लाइव टीवी

कोरोना वायरस समाचार: दिल्ली में 2000 के पार हुए कोरोना के मामले, 45 की हुई मौत

Updated Apr 20, 2020 | 00:41 IST

Coronavirus in India Latest News: देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामलों की संख्या 16 हजार से ऊपर पहुंच गई है। महाराष्ट्र में सबसे तेज गति से मामले बढ़ रहे हैं। यहां पढ़ें उससे जुड़े अपडेट:-

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
कोरोनावायरस से जुड़ा हर ताजा अपडेट
मुख्य बातें
  • देश में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों की संख्या में लगातार हो रहा है इजाफा
  • कोरोना से संक्रमित होने वालों की संख्या 16 हजार से ज्यादा हुई, 2 हजार से अधिक लोग हुए ठीक
  • कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए सरकार उठा रही है तमाम एहतियाती कदम

नई दिल्ली: भारत में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं वहीं दूसरी तरफ अच्छी खबर ये है कि इस वायरस से संक्रमित हुए लोगों के स्वस्थ्य होने की भी संख्या 2 हजार के पार कर गई है। सरकार इस वायरस के प्रसार को रोकने के लिए तमाम एहतियाती कदम उठा रहे हैं। यहां पढ़ें कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुडी हर अपडेट्स:-

 कुल केस  डिस्चार्ज/ठीक हुए  मौत
16116 2302 519

4 लाख से ज्यादा कोरोना टेस्ट
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने बताया, '19 अप्रैल की रात 9 बजे 3,83,985 व्यक्तियों के 4,01,586 नमूनों का परीक्षण किया गया है। 17,615 व्यक्तियों के पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है। आज 9 बजे तक 27,824 नमूने लिए गए, इनमें से 1135 पॉजिटिव थे।' 

दिल्ली में आज कोविड 19 के 110 नए मामले सामने आए हैं और 2 की मौत हुई है। दिल्ली में अब कुल मामलों की संख्या बढ़कर 2003 हो गई है और मरने वालों की संख्या बढ़कर 45 हो गई है।

राजस्थान में कोविड 19 के मामलों की संख्या बढ़कर 1478 हो गई है, जिनमें 127 नए मामले आज सामने आए हैं। राज्य में 23 लोगों की मौत हो गई है। वहीं देहरादून में आज दो और नए मामले सामने आए हैं, जिसमें उत्तराखंड में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 44 हो गई है।

महाराष्ट्र में कुल केस 552
महाराष्ट्र में आज कोरोना वायरस के 552 नए मामले सामने आए हैं और 12 मौतें हुई हैं। राज्य में कुल मामलों की संख्या अब 4200 है। अब तक कुल 223 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 507 रोगियों को पूरी तरह से ठीक होने के बाद छुट्टी दे दी गई है। वहीं झारखंड में कुल मामले 41 हो गए हैं।

मुंबई में तेजी से बढ़ रहे मामले
गुजरात में आज कोरोना के 139 नए मामले सामने आए हैं और 5 और मौतें हुई हैं। राज्य में कुल मामलों की संख्या 1743 हो गई है, जबकि मौत का आंकड़ा बढ़कर अब 63 हो गया है। 105 रोगी ठीक हो गए हैं। वहीं मुंबई में आज 135 नए मामले आए हैं और 6 की मौत हुई है। 29 लोग आज ठीक हुए। मुंबई में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 2798 हो गई है, जिसमें 131 मौतें हैं और 310 ठीक हो गए। पश्चिम बंगाल में 198 सक्रिय मामले हैं। 66 लोग ठीक हो चुके हैं। 12 की मौत हो गई। हरियाणा में कोरोना के कुल मामले 250 हुए, जिसमें से 104 ठीक हो गए। 2 की मौत हुई है। इसके अलावा असम में अभी 17 सक्रिय मामले हैं। 16 मरीज ठीक हो गए हैं। 

16 हजार से ज्यादा कोरोना केस
देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 16,116 हो गए हैं, जिसमें से 13,295 सक्रिय हैं, 2302 ठीक हुए हैं और 519 की मौत हुई है। पिछले 24 घंटे में 1324 नए मामले सामने आए हैं और 31 की मौत हुई है। वहीं तमिलनाडु में 105 नए मामले सामने आए हैं, जिससे कुल मामले बढ़कर 1477 हो गई है। राज्य में अब तक मरने वालों की संख्या 15 है। हिमाचल प्रदेश में कोरोना के कुल 39 मामले हैं, 11 ठीक हो गए और 1 की मौत हुई है। जम्मू-कश्मीर में 9 नए मामले सामने आए हैं। कुल मामले 350 हुए। जम्मू डिवीजन में 55 और कश्मीर डिवीजन में 295 हैं। पंजाब में कुल मामले बढ़कर 238 हो गए हैं। 16 की मौत हुई और 35 ठीक हुए।

