लाइव टीवी

कोरोना की दूसरी लहर में अब उम्मीद की किरण, संभावित तीसरी लहर के बारे में कुछ खास बात

Updated Jun 18, 2021 | 17:35 IST

कोरोना की दूसरी लहर धीरे धीरे थम रही तो खतरा तीसरी लहर का भी है। दूसरी लहर और संभावित तीसरी लहर के बारे में भारत सरकार, नीति आयोग और एम्स कोविड टास्क फोर्स की तरफ से खास जानकारी दी गई।

Loading ...
कोरोना की दूसरी लहर की रफ्तार लगातार हो रही है कम
मुख्य बातें
  • कोरोना की दूसरी लहर में तीन मई के बाद से केस की संख्या में आ रही है कमी
  • सेरोपॉजिटिवी रेट से पता चला कि बच्चों में माइल्ड इंफेक्शन के मामले आए थे सामने
  • कोरोना की संभावित तीसरी लहर में बच्चों पर खतरे की आशंका कम

स्वास्थ्य मंत्रालय  में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि 3 मई से रिकवरी दर में वृद्धि देख रहे हैं, जो अब 96% है। हम सक्रिय मामलों में गिरावट देख रहे हैं। 11 जून से 17 जून के बीच 513 जिलों में कुल पॉजिटिव केस 5% से कम रहा। यह सच नहीं हो सकता है कि तीसरी लहर में बच्चे अनुपातहीन रूप से प्रभावित होंगे क्योंकि सेरोसर्वेक्षण से पता चलता है कि सभी आयु समूहों में सेरोपोसिटिविटी लगभग समान थी। लेकिन सरकार तैयारियों में कोई कसर नहीं छोड़ रही।

नीति आयोग ने क्या कहा
डॉ वीके पॉल, सदस्य-स्वास्थ्य, नीति आयोग ने कहा कि अध्ययनों से पता चलता है कि टीकाकरण वाले व्यक्तियों में अस्पताल में भर्ती होने की संभावना 75-80% कम होती है। ऐसे व्यक्तियों को ऑक्सीजन समर्थन की आवश्यकता होने की संभावना लगभग 8% है और टीकाकरण वाले व्यक्तियों में आईसीयू में प्रवेश का जोखिम केवल 6% है।

WHO-AIIMS के सर्वेक्षण से पता चलता है कि 18 वर्ष से कम और 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों में सेरोपोसिटिविटी लगभग बराबर है। 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों में, 18 वर्ष से कम आयु के व्यक्तियों में सेरोपोसिटिविटी दर 67% और 59% है। शहरी क्षेत्रों में, यह 18 वर्ष से कम आयु के व्यक्तियों में 78% और 18 वर्ष से ऊपर के व्यक्तियों में 79% है।

ग्रामीण क्षेत्रों में, 18 वर्ष से कम आयु के व्यक्तियों में सेरोपोसिटिविटी दर 56% और 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों में 63% है। जानकारी से पता चलता है कि बच्चे संक्रमित थे लेकिन यह बहुत हल्का था। बच्चों में संक्रमण के केवल अलग-अलग मामले हो सकते हैं 

एम्स कोविड टास्क फोर्स का खास बयान

डॉ. नवीत विग, एम्स COVID टास्क फोर्स के अध्यक्ष ने कहा कि अगर कोविड की तीसरी लहर आती है, तो हम किसे दोष देंगे? हमें प्रत्येक जिले में परीक्षण सकारात्मकता दर 1% से कम रखने की अपनी रणनीति रखनी है और 50% कोविड आईसीयू बेड खाली होने चाहिए।वायरस खत्म नहीं हुआ है। यह अपने रंग बदलता रहता है इसलिए हमें स्मार्ट बनना होगा। स्वच्छ मास्क और कोविड उपयुक्त व्यवहार से हमें मदद मिलेगी और दूसरा, हम टीकाकरण बढ़ा रहे हैं। सभी को टीकाकरण अवश्य कराएं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।