लाइव टीवी

कोरोना को लेकर भारत को मिली बड़ी कामयाबी, ऐसा करने वाला बना पांचवा देश

Updated Mar 14, 2020 | 18:33 IST

कोरोना वायरस को लेकर भारत को बड़ी सफलता हाथ लगी है। भारत ने कोरोना वायरस के 11 स्ट्रेन्स को आइसोलेट करने में कामयाबी हासिल की है। इसके साथ ही जापान, थाईलैंड, अमेरिका और चीन के बाद भारत 5वां देश बन गया है।

Loading ...
कोरोना वायरस को लेकर भारत को सफलता

नई दिल्ली: Covid-19 के लिए वैक्सीन खोजने की दिशा में एक कदम आगे बढ़ते हुए भारत जापान, थाईलैंड, अमेरिका और चीन के बाद वायरस को आइसोलेट करने वाला पांचवा देश बन गया है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने कहा कि वायरस का आइसोलेशन देश में दवाओं, टीकों और रैपिड डायग्नोस्टिक किट्स के विकास में तेजी लाने की दिशा में पहला कदम है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV), पुणे के वैज्ञानिकों ने Covid-19 के 11 स्ट्रेन्स को अलग कर दिया है।

ICMR के वैज्ञानिक, रमन आर गंगाखेडकर ने कहा, 'कोरोनावायरस को आइसोलेट करना बहुत मुश्किल था लेकिन एनआईवी पुणे के वैज्ञानिक लगभग 11 स्ट्रेन्स को अलग करने में सफल रहे हैं। इससे जो भी दवा क्लिनिकल ट्रायल में लेकर जाना है, उसकी जांच जल्दी कर पाएंगे।'

चीन ने किया HIV दवाओं का उपयोग
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, Covid-19 को ठीक करने के लिए कोई टीका नहीं है। चीन ने Covid-19 के कुछ रोगियों पर एचआईवी दवाओं का उपयोग किया है लेकिन प्रभावकारिता के लिए इसका अध्ययन किया जाना है। गंगाखेडकर ने कहा ने कहा कि हमने ठीक हुए हुए सात रोगियों पर किसी भी एंटी-रेट्रोवायरल (ARV) दवाओं का इस्तेमाल नहीं किया है। हमने उन रोगियों के इलाज के लिए केवल नियमित दवाओं का उपयोग किया है।

ICMR स्वास्थ्य मंत्रालय और अन्य विभागों के साथ मिलकर काम कर रहा है, ताकि कोरोना वायरस से निपटने के प्रयास को समन्वित किया जा सके। अब तक, ICMR ने 5,900 व्यक्तियों के 6,500 से अधिक नमूनों का परीक्षण किया है, जिनमें से 83 मामलों का वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया है।

घबराने की जरूरत नहीं, एहतियात बरतें
प्रोफेसर बलराम भार्गव, सचिव, स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग और महानिदेशक, ICMR ने कहा, 'आईसीएमआर जरूरत पड़ने पर नमूनों की अधिक मात्रा को संभालने के लिए तैयार है। लोगों को घबराना नहीं चाहिए, बल्कि एहतियाती कदम उठाने चाहिए। Covid-19 से निपटने के लिए मजबूत सिस्टम और प्रक्रियाएं चल रही हैं और मंत्रालय लगातार स्थिति पर नजर रख रहा है।'

चीन में सबसे ज्यादा मौतें
भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 84 हो गई है। दुनियाभर में इसके 147,075 मामले सामने आ चुके हैं। 5,524 लोगों की जान जा चुकी है। सबसे ज्यादा चीन में 3,189 लोगों की जान गई है। इटली में 1,266 और ईरान में 611 लोगों की जान गई है। भारत में अभी तक इससे 2 लोगों की मौत हुई है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।