लाइव टीवी

कोरोना वायरस समाचार: दिल्‍ली में 1893 केस, AIIMS में नर्सिंग स्‍टाफ, 20 माह के बच्‍चे को भी संक्रमण

Updated Apr 19, 2020 | 01:14 IST

Coronavirus in India Latest News: देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और इनकी संख्या बढ़कर 14 हजार के पार पहुंच गए हैं। यहां पढ़ें उससे जुड़े अपडेट:-

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
कोरोनावायरस और लॉकडाउन से जुड़ा हर ताजा अपडेट
मुख्य बातें
  • देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 14 हजार के पार पहुंचे
  • केंद्र और राज्य सरकारें संक्रमण को रोकने के लिए उठा रही हैं हरसंभव कदम
  • महाराष्ट्र और दिल्ली में तेज गति से बढ़ रहे हैं कोरोना संक्रमण के मामले

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमण के मामले  14 हजार के पार पहुंच गए हैं। इस बीच केंद्र सरकार ने राज्यों की मदद के लिए अब तक 4 लाख से ज्यादा पीपीई किट्स और 4.29 करोड़ हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन टैबलेट्स सप्लाई की है। यह टैबलेट्स दुनियाभर में गेमचेंजर के रूप में उभरी है। यहां पढ़ें कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुडी हर अपडेट्स:-

 कुल केस  डिस्चार्ज/ठीक हुए  मौत
14792 2015  488 

सरकार के फैसले का इंतजार करें एयरलाइंस : पुरी
नागर विमानन मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि घरेलू या अंतरराष्ट्रीय परिचालन शुरू करने के लिए अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है। नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शनिवार को कहा कि एयरलाइंस को सलाह दी जाती है कि इस बारे में सरकार द्वारा कोई फैसला लिए जाने के बाद ही वे बुकिंग शुरू करें।

दिल्‍ली में कोरोना के 1893 केस
दिल्‍ली में कोरोना वायरस संक्रमण के शनिवार को 186 मामले सामने आए हैं, जबकि 1 शख्‍स की जान गई है। इसके साथ ही यहां कोरोना संक्रमण के मामले बढ़कर 1893 हो गए हैं, जबकि मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 43 हो गई है। राष्‍ट्रीय राजधानी में अब तक 207 लोग ठीक हुए हैं। सरकार के मुताबिक, 134 लोग शनिवार को ठीक हुए।

नर्सिंग अफसर, 20 माह के बच्‍चे को करोना
दिल्‍ली में AIIMS की एक नर्सिंग अफसर और उनके 20 माह के बच्‍चे का भी कोरोना टेस्‍ट पॉजिटिव आया है। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि नर्स संभवत: अपने पति के संपर्क में आईं, जो पहले से ही कोरोना पॉजिटिव हैं। उनका पहले RML में इलाज चल रहा था और अब उन्‍हें झज्‍जर के अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है।

यूपी में आंकड़े 900 के पार
उत्‍तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़कर 974 हो गए हैं। शनिवार को यहां 125 नए मामले सामने आए हैं। प्रदेश में 108 मरीज ठीक भी हुए हैं, जबकि 14 लोगों की मौत हुई है। बीते 24 घंटों में 26 मरीजों को अस्‍पताल से छुट्टी मिली है।

मुंबई में 1 दिन में रिकॉर्ड सबसे अधिक संख्‍या
महाराष्‍ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 328 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद यहां संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 3648 हो गए हैं। राज्‍य में बीते 24 घंटों के दौरान संक्रमण के जो नए मामले सामने आए हैं, उनमें 184 अकेले मुंबई के हैं, जबकि पुणे से 78 नए मामले सामने आए हैं। मुंबई में यह एक दिन के भीतर अब तक की सबसे अधिक संख्‍या है। 

केरल में 20 अप्रैल से ऑड-ईवन
केरल में 20 अप्रैल से ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू किया जा रहा है। राज्‍य के पुलिस प्रमुख का कहना है कि इससे सड़कों पर 40 प्रतिशत तक वाहनों की संख्‍या घटाई जा सकेगी। एक कार में ड्राइवर सहित तीन लोग यात्रा कर सकते हैं। महिला चालकों और सरकारी वाहनों के चालकों को छूट दी जाएगी। अंतरराज्‍यीय यात्राओं के लिए स्‍वघोषणा देनी होगी। ऑफ‍िस जाने वालों को अपना पहचान-पत्र दिखाना होगा। सामान्‍य कारणों से एक जिले से दूसरे जिले में जाने की अनुमति नहीं होगी, पर मेडिकल और खाद्य सामग्री वितरण के उद्देश्‍य से इसकी अनुमति होगी।

