लाइव टीवी

कोरोना वायरस समाचार: यूपी में कोरोना के 1500 से ज्‍यादा मामले, बिहार में मरीजों की संख्‍या 170 हुई

Updated Apr 24, 2020 | 01:31 IST

Coronavirus Latest News in Hindi: देश में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या 21 हजार को पार कर गई है और लगातार इसमें इजाफा हो रहा है। यहां पढ़ें उससे जुड़े अपडेट:-

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP, File Image
कोरोनावायरस से जुड़ा हर ताजा अपडेट
मुख्य बातें
  • देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या 21 हजार के पार पहुंची
  • महाराष्ट्र कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित
  • कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच कई जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग का नहीं हो रहा है पालन

नई दिल्ली: भारत में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 21 हजार को पार कर गई है वहीं अच्छी खबर ये है कि लगभग 4 हजार से ज्यादा लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं। सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र में सामने आए हैं जहां यह संख्या 6000 को पार कर गई है। मुंबई, इंदौर और जयपुर में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। यहां पढ़ें कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुडी हर अपडेट्स:-​

 कुल केस  डिस्चार्ज/ठीक हुए  मौत
21700​ 4325 686

यूपी में कोरोना के 1500 से ज्‍यादा मामले
यूपी में कोरोना वायरस के 61 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद यहां संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1510 हो गए हैं। राज्‍य में कोरोना वायरस संक्रमण के 1280 एक्टिव केस हैं, जबकि 24 लोगों की अब तक जान जा चुकी है। 206 लोग ठीक हुए हैं, जिन्‍हें अस्‍पताल से छुट्टी मिल गई है।

बिहार में कोरोना वायरस के बढ़े मामले
बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के 17 नए मामले गुरुवार को सामने आए हैं, जिसके बाद यहां संक्रमित मरीजों की संख्‍या बढ़कर 170 हो गई है। ये लोग किसके संपर्क में आने के बाद बीमार हुए, इसकी जांच की जा रही है।

महाराष्‍ट्र में 778 नए केस
महाराष्‍ट्र में बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के 778 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद यहां संक्रमित लोगों की संख्‍या बढ़कर 6427 हो गई है। राज्‍य में गुरुवार को 14 अन्‍य लोगों की मौत भी हुई है। यहां अब तक 840 लोगों को अस्‍पताल से छुट्टी मिल चुकी है। मुंबई में सबसे ज्‍यादा बुरा हाल है, जहां संक्रमण के मामले बढ़कर 4,232 हो गए हैं। यहां बीते 24 घंटों में 8 अन्‍य लोगों की जान गई, जिसके बाद मुंबई में मौतों का आंकड़ा 168 पहुंच गया है। यहां गुरुवार को 478 नए मामले सामने आए हैं।

दिल्‍ली में संक्रमण के 2,376 मामले
दिल्‍ली में कोरोना वायरस संक्रमण के 128 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 2 अन्‍य लोगों की जान गई है। इसके साथ ही यहां संक्रमण के कुल माले बढ़कर 2,376 हो गए हैं, जिनमें से 1,518 एक्टिव केस हैं। राष्‍ट्रीय राजधानी में अब तक 808 लोग इस घातक संक्रमण की चपेट में आने के बाद ठीक हुए हैं, जबकि 50 लोगों की जान गई है। दिल्‍ली के जहांगीरपुर इलाके में एच ब्‍लॉक के 3 लेन से कोविड-19 के 46 मामले सामने आए हैं।

चंडीगढ़ में मासूम ने तोड़ा दम
चंडीगढ़ PGIMER में कोरोना वायरस से संक्रमित 6 माह की एक मासूम ने दम तोड़ दिया है। उसे 9 अप्रैल को यहां भर्ती कराया गया था। उसमें कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि मंगलवार को हुई थी और दो दिन बाद ही गुरुवार को उसने दम तोड़ दिया। उसकी मौत के कारणों में कोविड-19 को भी बताया गया है।

मध्‍य प्रदेश में कोरोना के 1687 केस
मध्‍य प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 1687 हो गए हैं, जबकि 83 लोगों की अब तक इससे जान जा चुकी है। यहां 203 मरीज इस घातक संक्रमण की चपेट में आने के बाद ठीक हुए हैं। राज्‍य में सबसे अधिक मामले इंदौर में हैं। यहां 945 केस हैं, जबकि 53 लोगों की मौत हो चुकी है। राजधानी भोपाल में संक्रमण के 323 मामले आए हैं, जबकि 7 लोगों की जान गई है।

धारावी में बढ़े मामले
मुंबई के धारावी इलाके में कोरोना वायरस संक्रमण के 25 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 1 अन्‍य शख्‍स की जान चली गई। इसके साथ ही यहां संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 214 हो गए हैं, जबकि 13 लोगों की यहां अब तक जान जा चुकी है।

