लाइव टीवी

Corbevax Booster Dose: कार्बिवैक्स को अब बूस्टर डोज की मंजूरी, डीसीजीआई की हरी झंडी

Updated Jun 04, 2022 | 16:59 IST

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अब एक और बूस्टर डोज को मंजूरी मिल गई है। डीसीजीआई ने कार्बिवैक्स को बूस्टर डोज के इस्तेमाल के लिए हरी झंडी दिखा दी है।

Loading ...
कार्बिवैक्स को अब बूस्टर डोज की मंजूरी मिल गई है।
मुख्य बातें
  • बूस्टर डोज के तौर पर भी इस्तेमाल होगा कार्बिवैक्स
  • बॉयोलॉजिकल ई ने दी जानकारी
  • डीसीजीआई ने दी हरी झंडी

कार्बिवैक्स को अब बूस्टर डोज के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा। डीसीजीआई ने अपनी मंजूरी दे दी हैअप्रैल में, Corbevax को DCGI से 5-12 साल के आयु वर्ग के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण के लिए मंजूरी मिली। इस आयु वर्ग के लिए वैक्सीन की अंतरिम सुरक्षा और इम्युनोजेनेसिटी डेटा की समीक्षा के आधार पर विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) की सिफारिश के बाद अनुमोदन आया। यह मंजूरी 12 से 15 साल के बच्चों के लिए वैक्सीन को मंजूरी दिए जाने के ठीक एक महीने बाद आई है।


कोविशील्ड या कोवैक्सिन वैक्सीन लेने वालों को भी फायदा 
इसका मतलब यह है कि कोविशील्ड या कोवैक्सिन के साथ पूरी तरह से टीकाकरण वाले वयस्क कॉर्बेवैक्स को अपने तीसरे या बूस्टर शॉट के रूप में ले सकते हैं।इसके साथ, कॉर्बेवैक्स एक विषम कोविड -19 बूस्टर के रूप में स्वीकृत पहला टीका बन गया है।कॉर्बेवैक्स बूस्टर खुराक कोविड-19 वैक्सीन के दूसरे शॉट के छह महीने बाद दिया जा सकता है।बायोलॉजिकल ई लिमिटेड की प्रबंध निदेशक महिमा दतला ने कहा, “हम इस अनुमोदन से बहुत खुश हैं, जो भारत में कोविड -19 बूस्टर खुराक की आवश्यकता को पूरा करेगा। हमने अपनी कोविड-19 टीकाकरण यात्रा में एक और मील का पत्थर पार कर लिया है। यह अनुमोदन एक बार फिर विश्व स्तर के सतत सुरक्षा मानकों और कॉर्बेवैक्स की उच्च प्रतिरक्षण क्षमता को दर्शाता है।

टीकाकरण की कीमत में कमी
बायोलॉजिकल ई ने पहले कहा था कि निजी टीकाकरण केंद्रों के लिए कॉर्बेवैक्स की कीमत ₹840 प्रति खुराक से घटाकर ₹250 कर दी गई है, जिसमें जीएसटी भी शामिल है।कंपनी ने एक बयान में कहा कि इसके परिणामस्वरूप अंतिम उपयोगकर्ताओं को करों और प्रशासन शुल्क सहित ₹400 प्रति खुराक की कीमत चुकानी पड़ेगी।इससे पहले, निजी टीकाकरण केंद्रों में टीके के अंतिम उपयोगकर्ताओं के लिए कुल लागत 990 रुपये प्रति खुराक थी, जिसमें कर और प्रशासन शुल्क शामिल थे।इस साल अप्रैल में, भारत के दवा नियामक ने 6 से 12 साल के बच्चों के लिए भारत बायोटेक के कोवैक्सिन के साथ-साथ 5 से 12 साल के बच्चों के लिए बायोलॉजिकल ई के कॉर्बेवैक्स के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (ईयूए) प्रदान किया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।