लाइव टीवी

कोरोना वायरस समाचार: विशेष विमानों से स्‍वदेश लौटे भारतीय, हरियाणा में 76 लोगों को कराना होगा कोरोना टेस्‍ट

Updated May 20, 2020 | 00:26 IST

कोरोना वायरस समाचार: देश में कोरोना के मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन को 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। यहां पढ़ें हर अपडेट:

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
कोरोनावायरस से जुड़ा हर ताजा अपडेट (फाइल फोटो)
मुख्य बातें
  • लॉकडाउन को लेकर राज्य अपने हिसाब से दी जाने वाली छूट का दायरा तय कर रहे हैं
  • देश में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों की रफ्तार हुई और तेज
  • प्रवासी मजदूरों के राज्यों में पहुंचने के साथ ही बढ़ रहे हैं मामले

नई दिल्ली:देश में कोरोना के मामले 1 लाख के आंकड़े को पार कर चुके हैं और ये मामले बढ़ने का सिलसिला जारी है वहीं संक्रमण की वजह से 3 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं,लॉकडाउन को लेकर राज्य अपने हिसाब से दी जाने वाली छूट का दायरा तय कर रहे हैं, महाराष्ट्र कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित राज्य बना हुआ है देश के एक तिहाई मामले इसी राज्य से सामने आए हैं। यहां पढ़ें कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुड़े अपडेट्स:-​​

कुल केस डिस्चार्ज/ठीक हुए मौत
58802  39173 3163

पश्चिम बंगाल में 29 जून से होंगी बोर्ड परीक्षाएं
कोरोना संक्रमण के कारण टली बोर्ड परीक्षाएं पश्चिम बंगाल में 29 जून से शुरू हो रही हैं। राज्‍य के शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी ने बताया कि जिन विषयों की परीक्षाएं रह गई हैं वे 29 जून, 2 व 6 हजुलाई को होंगी। विषयों के बारे में बाद में जानकारी दी जाएगी। इस दौरान परीक्षा हॉल में छात्रों को मास्‍क पहनना होगा, सैनिटाइजर ले जाना होगा और सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा।

हरियाणा लौटे 76 लोगों को कराना होगा कोरोना टेस्‍ट
हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका से लौटे 76 लोगों को अपने गृह जिलों में पृथक-वास में जाने से पहले कोविड-19 की जांच करानी होगी। ये लोग विशेष चार्टर्ड उड़ान के जरिये अमेरिका से पंजाब के अमृतसर पहुंचे 160 भारतीयों के समूह में शामिल थे। विज ने कहा, 'उन्हें (हरियाणा के लोगों को) पंचकूला लाया जा रहा है, जहां उनकी कोविड-19 और अन्य जांचें की जाएंगी। इसके बाद उन्हें उनके गृह जिलों में पृथकता में रखा जाएगा।'

राजस्थान में मंगलवार को कोविड-19 के 338 नए मामले सामने आए, जिसके बाद संक्रमण के कुल मामले 5,845 हो गए हैं। मंगलवार को 5 मौतें हुई हैं। इसके साथ ही राज्‍य में संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्‍या 143 हो गई है।

एयर इंडिया की विशेष उड़ान सऊदी अरब से 143 भारतीयों को लेकर कोच्चि इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंची। वहीं, एयर इंडिया एक्‍सप्रेस की विशेष उड़ान से 175 भारतीय बहरीन से हैदराबाद में राजीव गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचे।

मुंबई में आंकड़े 22 हजार के पार
महाराष्‍ट्र के मुंबई में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़कर 22,563 हो गए हैं। बीते 24 घंटों के दौरान यहां 1,411 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 43 लोगों की जान गई है। मुंबई में इसके साथ ही मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 800 हो गया है।

महाराष्‍ट्र के बाद गुजरात में भी कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। बीते 24 घंटों में यहां संक्रमण के 395 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जिसके बाद राज्‍य में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 12,141 हो गए हैं। राज्‍य में अब तक 719 लोगों की जान गई है, जबकि 5,043 लोग अब तक ठीक हुए हैं।

महाराष्ट्र में मंगलवार को कोविड-19 के 2,100 नए मामले सामने आए, जिससे कुल मामले बढ़कर 37,158 हो गए। स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि राज्‍य में बीते 24 घंटों के दौरान 1202 मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी दी गई, जिससे अभी तक ठीक हुए मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 9,639 हो गई।

1 दिन में रिकॉर्ड 1.08 नमूनों की जांच
देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच जांच कार्य भी तेजी से किए जा रहे हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार, सोमवार को देश में में रिकॉर्ड 1,08,233 नमूनों की जांच की ई। अब तक 24,25,742 नमूनों की जांच की जा चुकी है। यहां प्रति एक लाख की आबादी पर मौतों का प्रतिशत 0.2 है, जबकि वैश्विक स्‍तर पर यह आंकड़ा प्रति एक लाख की आबादी पर 4.1 है।

