लाइव टीवी

कांग्रेस को जल्द खाली करना पड़ेगा चाणक्यपुरी बंगला, जुर्माना के साथ चुकाना होगा 3.08 करोड़ रुपए

Updated Apr 03, 2022 | 21:23 IST

केंद्र सरकार ने बेदखली की कार्यवाही शुरू की। कांग्रेस जल्द दिल्ली के चाणक्यपुरी में अपना बंगला खाली करेगी। इस बंगले का मासिक किराया 5,07,911 रुपए है।

Loading ...
कांग्रेस को झटका, खाली करना होगा चाणक्यपुरी बंगला

नई दिल्ली: केंद्र सरकार द्वारा बेदखली की कार्यवाही शुरू करने के कुछ दिनों बाद, कांग्रेस एक पखवाड़े के भीतर दिल्ली के चाणक्यपुरी में अपना बंगला खाली कर सकती है। केंद्र सरकार के ध्यान में यह भी लाया गया है कि C-II/109 चाणक्यपुरी की संपत्ति जो हाल ही में कांग्रेस पार्टी को आवंटित की गई थी, उस पर पूर्व राज्यसभा सांसद राजीव गौड़ा का कब्जा है। उपलब्ध डिटेल के अनुसार, इस बंगले का मासिक किराया 5,07,911 रुपए है। विशेष रूप से आखिरी बार किराया अगस्त 2013 में भुगतान किया गया था। अब तक, अन्य सभी चार्ज समेत जुर्माना अब 3.08 करोड़ रुपए है।

25 मार्च को केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के तहत संपदा निदेशालय द्वारा भेजे गए बेदखली नोटिस की एक प्रति एएनआई को मिला। जिसमें लिखा है कि नीचे दी गई अनुसूची में उल्लिखित सार्वजनिक परिसर का अनधिकृत कब्जा और आपको उक्त परिसर से बेदखल किया जाना चाहिए। 26-06-2013 से पत्र के माध्यम से आवंटन रद्द होने के बाद भी आप नीचे दी गई अनुसूची में निर्दिष्ट सार्वजनिक परिसर पर कब्जा करना जारी रखे हुए हैं। डीओई द्वारा जारी संख्या 7/259/94-टीएस दिनांक 22.01.2015।

नोटिस में आगे कहा गया है कि अब, इसलिए, सार्वजनिक परिसर अधिनियम 1971 की धारा 3बी की उप-धारा (1) के अनुसरण में, मैं एतद्द्वारा आपसे 3 कार्य दिवसों के भीतर अपराह्न 02:30 बजे कारण बताने का आह्वान करता हूं। यह सुनकर कि बेदखली का आदेश क्यों नहीं दिया जाना चाहिए। आप मेरे सामने व्यक्तिगत रूप से या एक विधिवत अधिकृत प्रतिनिधि के माध्यम से पेश हो सकते हैं जो मामले से जुड़े सभी भौतिक सवालों के जवाब देने में सक्षम है, साथ ही उस सबूत के साथ जिसे आप कारण के समर्थन में पेश करना चाहते हैं। अगर आप कारण बताने में विफल रहते हैं और/या निर्धारित समय के भीतर उपस्थित होते हैं, तो मामले का एकतरफा फैसला किया जाएगा।

फरवरी में, एक आरटीआई के जवाब में, आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने कहा था कि कांग्रेस पार्टी के पास कांग्रेस कार्यालय, सोनिया गांधी के आधिकारिक आवास और इस चाणक्यपुरी बंगले समेत तीन संपत्तियों का किराया और बकाया है।

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के दस्तावेज के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में यह चाणक्यपुरी बंगला कांग्रेस पार्टी को दिया गया था, लेकिन यह ध्यान में लाया गया है कि कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के सचिव विन्सेंट जॉर्ज इस संपत्ति में रह रहे हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।