लाइव टीवी

Coronavirus : 'कुवैत में दाखिल होने के लिए भारतीयों को कोरोना फ्री प्रमाणपत्र दिखाना होगा'

Updated Mar 03, 2020 | 22:22 IST

Coronavirus in India : चीन में तबाही मचाने वाला कोरोना वायरस भारत में भी दस्‍तक दे चुका है। जयपुर में इटली के पर्यटक में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। भारत में अब यह संख्या बढ़कर 6 हो गई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspफेसबुक
Coronavirus Live: तो क्‍या अब भारत में पांव पसार रहा है कोरोना वायरस?
मुख्य बातें
  • भारत में कोरोना वायरस के मामलों में आई तेजी, अब तक छह केस की हुई पुष्टि
  • यूपी के कई संदिग्ध मरीजों का इलाज दिल्ली में जारी, कोरोना केस में हो सकती है वृद्धि
  • पीएम मोदी ने लोगों से कहा-घबराने की जरूरत नहीं, राहुल गांधी ने कसा तंज

नई दिल्‍ली : पड़ोसी देश चीन में कहर बरपाने वाला कोरोना वायरस अब भारतीय सीमा में भी दाखिल हो चुका है। इस संक्रामक बीमारी ने भारत सहित दुनिया के 50 देशों में पांव पसार लिए हैं, जिससे लोगों की जान पर बन आई है। कोरोना वायरस के दो नए मामले सोमवार को भारत में सामने आए थे, जिसके बाद इसे लेकर सरकार भी हरकत में आ गई है। पीएम नरेंद्र मोदी ने जहां लोगों को आश्‍वस्‍त किया है कि वे किसी तरह की दशहत में न आएं, वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सरकार पर इसकी रोकथाम के लिए गंभीर कदम नहीं उठाने का आरोप लगाते हुए चेताया कि इससे देश की अर्थव्‍यवस्‍था और यहां के लोगों पर बड़ा संकट आ सकता है।

Coronavirus का  कहर

कुवैज में दाखिले के लिए कोरोना फ्री सर्टिफिकेट की जरूरत
कुवैत सरकार ने बड़ा फैसला किया है, इस समय कोई भी भारतीय कुवैत में दाखिल नहीं हो पाएगा। कुवैती सरकार के सर्कुलर के मुताबिक जब तक भारत से किसी शख्स को कोरोना फ्री का प्रमाण पत्र नहीं मिलता वो दाखिल नहीं हो पाएगा। अगर कोई भारतीय बिना प्रमाण पत्र के पकड़ा गया को न केवल उस पर जुर्माना लगाया जाएगा बल्कि एयर लाइन पर भी जुर्माना लगेगा।

कैबिनेट सचिव की बैठक में कुछ अहम गाइडलाइन जारी
कोरोना वायरस के खतरे से निपटने के लिए कैबिनेट सेक्रेटरी ने बैठक की जिसमें कई बिंदुओं पर चर्चा की गई जिसमें फैसला किया गया कि हर जिले में जिलाधिकारी समुह बनाकर आम लोगों को इस रोग के प्रति जागरुक करेंगे। इसके साथ ही यह भी सुझाव दिया गया कि एक समन्वय समिति के जरिए जिला, ब्लॉक और गांव स्तर पर कोरोनो से जुड़ी जानकारियों का प्रचार और प्रसार किया जाए ताकि किसी तरह की डर का माहौल न बने।
इसके अलावा परिवार कल्याण और स्वास्थ्य मंत्रालय को फिक्की के साथ मिलकर काम करने पर बल दिया गया है ताकि कोविड-19 से निपटने के लिए बेहतर तरीके से प्राइवेट अस्पताल की मदद ली जा सके।

दिल्ली वाले घबराए नहीं

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली वालों को घबराने की जरूरत नहीं है। सिर्फ एक मरीज में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है,किसी भी तरह की हालात से निपटने के लिए करीब साढ़े तीन लाख मॉस्क उपलब्ध हैं। इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने काहा कि 25 अस्पतालों में कोरोना से निपटने की व्यवस्था की गई है। 12 जगहों पर मेडिकल टेस्ट का इंतजाम किया गया है। 

इटली के पर्यटक की पत्नी की रिपोर्ट भी पॉजिटिव
जानकारी के मुताबिक जयपुर में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए इटली के पर्यटक की पत्नी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। हालांकि यह जाचं रिपोर्ट स्थानीय लैब की है। अब चिकित्सा अधिकारी पर्यटक की पत्नी का सैंपल जांच के लिए पुणे भेज रहे हैं। पुणे से यह जांच रिपोर्ट बुधवार को मिलेगी। इटली के पर्यटक की पत्नी की रिपोर्ट यदि पुणे लैब से पॉजिटिव आती है तो भारत में कोरोना वायरस का यह सांतवां केस होगा।    

सेना को तैयार रहने के लिए कहा
समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से कहा कि विशाखापट्टनम में 18 मार्च से होने वाले नौसेना की मिलन अभ्यास रद्द किया जा सकता है। सरकार ने सेना, नौसेना और वायु सेना को आने वाले दिनों में 2500 से ज्यादा संदिग्ध मरीजों के लिए अलग उपचार केंद्र बनाने के लिए तैयार रहने को कहा है।

यूपी में मिले 6 संदिग्ध मामले 
उत्तर प्रदेश सरकार का कहना है कि राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमण के छह संदिग्ध मामले मिले हैं। सभी संदिग्ध मरीजों का इलाज दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में किया जा रहा है। इन व्यक्तियों का सैंपल जांच के लिए पुणे भेजा गया है।

