लाइव टीवी

कोरोना वायरस की दस्तक की तैयारी के बीच स्वाइन फ्लू की भी हुई एंट्री, नोएडा में दर्ज हुआ पहला मामला

Updated Jan 30, 2020 | 16:02 IST

दुनियाभर में फैल रहे कोरोना वायरस के खतरे अब भारत में भी दस्तक दे दी है इसी बीच नोएडा में अन्य खतरनाक बीमारी स्वाइन फ्लू के भी पहले मरीज की पहचान हो गई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
स्वाइन फ्लू (Credit: Pixabay)

नई दिल्ली : दुनियाभर में कई देश कोरोना वायरस से जूझ रहे हैं। भारत भी इससे अछूता नहीं रहा। भारत के त्रिपुरा मूल के एक नागरिक की मलेशिया में कोरोना वायरस की वजह से मौत हो गई। उसके परिवार ने इसका दावा किया है। इसी बीच नोएडा में स्वाइन फ्लू ने भी दस्तक दे दी है। नोएडा में स्वाइन फ्लू का पहला केस दर्ज किया गया है।

ग्रेटर नोएडा में एक व्यक्ति को स्वाइन फ्लू की जांच में पॉजीटिव पाया गया। गौतम बुद्ध नगर जिला स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार को एक एडवाइजरी जारी किया है। इसे लेकर कसाना मेडिकल कॉलेज में 10 बेड अतिरिक्त लगाए गए हैं। पिछले साल जिले में स्वलाइन फ्लू के 32 केस सामने आए थे। 

सीएमओ डॉक्टर अनुराग भार्गव ने कहा कि हमने ग्रेटर नोएडा में स्वाइन फ्लू से पीड़ित एक व्यक्ति की पहचान की है। उस व्यक्ति को अलग वॉर्ड में रखा गया है साथ ही उसके घर और ऑफिस स्पेस की भी जांच की जा रही है। हम इस पर करीब से नजर बनाए हुए हैं और इस रोग के फैलने से रोकने के लिए सभी तरह के एहतियात बरते जा रहे हैं।    

उन्होंने आगे कहा कि स्टूडेंट्स, टीचर और स्कूल कॉलेज के टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ सभी को कहा गया है कि वे खांसी आने या छींक आने की स्थिति में टिश्यू का इस्तेमाल करें। टिश्यू को बैग में अलग स्थानपर रखने की सलाह दी गई है ताकि इससे ज्यादा संक्रमण ना फैले। 

उन्होंने आगे कहा कि सभी अस्पतालों को कहा गया है कि वे बाहर से आने वाले मरीजों के लिए एक स्क्रीनिंग एरिया बना कर रखें इसके बाद संक्रमित लोगों को इलाज के लिए अलग वॉर्ड में ले जाया जाए। सभी मरीजों के लिए उच्च से उच्च स्तर पर स्वास्थ्य संबंधी एहतियात बरते जाएं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।