'कोरोना के 70 प्रतिशत मामलों में लक्षण नहीं'
कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच पश्चिम बंगाल के मुख्‍य सचिव राजीव सिन्‍हा ने कहा कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण के जो भी मामले सामने आ रहे हैं, उनमें से लगभग 70 प्रतिशत लोगों में इसके लक्षण सामने नहीं आए हैं। ऐसे में डॉक्‍टर्स की भी चिंता बढ़ी है कि आखिर वे इस संक्रमण की पहचान किस तरह करें। उन्‍होंने यह भी कहा कि अगर देश में 4 मई से लॉकडाउन खुल जाता है तो यह एक बड़ी चुनौती होगी।

देशभर में कोरोना के मामले 21,700
देशभर में बीते 24 घंटों के दौरान कोराना वायरस संक्रमण के 1229 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 34 लोगों की जान गई है। इसके साथ ही यहां संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 21,700 हो गए हैं, जिनमें 16,689 एक्टिव केस हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक, यहां 4,325 लोगों को ठीक हो जाने के बाद अस्‍पताल से छुट्टी मिल गई है, जबकि 686 लोगों की अब तक जान गई है।

पश्चिम बंगाल, झारखंड में बढ़े मामले
पश्चिम बंगाल में बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस के 58 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद राज्य में संक्रमित मरीजों की संख्‍या बढ़कर 334 हो गई है। झारखंड में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्‍या 53 हो गई है। राज्‍य में 4 नए मामले सामने आए हैं।

कर्नाटक में 445 केस 
कर्नाटक में कोरोना वायरस संक्रमण के 18 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद यहां संक्रमित मरीजों की संख्‍या 445 हो गई है। राज्‍य में 17 लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 145 लोगों को अस्‍पताल से छुट्टी मिल चुकी है। 

जम्‍मू कश्‍मीर में 427 मामले
जम्‍मू कश्‍मीर में कोरोना वायरस के 20 नए मामले बीते 24 घंटों में सामने आए हैं। इनमें से एक जम्‍मू क्षेत्र से और 19 कश्‍मीर से हैं। यहां कुल मामले बढ़कर 427 हो गए हैं, जिनमें से 57 जम्‍मू क्षेत्र के हैं, जबकि 370 कश्‍मीर से हैं।

कोरोना को लेकर टेस्टिंग पर दे रहे हैं जोर- आईसीएमआर
आज लॉकडाउन का एक महीना पूरा हो गया है। आईसीएमआर के निदेशक सीके मिश्रा ने बताया, 'कोरोना के खिलाफ टेस्टिंग अहम हथियार है और हम लगातार टेस्टिंग पर जोर दे रहे हैं। अगर हम टेस्टिंग को देखें तो 23 मार्च को देखें तो हमने केवल 23 हजार से अधिक टेस्ट किए थे और आज देखें तो पांच लाख से ज्यादा टेस्ट हुए हैं कई गुना बढोत्तरी हुई है। हम जहां एक महीने पहले थे वहीं आज भी हैं यानि हमारे यहां टेस्ट की तुलना में मामले बढ़ नहीं रहे हैं। हमें आंकड़ों से हटकर रणनीति पर सोचना होगा। दुनिया से तुलना करें तो हमारे हालात बेहतर हैं। इटली, अमेरिका, ब्रिटेन और स्पेन की तुलना करें तो वहां जब पांच लाख टेस्ट हुए थे तो आंकड़े बढ़कर लाखों में पहुंच गए थे और हमारे यहां से केवल 20 हजार से अधिक हैं।'

24 घंटे में 1409 मामले
वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया, 'कल से आज तक 1409 से मामले सामने आए हैं। हमारा रिकवरी रेट बेहद उम्दा है। देश के 78 जिलों में पिछले 14 दिनों से कोई मामला नहीं आया है। इसमें 14 राज्य एड हुए हैं। कल राष्ट्रपति ने एक ऑर्डिनेंस जारी किया है जिसके तहत कोई भी महामारी के दौरान हेल्यकेयर कर्मियों के साथ मारपीट करता है तो उनके खिलाफ जुर्माना और जेल दोनों की सजा का प्रावधान है।  '