जयपुर में इटली के पर्यटक में वायरस की पुष्टि
समाचार एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि जयपुर में इटली के पर्यटक की कोरोना वायरस से संक्रमण की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इस तरह भारत में कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या छह हो गई है।

होटल हयात में खाना खाने वाले व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि
होटल हयात रेजेंसी ने एक बयान में कहा है कि सरकार के अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि की है कि 28 फरवरी को होटल के रेस्तरां ला प्याजा में खाना खाने वाले व्यक्ति में कोरोना वायरस से संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसलिए 28 फरवरी को रेस्तरां में काम करने वाले सभी कर्मियों को 14 दिनों तक खुद को अलग रखने के लिए कहा गया है। इसके अलावा रेस्तरां अपने यहां काम करने वाले कर्मचारियों और यहां आने-जाने वाले लोगों के शारीरिक तापमान की जांच रोजाना करेगा। 

वीजा सस्‍पेंड
भारत में कोरोना वायरस के नए मामले सामने आने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को एक यात्रा परामर्श जारी करके तीन मार्च को या उससे पहले इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया, जापान के उन नागरिकों को जारी नियमित वीजा या ई-वीजा निलंबित कर दिया जिन्होंने अभी तक भारत में प्रवेश नहीं किया है। साथ ही तीन मार्च तक जापान और दक्षिण कोरिया के नागरिकों को जारी आगमन पर वीजा (वीओए) निलंबित कर दिया है, जिन्होंने अभी तक भारत में प्रवेश नहीं किया है।

पीएम ने ली बैठक
कोरोना वायरस के बढ़ते संकट को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को इससे निपटने के लिए तैयारियों की समीक्षा की। उन्‍होंने कहा कि इसे लेकर डरने की कोई आवश्‍यकता नहीं है। विभिन्न मंत्रालय और राज्य साथ मिलकर काम कर रहे हैं। भारत आने वाले लोगों की जांच की जा रही है तो पीड़‍ितों को तत्‍काल उपचार भी मुहैयार कराया जा रहा है।

रिजर्व बैंक की नजर
रिजर्व बैंक ने कहा कि वह कोरोनो वायरस के प्रभाव को लेकर वैश्विक के साथ-साथ घरेलू स्थिति पर नजर रखे हुए है। उसने यह भी कहा कि वह वित्तीय बाजारों के व्यवस्थित तरीके से काम करने को सुनिश्चित करने के लिए जरूरी कदम उठाने के लिए भी तैयार है। आरबीआई के मुताबिक, कोरोना वायरस के फैलने के साथ वैश्विक स्तर पर वित्तीय बाजारों में उतार-चढ़ाव देखा गया है। इससे धारणा प्रभावित हुई है और निवेशक सुरक्षित जगह निवेश करने के लिए बाजार से पैसा निकाल रहे हैं।

आगरा में सामने आए 6 संदिग्‍ध मामले
यूपी के आगरा में 6 लोगों के तेज बुखार से पीड़‍ित होने की बात सामने आई है, जिसके बाद उन्‍हें दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में पृथक वार्ड में रखा गया है। कोरोना वायरस की आशंका के मद्देनजर उनके नमूने जांच के लिए पुणे के राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) भेजे गए हैं। ये सभी लोग दिल्ली के उस 45 वर्षीय मरीज के संपर्क में आए, जिसे करोना वायरस होने की पुष्टि सोमवार को हुई। इन लोगों में उसके परिवार के सदस्‍य भी शामिल हैं। यह शख्‍स दिल्‍ली के मयूर विहार का रहने वाला बताया जा रहा है, जो अपने परिजनों से मिलने आगरा गया था। वह हाल ही में इटली से लौटा था।

नोएडा में स्‍कूल बंद
कोरोना वायरस को लेकर हड़कंप के बीच यूपी के नोएडा में एक स्‍कूल बंद कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि इटली से लौटे जिस शख्‍स के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, उसने एक पार्टी रखी थी, जिसमें स्‍कूल के 2 बच्चों समेत 5 लोग शामिल हुए थे। हालांकि स्‍कूल के प्रिंसिपल का कहना है कि यहां किसी भी छात्र या कर्मचारी के कोरोना वायरस से संक्रमि‍त होने का मामला सामने नहीं आया है। स्‍कूल बस एहतियातन बंद क‍िया गया है।

राहुल का वार
भारत में कोरोना वायरस को लेकर बढ़ते संकट के बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर वार किया है और आरोप लगाया कि सरकार इसकी रोकथाम के लिए गंभीर प्रयास नहीं कर रही है। उन्‍होंने ट्वीट कर कहा कि ऐसे समय में जबकि भारत आपात स्थिति का सामना कर रहा है पीएम को अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स से मसखरी छोड़ इस वायरस की चुनौती से निपटने और प्रत्येक भारतीय को सुरक्षित करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

तेलंगाना ने भी बुलाई बैठक
तेलंगाना सरकार ने राज्य में एक व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद इससे निपटने के लिए उठाए जा रहे कदमों की समीक्षा की। स्वास्थ्य मंत्री, नगर प्रशासन एवं पंचायतीराज मंत्री ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर कोरोना वायरस से निपटने के लिए उठाए जा रहे कदमों की जानकारी ली। इस क्रम में पहले से मौजूद कॉल सेंटर को मजबूत करने के अलावा 24 घंटे काम करने वाला कॉल सेंटर गठित करने का फैसला भी लिया गया है।

केजरीवाल ने बुलाई बैठक
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए सरकार की तैयारियों को लेकर मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन और अन्य शीर्ष अधिकारियों की आपात बैठक बुलाई। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।