सेना की मेडिकल अफसर को कोरोना
उत्‍तराखंड के देहरादून में सेना की एक मेडिकल अफसर को कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। वह किन लोगों के संपर्क में आई थीं, उसे ट्रेस किया जा रहा है। देहरादून में वह जिन लोगों के संपर्क में आईं, उन्‍हें घर में क्‍वारंटीन कर दिया गया है। उधर, लखनऊ में भी कुछ डॉक्‍टर्स को एहतियात के तौर पर क्‍वारंटीन किया गया है। हालांकि इनमें से किसी में भी अभी कोरोना संक्रमण के लक्षण नहीं पाए गए हैं।

अमित शाह की बैठक
देश के विभिन्‍न राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को शीर्ष अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक बुलाई। मंत्रालय ने राज्‍यों के साथ मिलकर 24/7 का एक कंट्रोल रूम भी बनाया है।

'82% मरीजों में लक्षण नहीं'
असम सरकार में मंत्री हिमांता बिस्‍वा सरमा के मुताबिक, राज्‍य में सामने आए कोरोना वायरस संक्रमण के 34 मामलों में से 82 प्रतिशत मरीजों में कोई लक्षण नहीं था। ज्‍यादातर मरीज 50-60 वर्ष की आयुवर्ग के बीच के हैं। उन्‍होंने बताया कि राज्‍य में ढुबरी, ग्‍वालपारा, नलबाड़ी, मोरीगांव, गोलाघाट को रेड जोन के तौर पर चिन्हित किया गया है।

एक ही परिवार के 31 लोगों को कोरोना
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की है कि कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान दिन रात ड्यूटी में लगे मेडिकल स्टाफ और अन्‍य कर्मचारियों को अगर कुछ होता है तो मरणोपरांत उनके परिवार को 1 करोड़ की सहायता राशि दी जाएगी। उन्‍होंने यह भी कहा कि बीते दो-तीन दिनों में दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले घटे हैं और उम्मीद है कि आने वाले समय में इसमें और कमी आएगी। लेकिन हमें अब भी सतर्क रहना होगा। दिल्‍ली में अब 76 कंटेनमेन्ट जोन को चिन्हित किया जा चुका है। इस बीच दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में एक ही परिवार के 31 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, जिसके बाद इलाके को सील कर दिया गया है।

कर्नाटक में 384 केस
कर्नाटक में कोरोना संक्रमण के 384 मामले सामने आए हैं। राज्‍य में अब तक 14 लोगों की जान गई है, जबकि 104 अन्‍य को ठीक हो जाने के बाद अस्‍पताल से छुट्टी दे दी गई है।

पश्चिम बंगाल में  178 मामले
पश्चिम बंगाल में कोरोना संक्रमण के 178 मामले दर्ज किए गए हैं। यहां 12 लोगों की इससे जान गई है, जबकि 7 अन्‍य को ठीक होने के बाद अस्‍पताल से छुट्टी मिली है।

ओडिशा में 61 मामले
ओडिशा में कोरोना संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 61 हो गए हैं। 24 लोगों का अब तक ठीक हो चुके हैं, जबकि 1 व्‍यक्ति की इससे जान गई है।

हिमाचल में कोरोना के 39 मामले
हिमाचल प्रदेश में कोरोना वारयस संक्रमण के मामले बढ़कर 39 हो गए हैं। राज्‍य में 1 शख्‍स की इस घातक संक्रमण की चपेट में आने के बाद जान गई है, जबकि 12 लोग ठीक हुए हैं। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के मुताबिक, राज्‍य में अब तक 2,240 टेस्‍ट किए गए हैं। 

कोरोना के मामले बढ़े
देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 14,792 हो गए हैं, जबकि मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 488 हो गई है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, देशभर में बीते 24 घंओं के दौरान संक्रमण के 957 मामले सामने आए हैं, जबकि 36 लोागें की जान गई है। संक्रमण के कुल मामलों में 12,289 एक्टिव केस हैं, जबकि 2015 लोग इससे ठीक भी हुए हैं।

कोरोना से होनी वाली मृत्यु दर

लव अग्रवाल ने बताया 'भारत में कोरोना से मृत्युदर 3.3 फीसदी है। अगर उम्र के हिसाब से विश्लेषण किया जाए तो 14.4 फीसदी मौतें 45 साल तक के लोगों की हुई है। 45-60 फीसदी के उम्र के मरीजों में 10.3 फीसदी, 60 से 75 साल के मरीजों में 33.1 फीसदी और 75 साल से ऊपर के मरीजों में 42.2 फीसदी मृत्युदर रही है।'

23 राज्यों में तबलीगी की वजह से बढ़े केस

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, असम, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में तबलीगी जमात की वजह से सर्वाधित केस बढ़े। इनमें तमिलनाडु में  84  फीसदी, दिल्ली में 63 फीसदी, यूपी में 59 फीसदी, आंध्र प्रदेश में 61 फीसदी और असम में 91 फीसदी केस तबलीगी जमात की वजह से आए हैं।

