लाइव टीवी

कोरोना समाचार : 1109 नए COVID19 पॉजिटिव केस मुंबई में दर्ज किए गए,मौतों की संख्या 1368 है

Updated Jun 03, 2020 | 00:37 IST

Corona Updates : चार चरण के लॉकडाउन के बाद कोरोना वायरस संक्रमण के मामले में पिछले एक सप्ताह में काफी तेजी देखी गई है। भारत धीरे-धीरे दुनिया का सातवां सबसे संक्रमित देश बन गया है। यहां जानिए सभी अपडेट्स। 

Loading ...
CORONA
मुख्य बातें
  • भारत में कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है
  • महाराष्ट्र में कोरोना के संक्रमण में कमी आती नहीं दिख रही है
  • ऐसा ही हाल दिल्ली का भी है जहां एक सप्ताह में कोरोना संक्रमण में तेजी देखी गई है

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का कहर चार चरण के लॉकडाउन के बाद भी भारत में थम नहीं सका है। चौथे चरण के लॉकडाउन के अंतिम दौर में देश भर में कोरोना संक्रमण के मामले में तेजी से इजाफा हुआ है। प्रवासी मजदूरों की बड़े शहरों और महानगरों से घर वापसी के कारण अब गावों तक कोरोना पहुंच रहा है। ऐसे में सरकार द्वारा अनलॉक वन की घोषणा किए जाने के बाद गतिविधियां स्थितियां पहले की तरह सामान्य होती दिख रही हैं। ऐसे में जो आंकड़े सामने आ रहे हैं वो अभी भी चिंता का सबब बने हुए हैं। कहीं से भी राहत की खबर आती नहीं दिख रही है। जान भी और जहान भी वाला पीएम मोदी का नारा आगे तो बढ़ रहा है लेकिन स्थिति नियंत्रण में आती नहीं दिख रही है।

मुंबई में कुल पॉजिटिव केस अब 41986
नगर निगम ग्रेटर मुंबई ने बताया कि 49 मौतें और 1109 नए COVID19 सकारात्मक मामले आज मुंबई में दर्ज हुए; मुंबई में कुल पॉजिटिव केस अब 41986 हैं, डेथ टोल 1368 है।

पश्चिम बंगाल में पिछले 24 घंटों में 396 नए  पॉजिटिव केस आए सामने 
स्वास्थ्य विभाग, पश्चिम बंगाल सरकार ने कहा कि पिछले 24 घंटों में राज्य में 396 नए COVID19 सकारात्मक मामले सामने आए। राज्य में कुल सकारात्मक मामले 6168 हैं और मृत्यु 263 है।

भारत में रिकवरी दर अब 48.07% है
संयुक्त सचिव, स्वास्थ्य मंत्रालय लव अग्रवाल ने बताया कि अब तक, 95,527 COVID19 रोगियों को रिकवर किया गया है रिकवरी दर अब 48.07% है।


खाली बिस्तरों की जानकरी हासिल करने के लिए ‘दिल्ली कोरोना’ ऐप
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अस्पतालों में कोविड-19 के मरीजों के लिए खाली बिस्तरों (बेड) की जानकारी हासिल करने के लिए मंगलवार को ‘दिल्ली कोरोना’ ऐप जारी किया।

यूपी सीएम का आदेश अधिकारी सुनिश्चित करें कि प्रदेश में कोई भूखा ना रहे
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी जरूरतमंदों को खाद्यान्न उपलब्ध कराने के लिए निर्देश देते हुए अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि प्रदेश में कोई भूखा न रहे।

उत्तराखंड में कोरोना वायरस से एक व्यक्ति की मौत
उत्तराखंड में कोरोना वायरस से एक और व्यक्ति की मौत हो गयी जबकि 41 नए मरीजों में संक्रमण की पुष्टि होने से संक्रमित लोगों की संख्या 999 हो गयी है।

प्रयागराज में संक्रमण के चार नए मामले
प्रयागराज जिले में मंगलवार को कोरोना वायरस से और चार व्यक्ति संक्रमित पाये गए जिससे यहां संक्रमित मरीजों की संख्या 95 तक पहुंच गई।

मंगलवार 2 जून को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना के मामले बढ़कर 1.98  हो गए हैं। जिसमें से 97,581 एक्टिव केस हैं। जबकि 95,526 लोग ठीक हो चुके हैं और देश भर में  5598 लोग अपनी जान इस जानलेवा वायरस की वजह से गंवा चुके हैं। पिछले 24 घंटे में देशभर में कोरोना के 8171 मामले सामने आए हैं। वहीं 204 लोगों की मौत इसी दौरान दर्ज की गई।

INS जलअश्व में श्रीलंका से स्वदेश वापस लौटे 685 भारतीय नागरिक
श्रीलंका में कोरोना संकट के बीच फंसे 685 भारतीय नागरिक आईएनएस जलअश्व में सवार होकर कोलंबो से तूतीकोरेन बंदरगाह पहुंचे है। वापसी लौटने वाले एक यात्री ने कहा, घर वापस आकर अच्छा महसूस हो रहा है। हमारी यात्रा सुखद रही। हम स्वदेश वापस लाने के लिए भारत सरकार के आभारी हैं। 

उत्तर प्रदेश:
उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों में सोमवार को 296 नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए और 5 मौतें हुईं, जिससे राज्य में कुल पॉजिटिव मामले 8361 हो गए है। मरने वालों का आकड़ा 222 पर है, 3109 सक्रिय मामले हैं।

दिल्ली: 
देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। दिल्ली में कुल मामले 20,000 से ज्यादा हो गए हैं और अभी तक 523 लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसे में कोरोना मरीजों के लिए नए स्थान की तलाश के आदेश दिए गए हैं। साथ ही मृतकों का अंतिम संस्कार करने अथवा दफनाने के लिए भी अतिरिक्त जमीन तलाशने को कहा गया है।

राजस्थान
सोमवार शाम राजस्थान स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक राज्य में सोमवार को 269 ​नए मामले सामने आए, जिससे राज्य में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 9100 हो गई है। 

मध्यप्रदेश:
सोमवार को मध्यप्रदेश में कोरोना के 194 नए मामले सामने आए। राज्य में कुल मामलों की संख्या 8283 हो गई है। मरने वालों की संख्या 358 है।

असम 
असम के स्वास्थ्य मंत्री, हिमंत बिस्वा शर्मा के मुताबिक राज्य में सोमवार को कोरोना के 73 नए मामले सामने आए। राज्य में कुल मामलों की संख्या अब 1463 है जिसमें 1179 सक्रिय मामले, 277 ठीक हो चुके मामले, 4 मौतें और 3 पलायन शामिल हैं। 

पुणे और मुंबई
मुंबई के बाद महाराष्ट्र में पुणे कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है। पुणे में पिछले 24 घंटों में 76 नए कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए और 8 मौतें हुई हैं। वहीं मरने वालों का आकड़ा बढ़कर 345 हो गया, कुल पॉजिटिव मामले 7826 हैं। वहीं मुंबई में सोमवार को 1413 नए मामले दर्ज किए गए जबकि 40 लोगों की मौत हो हई। मुंबई में संक्रमण के कुल मामले अब 40,877 हो गए हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।