लाइव टीवी

Coronavirus News UP, 23rd March: यूपी के 51 मेडिकल कॉलेजों में होंगे COVID-19 अस्पताल, योगी सरकार ने कसी कमर

Updated Mar 24, 2020 | 01:21 IST

Coronavirus News UP, 23rd March, COVID-19 Cases in UP: यूपी के अलग अलग हिस्सों से कोरोना के मामले सामने आए हैं जिसमें गौतमुबद्ध नगर आगरा और लखनऊ में ज्यादा केस हैं।

Loading ...
लॉकडाउन का नहीं किया पालन, गाजियाबाद में 55 लोगों पर FIR

लखनऊ: देश के अलग अलग हिस्सों की तरह उत्तर प्रदेश भी संक्रमण का सामना कर रहा है। अब तक कुल 28 मामले सामने आए हैं जिनमें कोरोना की पुष्टि हुई है। इसके अलावा देर शाम सोमवार को 4 नए मामले यूपी में सामने आने की खबर आई है।इस तरह आंकड़ा बढ़कर 32 पहुंचने की संभावना है। ऐहतियात के तौर पर 25 मार्च तक राज्य के 16 जिलों में लॉकडाउन है, और पूर्वी यूपी के गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, बलिया, मऊ, आजमगढ़, गाजीपुर, वाराणसी पर खास नजर रखी जा रही है। यहां जानें उत्तर प्रदेश में सोमवार को कोरोना के सिलसिले में क्या खबरें आईं।

यूपी में स्थापित होंगे 51 मेडिकल कॉलेज: उत्तर प्रदेश के 51 मेडिकल कॉलेजों में कोविद-19 अस्पताल स्थापित किए जाएंगे।
राज्य सरकार की ओर से सोमवार को जारी एक विज्ञप्ति में बताया गया कि चिकित्सा शिक्षा मंत्री की अध्यक्षता में उत्तर प्रदेश के 24 सरकारी और 27 निजी मेडिकल कॉलेजों एवं चिकित्सा संस्थानों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की गई।

विज्ञप्ति के अनुसार 51 मेडिकल कॉलेजों में कोरोना वायरस संक्रमण के उपचार एवं रोकथाम हेतु वर्तमान में लगभग 4500 आइसोलेशन एवं क्वॉरेंटाइन बेड उपलब्ध हैं । सप्ताह भर के भीतर इसे बढ़ाकर 11000 करने के निर्देश दिए गए हैं।

सहयोग करें लोग- योगी
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले- 'देश पीएम मोदी के नेतृत्व में सबकी सहभागिता से इस महामारी पर काबू करने में सफल होंगे। सबके सहयोग से ही इस महामारी पर काबू पाने में सफल होंगे। कल मैं 12 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मेडिकल क्षेत्र से जुड़े लोगों से बातचीत करुंगा। लोग घरों से बाहर ना आएं। हम लोगों के साथ सहयोग करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। सभी के सहयोग से इसे रोकन में सफल होंगे। लॉकडाउन की इस कार्यवाही में आपका समर्थन कोरोना से निपटने के लिए जरूरी है। यूपी में आज कोई नया मामला नहीं आया है।'

55 पर एफआईआर

लॉकडाउन का उल्लंघन करने को लेकर अब राज्य सरकारें सख्त कदम उठा रही हैं। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथनी ने बताया कि गाजियाबाद में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 55 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। इससे पहले पीएम मोदी ने लोगों के साथ-साथ राज्य सरकारों से भी आग्रह किया था कि वो लॉकडाउन का पालन करें। सरकार ने कहा था कि यदि कोई पालन नहीं करता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही होगी

जिला कोरोना के मामले
नोएडा (गौतमबुद्ध नगर) 8
लखनऊ 8
गाजियाबाद 2
वाराणसी 1
लखीमपुर खीरी 1
मुरादाबाद 1
आगरा 8

यूपी के 16 जिलों में लॉकडाउन
सीएम योगी आदित्यनाथ ने इन जिलों में गल्फ से आने वाले लोगों से खास अपील करते हुए कहा है कि वो अपने घरों में रहें। अगर किसी को खांसी, छींक या बुखार की परेशानी हो तो वो निश्चित तौर पर स्वास्थ्य अधिकारियों को सूचित करें। सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि किन जिलों में लॉकडाउन किया गया है। लखनऊ, कानपुर, गोरखपुर, वाराणसी, गाजियाबाद, नोएडा, मुरादाबाद, आगरा, प्रयागराज, अलीगढ़, बरेली, सहारनपुर, मेरठ, आजमगढ़, लखीमपुर खीरी, पीलीभीत। अधिकारियों का कहना है कि जरूरत पड़ने पर और दूसरे जिलों में भी लॉकडाउन किया जा सकता है। 


किसी तरह की नहीं बरती जाएगी लापरवाही
यूपी सरकार ने स्पष्ट किया है कि अगर कोई लॉकडाउन को तोड़ बिना किसी मकसद के सड़कों पर पाया गया तो कार्रवाई की जाएगी। सरकार का यह भी कहना है कि टेस्ट सुविधा के साथ साथ लोगों में जागरुकता फैलाने का काम जोरशोर से चल रहा है। ऐसे लोग जो संक्रमण प्रभावित देशों से प्रदेश में आ रहे हैं और अगर उन्हें किसी तरह की दिक्कत हो तो जानकारी को छिपाने की जगह स्वास्थ्य केंद्रों पर जाकर खुद का परीक्षण कराएं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।