चौबीस घंटे में 43 मौत
स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया, 'स्वास्थ्य मंत्री ने कल दिल्ली के मुख्यमंत्री, उपराज्यपाल के साथ बैठक की। पिछले चौबीस घंटे में 43 मौतें हुई हैं। राज्यों द्वारा अच्छा काम किया जा रहा है। 23 राज्यों के 45 जिलों में पिछले 14 दिनों में कोई केस रिपोर्ट नहीं आय़ा है। इनमें राजस्थान, बिहार, जम्मू कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, अरुणाचल प्रदेश, ओडिसा, असम, पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश के जिले हैं।'

गृह मंत्रालय ने कहा राज्य करा रहे हैं लॉकडाउन के नियमों का पालन

गृह मंत्रालय की प्रवक्ता ने बताया, 'जो विदेशी नागरिक कोविड 19 के कारण भारत में फंसे हैं और उनका वीज़ा समाप्त हो गया है या होने वाला है, उनके आवेदन पर विजा की अवधि 3 मई 2020 तक निशुल्क बढ़ाई जाएगी। यह भारत सरकार द्वारा लॉकडाउन में फंसे सभी विदेशी नागरिकों के लिए सद्भावना का संकेत है। मामले पर विचार करने के बाद इस समय भारत में फंसे विदेशी नागरिकों को विदेशियों के क्षेत्रीय पंजीकरण अधिकारियों के कार्यालय/विदेशी पंजीकरण अधिकारियों के द्वारा निम्नलिखित दूतावास सेवाओं की अवधि बढ़ाने का फैसला किया गया है।'

नई हेल्पलाइन

गृह मंत्रालय की प्रवक्ता ने बताया, 'हमारी नई हेल्पलाइप नंबर 1930 और 1944 पर भी लोगों की समस्याओं का निदान किया जा रहा है।  112 सेवा के जरिए भी आपातकालीन सेवाएं प्रदान की जा रही है।कोविड 19 के दौरान आपातकालीन स्थिति में लोगों ने इस सेवा का काफी प्रयोग किया है।'

पुणे के अस्पताल में वरिष्ठ डॉक्टर कोरोना वायरस से संक्रमित
पुणे के ससून जनरल अस्पताल का 52 वर्षीय डॉक्टर कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। ससून अस्पताल महाराष्ट्र के पुणे शहर में कोविड-19 के इलाज के लिए चिह्नित अस्पताल है और अभी तक इस अस्पताल में कोरोना वायरस से संबंधित 40 से अधिक मौत हुई हैं। अस्पताल के एक अधिकारी ने बताया, ‘संक्रमित व्यक्ति ससून में कोविड-19 मरीजों का इलाज करने वाला एक वरिष्ठ डॉक्टर है। कुछ दिनों पहले उन्होंने सांस लेने में दिक्कत की शिकायत की थी और खुद अस्पताल में भर्ती हो गए।’

रक्षा राज्य मंत्री का बयान

 रक्षा राज्य मंत्री श्रीपद येसो नाइक ने बताया कि आईएनएस आंग्रे डिपो से कोरोना संक्रमण के 20 सामने आए हैं, जहां 130 लोगों को क्वारंटीन में रखा गया था। मरीजों को भारतीय नौसेना के अस्पताल में इलाज के लिए शिफ्ट कर दिया गया है और फिलहाल उनका इलाज हो रहा है। अन्य लोगों को क्वारंटीन किया गया है।

संचार मंत्रालय का अहम फैसला

ग्रामीण डाक सेवकों सहित सभी डाक कर्मचारी जिनकी ड्यूटी पर रहते हुए कोविड से मौत होती है उनके लिए 10 लाख रुपये का मुआवजा देने का फैसला किया गया है। यह दिशा-निर्देश तुरंत लागू होकर संकट खत्म होने तक रहेगा। ये दिशानिर्देश जल्द प्रभावी हो जाएंगे और कोविड-19 के संकट की समाप्ति तक पूरी अवधि तक के लिए लागू रहेंगे। 

कांग्रेस ने गठित की सलाहकार समीति का गठन
कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने विभिन्न मुद्दों पर पार्टी के विचारों को तैयार करने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह की अध्यक्षता में 11 पार्टी सदस्यों के एक सलाहकार समूह का गठन किया। इसमें जो सदस्य शामिल हैं उनमें राहुल गांधी और पी चिदंबरम जैसे सदस्य शामिल हैं।

दिल्ली में 1767 मामले

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया, 'दिल्ली में अब तक कोरोना वायरस के 1767 मामले हैं, इनमें से 67 केस कल आए थे। दिल्ली में अब तक 42 लोगों की मौत हो चुकी है। 911 लोग बड़े अस्पतालों में भर्ती हैं, इनमें से 27 लोग ICU में हैं और 6 लोग वेंटिलेटर पर हैं। हमें 42,000 रैपिड टेस्टिंग किट मिल गई हैं, ट्रेनिंग चल रही है। जितने भी कंटेनमेंट ज़ोन हैं वहां से टेस्टिंग की शुरुआत की जाएगी।' 

