्यों डर रहे हैं सत्ता में बैठे हुये लोग
  • पीएम मोदी ने कहा कि हाल ही में लद्दाख में क्या हुआ दुनिया ने देखा

नई दिल्ली।  कांग्रेस ने शनिवार को पूछा कि सत्ता में बैठे लोग चीन का नाम लेने से क्यों डरते हैं, जिसने भारतीय क्षेत्र में प्रवेश किया है, और कहा कि हर कांग्रेस कार्यकर्ता और हर भारतीय सशस्त्र बलों पर गर्व करता है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन के बाद पत्रकारों से बात करते हुए, कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने भी कहा कि सभी भारतीयों को सरकार से यह स्वतंत्रता दिवस पूछना चाहिए कि वह देश की रक्षा और चीन को पीछे धकेलने के लिए क्या कर रही थी।लाल किले की प्राचीर से अपने भाषण में, प्रधान मंत्री ने कहा कि भारत के सैनिकों ने "एलओसी से एलएसी" तक देश की संप्रभुता को चुनौती देने वालों को उचित जवाब दिया था।पीएम मोदी, जिन्होंने चीन का नाम नहीं लिया, ने कहा कि देश की संप्रभुता की रक्षा के लिए पूरा देश एकजुट है।

चीन पर सेना का शौर्य तो सही, सत्ता में बैठे लोगों का क्या
"प्रत्येक और प्रत्येक कांग्रेस कार्यकर्ता और सभी 130 करोड़ भारतीय हमारे सशस्त्र बलों पर गर्व करते हैं और उन पर पूरा विश्वास करते हैं। हम चीन को हर बार जवाब देने के लिए सशस्त्र बलों को सलाम करते हैं। हर बार हमला हुआ है। लेकिन जो लोग बैठे हैं उनके बारे में क्या है।" सत्ता में। वे चीन के नाम का उल्लेख करने से क्यों डरते हैं? ” सुरजेवाला ने पूछा। "ऐसे समय में जब चीन ने भारतीय क्षेत्र में प्रवेश किया है, प्रत्येक भारतीय को सरकार से यह पूछने की आवश्यकता है कि वह चीन को पीछे धकेलने और देश की रक्षा करने के लिए क्या कर रहा है। इस स्वतंत्रता दिवस पर उन्हें यह पूछना चाहिए। यह लोकतंत्र की सच्ची भावना है।" कांग्रेस नेता ने जोड़ा

सरकार से आखिर सवाल क्यों न हो
उन्होंने कहा कि सरकार पर यह सवाल करना जरूरी है कि क्या वह लोगों के जनादेश पर विश्वास करती है और अगर देश में स्वतंत्र रूप से बोलने की आजादी है।सुरजेवाला ने कहा, "क्या हमारी सरकार लोकतंत्र में विश्वास करती है? क्या हमारी सरकार जनता की राय पर विश्वास करती है। क्या हमें अपनी आजीविका कमाने के लिए बोलने, सोचने, यात्रा करने, पहनने की आजादी है।

आत्मनिर्भर भारत की नींव तो कांग्रेस ने रखी
उन्होंने कहा कि एक 'आत्मानिर्भर भारत' (आत्मनिर्भर भारत) की नींव पंडित जवाहरलाल नेहरू, सरदार वल्लभभाई पटेल और हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने रखी थी।"लेकिन एक सरकार जो सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को बेच रही है, रेलवे और हवाई अड्डों को निजी खिलाड़ियों को सौंप रही है और एलआईसी से एफसीआई तक सब कुछ हमला कर रही है, क्या सरकार इस देश की स्वतंत्रता को सुरक्षित रखने में सक्षम होगी। यह सरकार और हर व्यक्ति का कर्तव्य है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।