लाइव टीवी

देशभर में 24 घंटे में बढ़ गए कोरोना के 478 मरीज, 2 दिनों में तब्‍लीगी जमात से जुड़े 647 मामले सामने आए

Updated Apr 03, 2020 | 21:40 IST

देशभर में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्‍या बीते 24 घंटों में तेजी से बढ़ी है। कुल मामले 2500 के पार हो गए हैं, जिनमें करीब 900 तब्‍लीगी जमात से जुड़े बताए जा रहे हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
देशभर में 24 घंटे में बढ़ गए कोरोना के 478 मरीज, कुल मामलों में 900 से अधिक तब्‍लीगी जमात से जुड़े (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली : देश में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। बीते 24 घंटों के दौरान यहां 478 नए मामले सामने आए हैं, जो एक दिन में अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। इसके साथ ही देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्‍या बढ़कर 2547 हो गई है, जबकि 62 लोगों की अब तक इससे जान जा चुकी है। देशभर में कोरोना के जो मामले सामने आ रहे हैं, उनमें 900 से अधिक ऐसे मामले हैं, जो तब्‍लीगी जमात से जुड़े हैं।

सरकार कोरोना वायरस के मामलों में अचानक हुई वृद्धि के लिए पहले ही तब्‍लीगी जमात को जिम्‍मेदार ठहरा चुकी है। अब एक बार फिर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि बीते 2 दिनों में तब्‍लीगी जमात से जुड़े कोरोना वायरस के 647 मामले सामने आए हैं। 

2 दिन में तब्‍लीगी से जुड़े 647 मामले

स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने शुक्रवार को बताया कि बीते दो दिनों में तब्‍लीगी जमात से जुड़े 647 लोगों में कोरोना के संक्रमण की पुष्टि हुई है, जो 14 अलग-अलग राज्‍यों से ताल्‍लुक रखने वाले हैं। ये मामले इन लोगों के संबंध तमिलनाडु, दिल्‍ली, महाराष्‍ट्र, राजस्‍थान, कर्नाटक, तेलंगाना, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, झारखंड, असम और अंडमान निकोबार से सामने आए हैं।

'एक खास घटना जिम्‍मेदार'

उन्‍होंने जोर देकर कहा कि संक्रमण के मामलों में अचानक बढ़ोतरी के लिए एक खास घटना जिम्‍मेदार है। लॉकडाउन और 'सोशल डिस्टेंसिंग' के कारण पिछले दिनों संक्रमण के मामलों में उस तरह तेजी से बढ़ोतरी नहीं हुई, जो अब देखी जा रही है। उन्‍हों कहा, 'सभी को यह समझना होगा कि हम एक संक्रामक बीमारी से जूझ रहे हैं, ऐसे में इससे निपटने के उपायों का पालन में करने में मामूली सी चूक हमारे सारे प्रयासों को व्यर्थ कर देगी।'

दिल्‍ली में मरकज से जुड़े  259 केस

वहीं, दिल्‍ली में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 384 हो गई है, जिनमें 259 निजामुद्दीन मरकज से निकाले गए लोग हैं। बीते 24 घंटों के दौरान यहां 91 नए मामले सामने आए हैं, जबकि मरकज से निकाले गए एक और शख्‍स की कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण मौत हो गई। इसके साथ ही यहां मृतकों की संख्या 5 हो गई है।

तमिलनाडु में मरकज से जुड़े 364 मामले

देशभर में कोरोना वायरस के जो मामले सामने आए हैं, उनमें 900 से अधिक तब्‍लीगी जमात से जुड़े बताए जा रहे हैं। तब्‍लीगी जमात से जुड़े सबसे अधिक कोरोना के मामले दिल्‍ली और तमिलनाडु से सामने आए हैं। दिल्‍ली में जहां ऐसे लोगों की संख्‍या सरकार ने 259 बताई है, वहीं तमिलनाडु में यह संख्‍या 364 पहुंच गई है। राज्‍य में शुक्रवार को 102 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें 100 तब्‍लीगी जमात से जुड़े हैं। यहां संक्रमण के कुल मामले 411 हो गए हैं, जिनमें से 364 ने दिल्‍ली के निजामुद्दीन मरकज में तब्‍लीगी जमात के आयोजन में हिस्‍सा लिया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।