मेघालय में कोरोना के 10 मामले
पूर्वोत्तर में भी कोरोना अपने पैर पसार रहा है। मेघालय के मुख्यमंत्री कोर्नाड संगमा ने ट्वीट करते हुए बताया कि राज्य में 2 नए मामले सामने आए हैं और कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 10 हो गई है। उन्होंने बताया कि जो दो नए मामले सामने आए हैं वो पहले मरीज के घर से आए हैं जिनमें एक परिजन तथा एक घर का हेल्पर शामिल है।

गुजरात में कोरोना के नए 176 मामले
गुजरात में कोरोना के नए 176 मामले सामने आए हैं। राज्य में कोरोना संक्रमित लोगों की कुल संख्या 1272 हो गई है। अब तक 88 लोग ठीक हुए हैं और 48 की मौत हो गई है। गुजरात स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, नए मामलों में 143 मामले अहमदाबाद, 13 मामले सूरत, 13 वडोदरा, 2 राजकोट, 2 भावनगर तथा भरूच, आनंद और पंचमहल से एक एक मामला सामने आय़ा है।

आंध्र प्रदेश में 31 नए मामले
आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना के 31 नए मामले सामने आए हैं। आंध्र प्रदेश के कोविड 19 नोडल ऑफिसर अर्जा श्रीकांत ने बताया कि राज्य में कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़क 603 हो गई है जिनमें से 42 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है जबकि 15 लोगों की मौत हो चुकी है।

यूपी में 98 नए मामले

किंग्स जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी लखनऊ के मुताबिक, कल 1062 सैंपल टेस्ट किए गए जिनमें से 98 मामले पॉजिटिव निकले हैं। आपको बता दें कि यूपी में कोरोना के 849 मामले सामने आए हैं जिनमें से 82 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं जबकि 14 लोगों की इस जानलेवा वायरस से मौत हो चुकी है।

14 हजार के पार
देश में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या 14 हजार को पार कर गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे के अंदर 991 नए मामले सामने आए हैं और 43 लोगों की मौत हो चुकी है। देश में अब कोरोना मरीजों की संख्या 14378 हो गई है जिसमें से 1991 लोग स्वस्थ्य होकर घर जा चुके हैं जबकि 480 लोगों की मौत हो चुकी है। एक्टिव मामलों की बात करें तो इनकी संख्या 11906 है।

राजस्थान में 41 नए मामले
राजस्थान में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार तेज गति से बढ़ रहे हैं। राजस्थान के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, 'राज्य में 41 नए मामले आज सामने आए हैं और जयपुर में 2 लोगों की मौत हुई है। राज्य में कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या 1270 पहुंच गई है और 19 लोगों की मौत हो गई है। जिन दो लोगों की आज मौत हुई है उनमें से एक को किडनी की समस्या थी जबकि दूसरे को डायबिटीज की समस्या थी।'

नौसेना कर्मियों को कोरोना
मुंबई में नौसेना के 20 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। ये नौसेना कर्मी मुंबई में एक नौसैनिक अड्डे पर तैनात हैं। पहला मामला 7 अप्रैल को यहां के आईएनएस आंग्रे बेस पर दर्ज किया गया था। नौसेना अधिकारियों के मुताबिक इन प्रभावित कर्मियों के संपर्क में आने वाले अन्य सभी व्यक्तियों का भी परीक्षण किया गया है।

दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ कर 1707 हुए
राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के 67 नये मामले सामने आने के साथ शुक्रवार को कुल मामले बढ़ कर 1707 पहुंच गये। वहीं, चार और लोगों की मौत होने के साथ मरने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़ कर 42 हो गई। मालवीय नगर और जहांगीरपुरी सहित विभिन्न इलाकों को निषिद्ध क्षेत्र में शामिल किये जाने के साथ इन इलाकों की संख्या बढ़ कर 68 हो गई।

महाराष्ट्र में कोविड-19 के 118 नए मामले, कुल संख्या बढ़ कर 3,320 हुई
महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से संक्रमण के शुक्रवार को 118 नए मामले आने के साथ ही राज्य में अभी तक 3,320 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। शुक्रवार को राज्य में सात लोगों की संक्रमण से मौत हुई हैं अभी तक कुल 201 लोगों की मौत संक्रमण के कारण हुई है। इलाज के बाद संक्रमण मुक्त होकर 331 लोग अपने घर लौट चुके हैं। अभी तक 61,740 लोगों की कोरोना वायरस संक्रमण के लिए जांच हुई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।