गृह मंत्रालय ने जारी किए आदेश

 गृह मंत्रालय की प्रवक्ता पुण्या श्रीवास्तव ने बताया, 'लॉकडाउन के लिए 15 अप्रैल को कुछ महत्वपूर्ण दिशानिर्देश जारी किए थे। ग्रामीण क्षेत्रों में कुछ अतिरिक्त गतिविधियों की अनुमित दी गई है। वरिष्ठ नागरिकों की बैक साइड अटेंडेंट और देखभाल सेवाओं को प्रतिबंधों से छूट दी गई है।प्रीपेड मोबाइल की रिचार्ज सेवाओं,शहरी क्षेत्रों में स्थित खाद्य प्रसंस्करण उद्योग जैसे मिल्क प्रोसेसिंग यूनिट,ब्रेड फैक्ट्री, आटा मिलों को छूट प्राप्त है। विद्यार्थियों के लिए शैक्षिक किताबों की दुकानों और गर्मी के मौसम को देखते हुए इलेक्ट्रिक पंखों की दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई है। अधिकांश जगहों पर लॉकडाउन का पालन सही तरीके से हो रहा है। जो क्षेत्र हॉटस्पॉट नहीं है वहां गृह मंत्रालय के निर्देश के अनुसार राज्य सरकार काम कराने में लगी हैं। कई कार्यों में प्रवासी श्रमिकों को भी रोजगार दिया जा रहा है। गृह मंत्रालय ने 22 अप्रैल को पत्र लिखकर राज्यों को मेडिकल प्रोफेशनल की पर्याप्त सुविधा उठाने को कहा है।'

पुलिसकर्मियों के लिए बने अलग से टेस्टिंग सेंटर 
दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने अथॉरिटीज को निर्देश दिया है कि दिल्ली पुलिसकर्मियों के लिए एक डेडिकेटेड कोविड-19 फैसिलिटी बनाई जाए। एलजी ने कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच काम करने वाले दिल्ली पुलिसकर्मियों के लिए एक स्पेशल टेस्टिंग सेंटर स्थापित करने का भी निर्देश दिया है।

आंध्र प्रदेश में 80 नए मामले

आंध्र प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक राज्य में 80 और लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके साथ ही राज्य में कुल केस 893 हो गए हैं। अब तक 141 मरीज ठीक हुए हैं और 27 लोगों की मौत हुई है। इससे पहले बुधवार को आंध्र प्रदेश सरकार ने किया था कि प्रति 10 लाख लोगों में कोरोना वायरस की जांच करने के मामले में राज्य का स्थान शीर्ष पर है। राज्य सरकार ने दावा किया कि राज्य में प्रति 10 लाख की आबादी पर 830 लोगों की जांच की गई।

250 विदेशी नागरिक अपने देश रवाना
पंजाब में 250 ब्रिटिश नागरिक जो लॉकडाउन की वजह से फंस गए थे आज ब्रिटेन के लिए रवाना हो गए हैं। ये सभी नागरिक अमृतसर के गुरु राम दास जी इंटरनेशलन एयरपोर्ट पहुंचे जहां विशेष ब्रिटिश विमान के जरिए इनकी घर वापसी हो रही है। इससे पहले दिल्ली से भी आस्ट्रेलिया तथा न्यूजीलैंड के यात्रियों को स्पेशल विमान के जरिए उनके देश में भेजा गया था।

वित्त मंत्रालय ने जारी किए आंकड़े

 वित्त मंत्रालय के मुताबिक, 'प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत 33 करोड़ से अधिक गरीबों को 31,235 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता दी गई। 20.05 करोड़ महिला जन धन खाता धारकों के बीच 10,025 करोड़ रुपये बांटे गए। लगभग2.82करोड़ वृद्धों,विधवाओं और विकलांग व्यक्तियों को 1405करोड़ रुपए बांटे गए। पीएम किसान की पहली किस्त में 8 करोड़ किसानों को 6146करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए। 10.6लाख कर्मचारियों को लाभ पहुंचाने के लिए EPF योगदान के 162करोड़ रुपये 68775 प्रतिष्ठानों में हस्तांतरित किए गए।'

बीजेपी पर बरसी सोनिया गांधी

 कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में सोनिया गांधी ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए देश सौहार्द बिगाड़ने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, जिस वक्त देश कोरोना से लड़ रहा है, बीजेपी नफरत का वायरस फैला रही है। सोनिया गांधी ने कहा, 'कुछ सफलता की कहानियाँ हैं और हमें उनकी सराहना करनी चाहिए। हम सबको सुरक्षा उपकरणों की कमी के बावजूद कोविड 19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में अग्रणी भूमिका निभाने वाले हर एक भारतीय को सलाम करना चाहिए। डॉक्टर, एनजीओ, सफाईकर्मी और अन्य जो लोग इस जंग शामिल हैं, उनसे हमें प्रेरणा मिलती है।'  वहीं पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा, 'लॉकडाउन की सफलता कोरोना से लड़ने की हमारी क्षमता से ही निर्धारित होगी। केंद्र और राज्यों के बीच सहयोग ही कोविड से लड़ाई में सफलता दिला सकता है।'