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) में कोविड-19 का एक और मामला मंगलवार को दिल्‍ली में सामने आया। सीआरपीएफ में अब तक संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 295 हो गए हैं। इनमें 89 एक्टिव केस हैं, जबकि 205 ठीक हो चुके हैं और एक की जान गई है।

सीमा सुरक्षा बल में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के तीन नए मामले सामने आए हैं। बीएसएफ में कोरोना संक्रमण के 144 एक्टिव केस हैं, जबकि 214 लोग ठीक हुए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के कुल 2,350 मरीज ठीक हुए हैं, जिसके बाद इस घातक संक्रमण की चपेट में आने के बाद ठीक होने वालों की संख्‍या 39,174 हो गई है। मंत्रालय के मुताबिक, रिकवरी दर में लगातार सुधार हो रहा है और यह 38.73 प्रतिशत है।

पिछले 24 घंटों में दिल्ली में 500 से अधिक मामले
दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि पिछले 24 घंटों में दिल्ली में 500 से अधिक COVID19 मामले सामने आए। कुल मामले 10554 हो गए हैं, जिसमें 5638 सक्रिय मामले और 166 मौतें शामिल हैं।

कर्नाटक में 1373 मामले
कर्नाटक में राज्य स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि कल शाम 5 बजे से आज दोपहर 12 बजे तक 127 और COVID19 मामले दर्ज किए गए। राज्य में कुल मामलों की संख्या अब 1373 है, जिनमें 802 सक्रिय मामले, 530 डिस्चार्ज और 41 मौतें हैं।

गृहमंत्रालय ने प्रवासी श्रमिकों के संकट को कम करने के कदम उठाने को कहा
होम सेक्रेटरी अजय भल्ला सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को "प्रवासी श्रमिकों के संकट को कम करने" के लिए कदम उठाने के लिए लिखा हैं इसमें कुछ उपायों को लागू करने का सुझाव दिया है। राज्यों और रेलवे मंत्रालय के बीच सक्रिय समन्वय द्वारा और अधिक विशेष ट्रेनों का संचालन करना अहम है।

CISF और CRPF की कुल 5 कंपनियां मुंबई में तैनात
CISF और CRPF की कुल 5 कंपनियां आज से मुंबई में 1,3,5,6 और 9 क्षेत्रों में तैनात की जाएंगी,कुल 5 कंपनियों को जोन 1-कोलाबा में मरीन ड्राइव, जोन 3- तारदिओ, नागपाड़ा, वर्ली से एनएम जोशी मार्ग, जोन 5- धारावी से दादर, जोन 6- चेंबूर से मनखुर्द और जोन 9- बांद्रा से अंबोली (अंधेरी पश्चिम), आज से मुंबई में लगाई गई हैं।

झारखंड में तीन और COVID19 पॉजिटिव मामले सामने आए
झारखंड राज्य के स्वास्थ्य सचिव नितिन मदन कुलकर्णी ने बताया कि राज्य में तीन और COVID19 पॉजिटिव मामले सामने आए- 2 लातेहार से और 1 गुमला से। राज्य में कुल सकारात्मक मामले 231 हैं।

कोरोना मामलों की तादाद में 1 लाख के पार
भारत में कोरोना मामलों की तादाद में 1 लाख (1 Lakh) को पार कर गई है, इसके साथ ही इस जानलेवा बीमारी से मरने वालों का आंकड़ा भी 3 हजार से ज्यादा हो चुका है, कोरोना मामलों के बढ़ने की रफ्तार की बात करें तो भारत एक लाख केस पार करने वाला विश्व का 11वां देश हो गया है।

इंदौर में पॉजिटिव केस की कुल संख्या 2637 पहुंची
इंदौर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि मध्य प्रदेश के इंदौर में Coronavirus के लिए 72 और लोगों में पॉजिटिव टेस्ट आए हैं , जिले में पॉजिटिव केस की कुल संख्या 2637 है। जिले में मरने वालों की संख्या 103 है। 

यूपी में लॉकडाउन 4 के लिए नए दिशा-निर्देश जारी
उत्तर प्रदेश में 31 मई तक लागू लॉकडाउन 4 के लिए नए दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। पहले के 3 लॉकडाउन की तुलना में इस बार कई रियायतें दी गई हैं। हालांकि कंटेनमेंट जोन में प्रतिबंध लागू रहेंगे। यहां जानें यूपी में अब क्या-क्या खुलेगा और क्या-क्या अभी भी बंद रहेगा:

बिहार में तैयार हो रहे हैं डिजायनर मॉस्क
पटना में लोक कलाकार मधुबनी और मंजुशा के चित्रों के साथ पुन: प्रयोज्य फेस मास्क बना रहे हैं। आर्टिस्ट स्मिता पाराशर कहती हैं, "हमने सोचा कि हम बाजार में मास्क की आपूर्ति करते समय कला रूपों को लोकप्रिय बना सकते हैं। ये मॉस्क कॉटन मटीरियल के हैं और एक मास्क की कीमत 80 से 100 रुपये हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।