लाइव टीवी

कोरोना वायरस समाचार: दिल्ली में कोरोना के 293 नए मामले सामने आए, आंकड़ा पहुंचा 3 हजार के करीब

Updated Apr 27, 2020 | 02:20 IST

Coronavirus Latest News in Hindi: देश में कोरोना वायरस के मामले 26 हजार से ऊपर पहुंच गए हैं। 824 लोगों की मौत हो चुकी है। यहां पढ़ें उससे जुड़े अपडेट:-

Loading ...
कोरोना वायरस से जुड़ा हर ताजा अपडेट
मुख्य बातें
  • देश में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों की संख्या में लगातार हो रहा है इजाफा
  • दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर को 2,625 हो गई है
  • उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 1778 हो गए हैं

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1,975 नए मामले सामने आए हैं और 47 लोगों की मौत हुई है। रविवार शाम जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना मरीजों की कुल संख्या 26,917 हो चुकी है। इस खतरनाक वायरस ने अब तक 826 लोगों की जान ले ली है। वहीं, 5,914 संक्रमित ठीक हो गए हैं। देश में सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से दर्ज किए गए हैं। यहां कुल मामले बढ़कर आठ हजरा के पार गए हैं। रवहीं दूसरे नंबर पर गुजरात हैं, जहां कुल संक्रमितों की संख्या तीन हजार से अधिक है। यहां पढ़ें कोरोना वायरस और लॉकडाउन से जुड़ा हर अपडेट्स:-​

                           कुल केस              डिस्चार्ज/ठीक हुए                            मौत
                            26,917                     5,914                             826

दिल्ली में कोरोना वायरस के 293 मामले सामने आए

दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। दिल्ली में रविवार को कोरोना वायरस के 293 मामले सामने आने के बाद संक्रमित मरीजों की संख्या 2,918 हो गई है। दिल्ली सरकार के बाबू जगजीवन राम अस्पातल के 44 कर्मचारियों के कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद अस्पताल ने अपने सभी कर्मियों की जांच कराने का फैसला लिया है। साथ ही अस्पताल तीन दिन के लिये बंद रहेगा। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। अस्पताल जहांगीरपुरी में है, जोकि कोविड-19 का निरुद्ध क्षेत्र है।

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण मामलों की संख्या हुई 1873

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों की संख्या रविवार को 1873 हो गई। राज्य के स्वास्थ्य सेवा निदेशालय की ओर से देर शाम जारी बुलेटिन में बताया गया कि राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों की संख्या रविवार को 1873 हो गई। बुलेटिन में कहा गया कि इनमें से 327 मरीज उपचार के बाद स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं जबकि 30 लोगों की मौत हो गयी है। राज्य में अब सक्रिय मामलों की संख्या 1516 है। बुलेटिन के मुताबिक कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक 372 मामले आगरा से हैं ।

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 8 हजार के पार

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 440 नए मामले आने के साथ राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या आठ हजार से अधिक हो गई है। वहीं राज्य में कोरोना वायरस के संक्रमण से अब तक 342 लोगों की जान गई है। स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य में अब तक 8,068 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। उन्होंने बताया कि संक्रमण की वजह से 19 और लोगों की मौत के साथ राज्य में अब तक कोविड-19 से जान गंवाने वालों की संख्या 342 हो गई है। अधिकारी ने बताया कि अब तक 1,188 मरीज संक्रमण मुक्त हो चुके हैं और उन्हें अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है।

केरल में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 468

केरल में रविवार को एक चिकित्सक और दो स्वास्थ्य कर्मियों सहित 11 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। इसी के साथ संक्रमितों की संख्या बढ़ कर 468 हो गई है। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री के के शैलजा ने कहा, 'इडुक्की जिले में छह मामले सामने आए हैं। इनमें से एक व्यक्ति स्पेन से लौटा है और दो तमिलनाडु से और चिकित्सक सहित तीन लोग संक्रमण से ग्रस्त व्यक्ति के संपर्क में आने से संक्रमित हुए हैं।' मंत्री ने एक बयान में कहा कि पांच मामले कोट्टायम जिले से सामने आए हैं। इनमें से एक व्यक्ति राज्य में बाहर से आया है और दो स्वास्थ्य कर्मियों सहित चार लोग संक्रमण से ग्रस्त लोगों के संपर्क में आने से संक्रमित हुए हैं।

असम: कोरोना के आठ और मरीज हुए ठीक, अस्पताल से मिली छुट्टी

गुवाहाटी के अस्पताल में उपचार के बाद कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त हो चुके आठ और लोगों को छुट्टी दे दी गई और इसी के साथ असम में ठीक होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 27 हो गई है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हेमंत बिस्व सरमा ने यह जानकारी दी। उन्होंने संवाददातों को यहां बताया कि चार लोगों को गोलाघाट सरकारी अस्पताल से और चार अन्य लोगों को गुवाहाटी के महेन्द्र मोहन चौधरी अस्पताल से छुट्टी दी गई।