कर्नाटक में 16 नए मामले
कर्नाटक सरकार के अनुसार 22 अप्रैल शाम पांच बजे से लेकर 23 अप्रैल दोपहर 12 बजे तक राज्य में 16 नए मामले सामने आए हैं. इनमें 9 मामले बेंगलुरु अर्बन के भी शामिल हैं। अभी तक राज्य में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 443 हो गई है जिसमें से 17 लोगों की मौत हो गई है जबकि 141 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है।

सुधार गृह से किशोर फरार

दिल्ली गेट के पास सुधार गृह में  से 11 किशोर फरार हो गए है। सुरक्षा गार्ड के साथ उनका झगड़ा हुआ और जिसके बाद वे भाग निकले। घटना में दो गार्ड घायल हो गए है और अस्पताल में उनका इलाज जारी है। दिल्ली पुलिस के अनुसार यह घटना 22अप्रैल शाम 7 बजे घटित हुई।

5 लाख से ज्यादा टेस्ट

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने बयान जारी कर कहा है कि देश में 485172 व्यक्तियों से कुल 500542 सैंपल का परीक्षण 23 अप्रैल 2020 सुबह 9 बजे तक किया गया है। 21797 सैंपल पॉजिटिव निकले हैं। इससे पहले कोरोना वायरस के संक्रमण का पता लगाने के लिए हाल में बांटे गए त्वरित परीक्षण किट का इस्तेमाल नहीं करने की सलाह देने के एक दिन बाद आईसीएमआर ने एक प्रोटोकॉल जारी कर दोहराया था कि इनका इस्तेमाल निगरानी मकसद से होना चाहिए। वैसे संक्रमण की जांच के लिए आरटी-पीसीआर परीक्षण को ही जारी रखना चाहिए ।

राजस्थान में 47 नए मामले

राजस्थान के स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना के नए आंकड़े जारी किए हैं। आकंड़ों के मुताबिक, 'राजस्थान में कोरोना के आज 47 नए मामले सामने आए हैं जिनमें जोधपुर में 20, जयपुर में 12, नागौर में 10, हनुमानगढ़ तथा कोटा में दो- दो तथा अजमेर में एक मामला सामने आया है। राज्य में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर अब 1935 हो गई है जिसमें 27 की मौत हो चुकी है जबकि 344 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं।'

21 हजार के पार

देश में कोरोनों सक्रमण के मामले 21 हजार के पार पहुंच गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आकंड़ों के मुताबिक देश में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 21393 पहुंच गई है। हालांकि अच्छी खबर ये है कि 4257 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं जबकि 681 लोगों की मौत हो चुकी है। एक्टिव मामलों की संख्या देखें तो यह 16454 है।

केरल में 30 फीसदी वेतन में कटौती

कोरोना वायरस की वजह से पैदा हुए संकट के बाद केरल के मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि राज्य में सभी चुने हुए प्रतिनिधि, विधायक, सरकार के तहत आने वाले विभिन्न बोर्डों के सदस्य एवं स्थानीय स्व-सरकारी निकायों के सदस्य 1 महीने के लिए अपने मासिक वेतन और मानदेय में 30% की कटौती करेंगे। इस बात की जानाकीर केरल के सूचना और जनसंपर्क विभाग ने दी है।

आजादपुर मंडी में सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ी धज्जियां

 कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच सरकार लगातार लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग की अपील कर रही है लेकिन कई जगह प्रशासन की नाक के नीचे इसकी धज्जियां उड़ाई जा रही हैं और ताजा तस्वीरें दिल्ली के आजादपुर मंडी से आई हैं जहां सब्जी खरीददारी के लिए लोगों की जबरदस्त भीड़ उमड़ रही है। लोग यहां सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की धज्जियां उड़ाते दिख रहे हैं। यह तब है जब 21 अप्रैल से आजादपुर मंडी 24 घंटे खुल रही है।

दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 2,248 हुई
दिल्ली में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 92 नए मामले सामने आने के साथ ही संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,248 हो गई है। इसके अलावा एक व्यक्ति की मौत के बाद मृतकों की तादाद 48 हो चुकी है।  अब तक 48 लोगों की मौत हो चुकी है। उनमें 25 की उम्र 60 साल या उससे अधिक थी। यह संख्या इस बीमारी से जान गंवाने वालों की कुल संख्या का 52 फीसद है।

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 431 नए मामले
मुंबई में बुधवार को कोविड-19 संक्रमण के 431 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 5,649 पर पहुंच गया। वहीं 18 लोगों की मौत हुई। राज्य में कोरोना वायरस से अब तक 269 लोगों की मौत हो चुकी है। कोविड-19 संक्रमण से मुक्त होने के बाद 67 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है जिसके बाद स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या 789 तक पहुंच गई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।