लाइव टीवी

कांग्रेस ने मना किया फिर भी केवी थॉमस पहुंच गए CPM के सम्मेलन में, पिनराई विजयन को बताया 'केरल का गौरव'

Updated Apr 09, 2022 | 20:37 IST

केरल के कन्नूर जिले में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीएम) के राष्ट्रीय सम्मेलन चल रहा है। कांग्रेस नेता केवी थॉमस पार्टी के विरोध के बावजूद इस सम्मेलन में शामिल हुए। और पिनराई विजयन को केरल का गौरव करार दिया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
कांग्रेस नेता केवी थॉमस ने पिनराई विजयन की तारीफ की

कन्नूर : अपनी पार्टी के विरोध को दरकिनार करते हुए कांग्रेस नेता केवी थॉमस शनिवार को ना सिर्फ मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीएम) के राष्ट्रीय सम्मेलन में शामिल हुए, बल्कि उन्होंने वामपंथी मुख्यमंत्री पिनराई विजयन को केरल का गौरव करार दिया। सत्ताधारी सीपीएम की ओर से आयोजित 23वां पार्टी सम्मेलन कन्नूर में हो रही है। कांग्रेस नेता केवी थॉमस के लिए सीपीएम ने शुक्रवार को एक भव्य स्वागत का आयोजन किया।

थॉमस ने अनुमति के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से लगातार  संपर्क किया था, लेकिन उन्होंने दो बार उनके अनुरोध को अस्वीकार कर दिया था। कांग्रेस नेतृत्व ने संगोष्ठी में भाग लेने की अनुमति देने से इनकार कर दिया था लेकिन थॉमस ने इसमें भाग लेने के लिए "साहसिक निर्णय" लिया। सीपीएम कन्नूर जिला सचिव एमवी जयराहन और पार्टी कार्यकर्ताओं ने हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया।

पांच बार के सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री थॉमस का प्रदेश कांग्रेस के नेतृत्व से कुछ दिनों से अनबन है। इस बीच थॉमस जब सम्मेलन में पहुंचे तो मार्क्सवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने उनका जोरदार स्वागत किया। तटवर्ती केरल के ईसाई समुदाय में काफी प्रभाव रखने वाले थॉमस का शॉल ओढ़ाकर स्वागत किया गया और सीपीएम के राज्य सचिव कोडियेरी बालाकृष्णन की ओर से उन्हें ईसा मसीह का चित्र भेंट किया गया।

इस दौरान थॉमस ने विजयन के अलावा तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और डीएमके प्रमुख एमके स्टालिन के साथ मंच शेयर किया। थॉमस ने कहा कि जब मैं आपको (दर्शकों) को देखता हूं, तो मुझे महसूस होता है कि इस कार्यक्रम में शामिल होने का मेरा फैसला पूरी तरह सही है। मुझे लगता है कि मेरे यहां आने से कांग्रेस पार्टी भी मजबूत होगी।

थॉमस ने कहा कि पिनराई विजयन केरल के गौरव हैं, केवल मैं ही नहीं, बल्किन स्टालिन का भी केरल के मुख्यमंत्री के प्रति यही राय है। इस दौरान विजयन ने कहा कि थॉमस को सम्मेलन में कांग्रेस के प्रतिनिधि के रूप में आमंत्रित किया गया था। सीनियर कांग्रेस नेता शशि थरूर को भी सम्मेलन में शामिल होने के लिए आयोजित किया गया था, लेकिन कांग्रेस पार्टी की ओर से उन्हें इसमें शामिल होने की अनुमति नहीं दी गई।

केरल के कन्नूर में 6 अप्रैल से 10 अप्रैल तक CPI(M) का एक सेमिनार आयोजित किया गया है और इसके लिए थॉमस को 9 अप्रैल को शाम 5.00 बजे आमंत्रित किया गया था संगोष्ठी का विषय 'केंद्र-राज्य संबंध' था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।