लाइव टीवी

Coronavirus : राजस्थान के अलग-अलग जगहों पर 215 लोगों के संपर्क में आया इटली का दल 

Updated Mar 04, 2020 | 16:49 IST

Coronavirus : राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने विधानसभा को बताया कि इटली से आए पर्यटकों का यह दल राज्य के कई जगहों पर गया था और इस दौरान कम से कम 215 लोग इस समूह के संपर्क में आए।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
भारत में अब तक कोरोना वायरस के 28 केस सामने आए हैं।
मुख्य बातें
  • पिछले कुछ दिनों में भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित होने के मामलों में आई तेजी
  • आंकड़े बढ़ने पर सरकार ने इससे निपटने के तेज किए अपने प्रयास, जागरूकता बढ़ाई
  • भारत आने वाले अब सभी नागरिकों की एयरपोर्ट पर होगी स्क्रीनिंग, तेलंगाना में 2 नए संदिग्ध मिले

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बुधवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस के संक्रमण पर रोक लगाने के लिए सरकार ने प्रयास तेज कर दिए हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि देश के अलग-अलग हिस्सों में अब तक कोरोना वायरस के 28 केस मिले हैं। उन्होंने बताया कि इनमें से एक केस दिल्ली, आगरा में छह, तेलंगाना में एक, केरल में तीन और जयपुर में भारतीय ड्राइवर सहित 17 इटली के पर्यटक शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इलाज के बाद केरल के तीन मरीजों को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। बता दें दुनिया भर में कोरोना वायरस से 90 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हुए हैं और इससे 3000 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है।  

215 लोगों के संपर्क में आया इटली का दल
इस बीच, राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने विधानसभा को बताया कि इटली से आए पर्यटकों का यह दल राज्य के कई जगहों पर गया था और इस दौरान कम से कम 215 लोग इस समूह के संपर्क में आए। शर्मा ने कहा कि इनमें से 93 लोगों के नमूने जांच के लिए लिए गए और इनमें से संदिग्ध 51 मरीजों का टेस्ट निगेटिव आया जबकि 41 लोगों की जांच रिपोर्ट अभी नहीं आई है। उन्होंने बताया कि झुनझुनू में 53 लोग, जोधपुर और जैसलमेर में दोनों जगहों पर 14-14 लोग, बीकानेर में 44, उदयपुर में 6, जयपुर में 76 लोग इटली के इस समूह के संपर्क में आए। 

विदेशों में 17 भारतीय नागरिक हुए संक्रमित
विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने बताया है कि विदेशों में करीब 17 भारतीय कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि सरकार ने कुल 766 लोगों को चीन से बाहर निकाला। इनमें 723 भारतीय और 43 विदेशी नागरिक शामिल हैं। उन्होंने बताया कि जापान तट पर खड़े डायमंडल क्रूज में 16 और यूएई में एक भारतीय व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई। जापान के इस क्रूज से 119 भारतीयों को वापस स्वदेश लाया गया।

देश में अब तक मिले 28 केस
देश में कोरोना वायरस के जिन 28 केस की पुष्टि हुई है उनमें एक व्यक्ति राजधानी दिल्ली का है। यह व्यक्ति हाल ही में यूरोप की यात्रा कर लौटा है। संक्रमित एक 24 साल का व्यक्ति दुबई से बेंगलुरु और फिर हैदराबाद पहुंचा। दिल्ली में मरीज के संपक में आने पर आगरा के छह लोग संक्रमित हुए। जबकि इटली से पर्यटन करने भारत पहुंचा 16 लोगों का समूह जयपुर में संक्रमित हुआ। इटली समूह के साथ मौजूद भारतीय ड्राइवर भी कोरोना वायरस से संक्रमित हुआ।  दिल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस से जितने भी लोग संक्रमित पाए गए हैं उन्हें अलग-अलग जगहों पर रखकर इलाज किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आने वाले लोगों के बारे में भी सरकार पता कर रही है। 

भारत आने वाले सभी लोगों की होगी स्क्रीनिंग
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि देश में आने वाले सभी यात्री चाहे वे विदेशी हों या भारतीय इन सभी लोगों को भारत में प्रवेश करते समय स्क्रीनिंग टेस्ट से गुजरना होगा। बता दें कि कोरोना वायरस के बढ़ते प्रसार को देखते हुए स्क्रीनिंग के अपने दायरे को सरकार ने बढ़ा दिया है। मंगलवार तक केवल 12 देशों से भारत आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग की जा रही थी। उन्होंने बताया कि अब तक एयरपोर्ट पर  5,89,000, नेपाल से लगी सीमा पर 10 लाख से ज्यादा लोगों की स्क्रीनिंग की गई है। जबकि 27,000 लोगों को सामुदायिक निगरानी में रखा गया है। 

हाथ जोड़कर नमस्कार कहें 
इस मौके पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि लोगों को कोरोना वायरस से घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि संक्रमण तेजी से फैलता है। इसलिए लोग भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें। हाथ मिलाने की जगह हाथ जोड़कर अभिवादन करें। सर्दी, जुकाम, बुखार और खांसी का लक्षण दिखने पर डॉक्टर के पास जाएं और जांच कराएं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।