लाइव टीवी

कोरोना लॉकडाउन: टूरिज्म मिनिस्ट्री ने फंसे विदेशी टूरिस्टों की मदद के लिए शुरु की वेबसाइट

Updated Mar 31, 2020 | 17:49 IST

कोरोना की वजह से देशभर में लॉकडाउन के बीच तमाम विदेशी टूरिस्ट भी फंस गए हैं उनकी सहायता के लिए सरकार ने पहल की है और एक पोर्टल शुरू किया है।

Loading ...
प्रतीकात्मक तस्वीर

नयी दिल्ली: भारत में फंसे विदेशी पर्यटकों की मदद के लिए पर्यटन मंत्रालय ने एक पोर्टल शुरू किया है जहां उन सेवाओं की जानकारी उपलब्ध होगी जिनका ये पर्यटक देश में रहते हुए लाभ ले सकते हैं।मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि पोर्टल ‘स्ट्रैंडेड इन इंडिया’ का मकसद देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे पर्यटकों के लिए सहायता नेटवर्क बनाना है।

पर्यटन मंत्रालय ने कहा कि पूरा विश्व कोरोना वायरस के चलते असाधारण स्थिति का सामना कर रहा है और यह पर्यटकों खासकर जो अन्य देशों से आए हैं उनकी कुशलता सुनिश्चित करने का प्रयास है।

बयान में कहा गया, “ पोर्टल strandedinindia.com पर कोविड-19 हेल्पलाइन नंबर संबंधी समग्र जानकारी है जो विदेशी पर्यटक मददद के लिए प्रयोग कर सकते हैं।”

इससे पहले कोरोना वायरस के प्रकोप से प्रवासियों के हुए पालयन मामले की सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को केंद्र सरकार को इनके लिए काउंसिलिंग सेंटर खोलने के निर्देश दिए थे। शीर्ष अदालत ने कहा कि 'भय वायरस से ज्यादा जिंदगियां खत्म कर देगा।' बता दें कि लॉकडाउन के चलते शहरों से भारी संख्या में प्रवासी लोगों ने अपने गृह राज्य में पलायन किया है। 

इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को 24 घंटे के भीतर एक पोर्टल शुरू करने का आदेश दिया है ताकि फेक न्यूज के जरिए फैलाए जा रहे भय एवं डर को दूर किया जा सके। कोर्ट ने इस पोर्टल पर कोरोना महामारी पर रीयल टाइम जानकारी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। 

विदेश मंत्रालय नियंत्रण केद्रों के साथ ही उनके संपर्क की जानकारी और राज्य या क्षेत्र आधारित पर्यटन सहायता अवसंरचना संबंधी सूचना भी इस पर उपलब्ध है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।