मध्य प्रदेश में कोविड 19 के कुल मामलों की संख्या 1407 हो गई है, जिसमें 72 की मौत हो गई और 131 मरीज ठीक हो गए। इंदौर में 890 और भोपाल में 214 मामले सामने आए हैं। कर्नाटक में 6 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद राज्य में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 390 हो गए हैं। 16 की मौत हुई है और 111 ठीक हुए हैं।

पंजाब में कल से छूट नहीं
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 3 मई तक कर्फ्यू में किसी प्रकार की ढील से इनकार किया है। रमजान के लिए भी किसी प्रकार कि विशेष छूट नहीं दी जाएगी। 3 मई से पहले एक बार फिर स्थिति की समीक्षा की जाएगी, जिसके बाद आगे का फैसला किया जाएगा।

ओडिशा में तेजी से हो रही कोरोना टेस्टिंग
ओडिशा के मुख्यमत्री नवीन पटनायक ने कहा कि ओडिशा ने कोरोना परीक्षणों की संख्या को तीन गुना कर दिया है और इसके साथ ही कोरोना पॉजिटिव मामलों में कमी आई है। हमने विदेश से लौटने के बाद क्वारंटीन को अनिवार्य किया, जिसके माध्यम से प्रसार को नियंत्रित किया गया। ओडिशा में कोरोना के कुल 61 मामले हैं, जिसमें से 24 ठीक हो गए हैं और 1 की मौत हुई है। 

चार लाख के करीब टेस्ट

आईसीएमआर ने बताया, 'हमने अभी तक 386791 टेस्ट किए हैं जिसमें से कल 37173 टेस्ट कल हुए हैं।' स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया, 'आज का डेटा देखें तो 54 जिले ऐसे हैं जहा कोई नहीं केस नहीं आया है। जिनमें बिहार, हरियाणा, पंजाब, यूपी और असम के जिले हैं। आज ड्रग टेस्ट के लिए एक हाइलेवल टास्क फोर्स का गठन किया गया है। इस टास्क फोर्स के तहत कई काम होंगे। आज रात से कुछ एरिया में छूट मिलनी शुरू होगी जो हॉट-स्पॉट एरिया में लागू नहीं होगी। सिनेमाहॉल, मॉल, धार्मिक, शैक्षणिक संस्थान 3 मई तक बंद रहेंगे। हमें सतर्क रहना होगा। हमारे प्रयासों में एक चैलेंज हैं कि जब हम सफल हो रहे हैं तो उसमें ध्यान रखना होगा। जहा छूट दी गई है वहां कोशिश होनी चाहिए की वहां मामले बढ़ने ना दें।'

43 जिलों में दो हफ्तों से कोई केस नहीं

लव अग्रवाल ने बताया, 'पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1334 नए मामले सामने आए हैं और 27 लोगों की मौत हुई है। अब तक देश में 15,712 कोरोना के मामलों की पुष्टि हुई है, 507 लोगों की अब तक मौत हो चुकी। 2331 कोरोना मरीज अब तक ठीक हो चुके हैं, 23 राज्यों के 43 जिलों में पिछले 14 दिनों से कोरोना का कोई केस सामने नहीं आया है। देश में केवल कोरोना के इलाज के लिए 755 अस्पताल और 1,389 हेल्थ सेंटर्स हैं। कोरोना के मरीजों के इलाज के लिए हमारे पास कुल 2,144 सेंटर हैं।'

मजदूरों की भोजन गुणवत्ता पर राज्य दें ध्यान

गृह मंत्रालय की प्रवक्ता ने बताया, 'गैर आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति पर लॉकडाउन अवधि के दौरान प्रतिबंध रहेगा। गृह मंत्री ने अधिकारियों के साथ बैठक की और कहा कि कोरोना के खिलाफ हमारी लड़ाई जारी है और आवश्यक दिशा-निर्देशों का पालन करवाना जरूरी है। जिला अधिकारियों को भी निर्देश दिए गए हैं। मजदूरों को जहां हैं वहीं रोजगार के अवसर मुहैया कराने को कहा गया है। मनरेगा और कृषि जैसे रोजगारपरक क्षेत्रों में मजदूरों के लिए रोजगार तलाशने के लिए राज्यों को कहा गया है। राहत शिवरों में रह रहे मजदूरों की भोजन गुणवत्ता में सुधार के लिए बोला गया है। राज्यों को मेडिकल टीमों को पर्याप्त सुरक्षा देनी चाहिए। सामुदायिक परीक्षण से जाने से पहले समुदाय के प्रमुखों से भी बातचीत करनी चाहिए और उनकी भ्रांतियों को दूर करना चाहिए।  

महाराष्ट्र में 66000 टेस्ट
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा, 'हमने अब तक 66,000 से अधिक परीक्षण किए हैं, इनमें से 95% निगेटिव हैं। लगभग 3600 पॉजिटिव हैं, इनमें से 300-350 लोग ठीक हो चुके हैं और उन्हें छुट्टी दे दी गई है। 75% रोगियों में पहले से कुछ बीमारियों के लक्षण देखे गए थे। 52 मरीजों की हालत गंभीर हैं और हमारी कोशिश उनकी जान बचाने की है।'  प्रवासी मजदूरों को आश्वासन देते हुए उद्धव ने कहा, 'मैं आपको अपना वचन देता हूं कि जिस दिन संकट समाप्त हो जाएगा महाराष्ट्र सरकार आपको आपके घरों तक पहुंचाएगी। मेरा मानना है कि जब आप अपने घरों में वापस जाते हैं, तो आपको खुशी से वापस जाना चाहिए ना कि डर की वजह से।'

