लाइव टीवी

COVID पर लापरवाही पड़ेगी भारी! बोले WHO चीफ- कोरोना से हर 44 सेकंड में जा रही एक जान

Updated Sep 11, 2022 | 15:15 IST

Covid 19 Crisis in India: इस बीच, देश में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 5,076 नए मामले दर्ज किए गए जो पिछले दिन दर्ज किए गए 5,554 मामलों की तुलना में थोड़ा कम है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspGetty Images
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।
मुख्य बातें
  • यह वायरस यूं ही खत्म नहीं होगा- बोले WHO चीफ
  • "मौतों में वैश्विक गिरावट जारी, पर कोई गारंटी नहीं कि रुझान जारी रहें"
  • महामारी खत्म नहीं हुई है, सुन कर थक गए होंगे. पर...

Covid 19 Crisis in India: हिंदुस्तान में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की सुस्त पड़ती चाल के बीच मास्क और दो गज दूरी का पालन करते रहें। साथ ही इस वायरस को हल्के में बिल्कुल भी न लें। ऐसा इसलिए, क्योंकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के चीफ ट्रेडोस एडनॉम घेब्रेयसस ने चेताया है कि वैश्विक स्तर पर हर 44 सेकेंड में अभी भी एक शख्स की जान कोविड-19 के चलते हो रही है। 

VIRUS यूं ही खत्म नहीं होगा: ट्रेडोस
डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक के मुताबिक, "यह वायरस यूं ही खत्म नहीं होगा।" उनके ताजा बयान में कहा गया, "रिपोर्ट किए गए मामलों और मौतों में वैश्विक गिरावट जारी है। यह बहुत उत्साहजनक है। लेकिन इसकी कोई गारंटी नहीं है कि ये रुझान बने रहेंगे।" घेब्रेयियस ने नियमित ब्रीफिंग में यह भी बताया, "फरवरी के बाद से साप्ताहिक रिपोर्ट की गई मौतों की संख्या में 80% से अधिक की गिरावट हो सकती है, लेकिन फिर भी पिछले हफ्ते कोविड-19 से हर 44 सेकंड में एक व्यक्ति की मृत्यु हुई।"

"महामारी खत्म नहीं हुई है..."
उन्होंने आगे कहा, "उनमें से अधिकतर मौतों को टाला जा सकता है। आप मुझे यह कहते हुए सुनकर थक गए होंगे कि महामारी खत्म नहीं हुई है। लेकिन मैं इसे तब तक कहता रहूंगा जब तक कि यह वायरस खत्म नहीं होगा।" डब्ल्यूएचओ अगले सप्ताह छह संक्षिप्त नीति का एक सेट प्रकाशित करेगा, जिसमें उन जरूरी एक्शंस को रेखांकित किया जाएगा जो सभी सरकारें संचरण को कम करने और जीवन बचाने के लिए ले सकती हैं।

महामारी हमेशा विकसित हो रही है: WHO प्रमुख
संक्षेप में परीक्षण, नैदानिक प्रबंधन, टीकाकरण, संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण, जोखिम संचार और सामुदायिक जुड़ाव, और इन्फोडेमिक के प्रबंधन के आवश्यक तत्वों को शामिल किया जाएगा। डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा, "हमें उम्मीद है कि देश इन संक्षिप्त विवरणों का उपयोग अपनी नीतियों के पुनर्मूल्यांकन के लिए सबसे अधिक जोखिम वाले लोगों की रक्षा करने, उन लोगों के साथ व्यवहार करने और जीवन बचाने के लिए करेंगे, जिन्हें इसकी आवश्यकता है। महामारी हमेशा विकसित हो रही है, और इसलिए हर देश में प्रतिक्रिया होनी चाहिए।"

मंकीपॉक्स वायरस को लेकर क्या कहा?
मंकीपॉक्स पर उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ यूरोप में लगातार गिरावट का रुख देख रहा है। घेब्रेयस ने कहा, "जबकि अमेरिका से रिपोर्ट किए गए मामलों में भी पिछले सप्ताह गिरावट आई है, उस क्षेत्र में महामारी के बारे में ²ढ़ निष्कर्ष निकालना कठिन है"। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, कुल 52,997 लोग मंकीपॉक्स वायरस से संक्रमित हुए हैं। पिछले चार हफ्तों में दर्ज मामलों में से 70.7 फीसदी अमेरिका से और 28.3 फीसदी यूरोप से आए हैं।

भारत में 5,076 नए कोविड मामले, 11 मौतें
देश में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 5,076 नए मामले दर्ज किए गए जो पिछले दिन दर्ज किए गए 5,554 मामलों की तुलना में थोड़ा कम है। यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को दी है। इसी अवधि में, देश में 11 और मौतें दर्ज हुई जिसके बाद मरने वालों की संख्या 28,150 पहुंच गई। इस बीच, सक्रिय केसलोड 47,945 है, जो देश के कुल पॉजिटिव मामलों का 0.11 प्रतिशत है। पिछले 24 घंटों में 5,970 मरीजों के ठीक होने के बाद ठीक होने वालों की कुल संख्या 4,39,19,264 हो गई। इस बीच, भारत की दैनिक पॉजिटिविटी दर मामूली रूप से बढ़कर 1.58 प्रतिशत हो गई है, जबकि साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर वर्तमान में 1.72 प्रतिशत है। (एजेंसी इनपुट्स के साथ)

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।