लाइव टीवी

तबलीगी ने सरकार के कदमों पर फेरा पानी, कोरोना के कुल मामलों में 19 फीसदी जमात से जुड़े लोग

Updated Apr 02, 2020 | 11:34 IST

कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और तबलीगी जमात का आयोजन अब इन आंकड़ों को बढ़ाने में पूरा योगदान दे रहा है।

Loading ...
तबलीगी ने सरकार के कदमों पर फेरा पानी, ऐसे बदले आंकड़े
मुख्य बातें
  • भारत में कोराना के मामले अब पांच से घटकर 4 दिन में हो रहे हैं दोगुने
  • सरकार द्वारा उठाए गए एहतियाती क़दमों पर फिरा पानी, तेजी से बढ़े मामले
  • खबर के मुताबिक 2036 मामलों में से 378 मामले तबलीगी से जुड़े हैं

नई दिल्ली: तबलीगी जमात के एक आयोजन ने देश में कोरोना संक्रमण के मामलों को बदलकर रख दिया है। जहां पहले पांच दिन में आंकड़े दोगुने हो रहे थे अब वो घटकर 4 दिन में दोगुने हो रहे हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में लगभग 2000 कोरोना संक्रमण के जो मामले सामने आए हैं उनमें से तो 389 मामले तो तबलीगी जमात से जुड़े हुए हैं और रिपोर्ट आने के साथ ही ये आंकड़े दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं।

तबलीगी जमात की वजह से बढ़ रहे हैं आंकड़े

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बुधवार को बढते आंकड़ों के लिए मरकज में आयोजित तबलीगी में भाग लेने वाले यात्रियों को भी जिम्मेदार बताया। उन्होंने कहा कि कोरोना के 134 मामले तबलीगी से जुडे हैं। उन्होंने बताया कि मंगलवार से अभी तक कुल 386 नए मामले सामने आए हैं और बढ़ने का एक कारण यह है कि तबलीगी जमात के लोगों द्वारा की गई यात्रा रही।'

20 फीसदी योगदान

 बुधवार देर शाम तक जो आंकड़े आए थे वो साफ ईशारा कर रहे थे कि तबलीगी ने कोरोना पर सरकार द्वारा उठाए गए कदमों पर पानी फेर दिया और मामले लगातार बढ़ रहे हैं। टीओआई के मुताबिक पूरे देश में 2 हजार के करीब जो मामले सामने आए हैं उनमें से 389 मामले (लगभग 20 फीसदी) तबलीगी जमात से जुड़े हैं। इस जमात से जुड़े 9 लोगों की तेलंगाना में भी हो चुकी है।

हजारों लोगों की रिपोर्ट आना बांकी

 यह आंकड़े और बढ़ सकते हैं क्योंकि तबलीगी जमात से जुड़े 8 हजार लोगों की रिपोर्ट आनी बांकि है। सरकार के आंकड़ों के मुताबिक तबलीगी से जुड़े 16 लोग- तीन विदेशी और 13 भारतीयों की विभिन्न राज्यों में मौत हो चुकी है। उनमें से कुछ के कोविड 19 के पॉजिटिव होने की पुष्टि हो चुकी है जबकि कुछ कि रिपोर्ट आनी बांकि है।

इससे पहले दिल्ली के राजीव गांधी सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल में बुधवार को तबलीगी जमात से जुड़े एक शख्स की मौत हो गई थी जो मलेशिया का नागरिक था। अस्पताल प्रशासन का कहना है कि उसकी रिपोर्ट निगेटिव आई थी। इसके अलावा तमिलनाडु के रहने वाले एक 64 साल के शख्स की तीन दिन पहले लोक नायक अस्पताल में मौत हो गई थी। सूत्रों के मुताबिक उसकी रिपोर्ट कोविड 19 पॉजिटिव आई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।