उद्धव ठाकरे ने लिया ये फैसला
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे बोले- कल के बाद हम कुछ वित्तीय सेवाएं शुरू करेंगे। कोरोना संकट के बाद वित्तीय संकट आ सकता है। इसलिए सीमित तरीके से हम बिजनस ऐक्टिविटीज शुरू कर रहे हैं। कई ऐसे जिले हैं जहां कोई पॉजिटिव केस नहीं है।

स्वास्थ्य मंत्री ने किया अस्पताल का दौरा
 दिल्ली के राजीव गांधी अस्पताल पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा, 'हमें बताया गया है कि यहां 177 मरीज भर्ती हैं और आज शाम तक लगभग 95 मरीजों को छुट्टी दे दी जाएगी। तीन दिन से केस डबलिंग रेट 9.7 है, यह अच्छा संकेत है। पिछेल 14 दिनों में डबलिंग रेट 6.2 दिनों का है। इससे पहले यह 7 से अधिक था।'

सरकार ने कहा- उड़ानों पर नहीं हुआ है कोई फैसला
केंद्र सरकार ने स्पष्ट किया है कि घरेलू या यात्री उड़ानों को फिर से शुरू करने पर अभी कोई निर्णय नहीं हुआ है। गृह मंत्रालय द्वारा यह स्पष्ट किया गया है कि ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा गैर-जरूरी सामानों की आपूर्ति लॉकडाउन के दौरान प्रतिबंधित रहेगी।

आंध्र प्रदेश में कोरोना के 44 नए मामले
आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस के 44 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में कोरोना के कुल 647 मामले सामने आ चुके हैं।  इससे पहले शुक्रवार को, मुख्यमंत्री वाई.एस. जगनमोहन रेड्डी ने कोविड-19 रैपिड टेस्ट किट लॉन्च की, जो 10 मिनट में परिणाम देने में सक्षम हैं। ये एक लाख रैपिड टेस्ट किट दक्षिण कोरिया से आयात की गई हैं और एक विशेष विमान द्वारा राज्य में पहुंचाई गईं।

दिल्ली के अस्पताल में कोरोना संक्रमित हुए डाक्टर और नर्स
दिल्ली के लेडी हॉर्डिंग अस्पताल के दो डॉक्टरों और 6 नर्सों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। अस्पताल प्रशासन का कहना है कि 8 स्वास्थ्यकर्मियों के स्टाफ को क्वारंटीन कर दिया गया है। सभी के संपर्कों को तलाशा जा रहा है। अस्पताल के मुताबिक प्रबंधन कंटेनमेंट प्लान को लेकर बैठक कर रहा है। अस्पताल के अधिकारी के मुताबिक, '10 माह के बच्चे को उसके पिता द्वारा सांस की बीमारी के लिए लेडी हार्डिंग अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में लाया गया था जिसमें कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। पिता भी कोरोना पॉजिटिव निकले हैं औऱ बच्चे की मां की टेस्ट रिपोर्ट का इंतजार है।  बाल चिकित्सा आईसीयू को अब सैनिटाइज किया जा रहा है।' 

मुंबई के एक अस्पताल के में 5 डॉक्टर और 31 नर्स कोरोना पॉजिटिव
कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच मुंबई से एक ऐसी खबर सामने आ रही है जहां स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना हो गया है। मुंबई के प्रसिद्ध जसलोक अस्पताल के 5 डॉक्टरों और 31 नर्सों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। यह कोरोना वॉरियर्स के कोविड 19 से संक्रमित होने का पहला मामला नहीं है बल्कि देश में कई शहरों से इस तरह के मामले सामने आ चुके हैं। 

गुरुग्राम में कोरोना के चलते एक शख्स की मौत
राजधानी दिल्ली से सटे गुरुग्राम में कोरोना वायरस की वजह से कल रात 12 बजे एक शख्स की मौत हो गई है। 50 साल का यह शख्स कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। राज्य में कोरोना वायरस के 227 मामले सामने आये हैं। उसमें 24 विदेशी हैं। शुक्रवार को हरियाणा के स्वास्थ्य विभाग के रोजाना बुलेटिन में कहा गया था कि राज्य में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या अभी 137 है। अब तक 88 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है।

अमेरिका में फिर 2 हजार के करीब मौतें
अमेरिका में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के मुताबिक पिछले चौबीस घंटे में अमेरिका में कोरोना संक्रमण के चलते 1891 लोगों की मौत हो गई है।  कोरोना वायरस का प्रकोप झेल रहे अमेरिका में संक्रमण के मामले शुक्रवार को 7,00,000 का आंकड़ा पार कर गए है जबकि 36,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।