बंगाल में कोरोना मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 461 पर

पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 461 हो गए हैं। राज्य में कोरोना संक्रमण के कारण अबतक 20 लोगों की जान जा चुकी है। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने की जंग में उतरे एक वरिष्ठ सरकारी चिकित्सक और 34 वर्षीय एक व्यक्ति की संक्रमित होने के बाद रविवार को यहां एक अस्पताल में मौत हो गई। 60 वर्षीय चिकित्सक डॉ. बिप्लब कांति दासगुप्ता को शुरुआत में बेलियाघाटा संक्रामक रोग अस्पताल में भर्ती कराया गया था और उन्हें बाद 18 अप्रैल को ‘साल्ट लेक’ निजी अस्पताल में भेजा गया, जहां उनकी कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मौत हो गयी।

सेवाकार्य बिना किसी भेदभाव के सबके लिए करना है: मोहन भागवत

आरएसएस चीफ मोहन भागवत ने कहा कि सेवाकार्य बिना किसी भेदभाव के सबके लिए करना है। जिन्हें सहायता की आवश्यकता है वे सभी अपने है, उनमें कोई अंतर नहीं करना है। अपने लोगों की सेवा उपकार नहीं है वरन हमारा कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि अपने समाज की सर्वांगीण उन्नति हमारी प्रतिज्ञा है। इसलिए जब तक काम पूरा नहीं होगा तब तक हमें सतत् भाव से यह सेवा कार्य करते रहना है।

भागवत ने कहा कि यह हमारा समाज है, यह हमारा देश है, इसलिए काम कर रहे हैं। कुछ बातें सबके लिए स्पष्ट है। यह नई बीमारी है, इसलिए इसके बारे में सबकुछ पता नहीं है। ऐसे में अनुमति लेकर, सावधानी बरतकर काम करें। उन्होंने कहा कि अगर कोई डर से या क्रोध से कुछ उलटा सीधा कर देता है तो सारे समूह को उसमें लपेटकर उससे दूरी बनाना ठीक नहीं है। उन्होंने कहा कि भड़काने वालों की कमी नहीं है और इसका लाभ लेने वाली ताकतें भी हैं। जिस तरह कोरोना का फैलाव अपने देश में हुआ है उसकी एक वजह यह भी है।

बिहार में कोरोना मरीजों की संख्या 259 पहुंची

बिहार में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के चार नए मामले सामने आने के साथ राज्य में कोविड-19 से संक्रमित मामले अब बढ़कर 259 हो गए हैं। बिहार के कुल 38 जिलों में से अबतक 21 जिलों में कोविड-19 के मामले सामने आए हैं । बिहार में अबतक कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक मामले मुंगेर में सामने आए हैं। बिहार में अबतक 15885 कोरोना वायरस संदिग्धों सैंपल की जांच की जा चुकी है। इस महामारी के 45 मरीज ठीक हो चुके हैं।

तमिलनाडु: शहरों को संक्रमण मुक्त करने का काम शुरू, फल-सब्जियों की दुकानें भी बंद 

तमिलनाडु के चेन्नई और कोयंबटूर सहित मुख्य शहरों में रविवार से पूरी तरह से बंद लागू हैं और किराने की और फल सब्जियों की दुकानें भी पूरी तरह से बंद हैं। नगर निकायों ने अपने अपने इलाकों को संक्रमण मुक्त करने का काम तेज कर दिया है। चेन्नई, कोयम्बटूर, मदुरै, सलेम और तिरुपुर में सड़कों पर केवल पुलिस गश्ती दल के वाहन और नगर निकाय के लोग ही दिखाई दे रहे हैं। इसके अलावा, चेन्नई के नज़दीक के क्षेत्र और चेंगलपेट, कांचीपुरम और तिरुवल्लूर जिले के अंतर्गत आने वाले इलाकों और कुड्डालोर, तिरुवूर और नागपट्टिनम आज पूरी तरह से बंद हैं।

सीएम योगी ने कहा- डाक्टरों-पैरामेडिकल स्टाफ को हरहाल में इन्फेक्शन से बचाएं 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को दोहराया कि कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज में लगे डाक्टरों, नर्सों और पैरामेडिकल स्टाफ को हर हाल में चिकित्सा संक्रमण से बचाया जाना चाहिए। योगी ने यहां अपने सरकारी आवास पर कोविड-19 से निपटने के लिए गठित 'टीम-11' की समीक्षा बैठक के दौरान कहा, 'कोरोना के उपचार में लगी डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिक्स तथा अन्य स्टाफ की टीम को हर हाल में चिकित्सा संक्रमण से बचाया जाए।'

उत्तराखंड में कोरोना मरीजों की संख्या 50 हुई 

एम्स ऋषिकेश के एक स्वास्थ्यकर्मी सहित उत्तराखंड में दो और मरीजों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है जिससे राज्य में इस महामारी से पीड़ितों की संख्या बढ़कर 50 हो गयी है। राज्य सरकार के हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, कोविड-19 के दोनों नये मामले देहरादून जिले के हैं। कोरोना वायरस का एक मरीज एम्स ऋषिकेश के यूरोलॉजी विभाग के ओपीडी में काम करने वाला नर्सिंग अधिकारी हैं । उन्हें 24 अप्रैल को कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण महसूस हुए थे।

UP में 402 हॉटस्पॉट
उत्तर प्रदेश में कोरोना के अब तक कुल 1,843 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 289 रोगी ठीक हो गए हैं। कुल 29 मौतें हुई हैं। राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अवनीश के अवस्थी ने बताया कि राज्य भर में हॉटस्पॉट की संख्या अब 402 है। लॉकडाउन के मानदंडों के उल्लंघन के लिए अब तक 31,000 वाहनों को जब्त किया गया है।

जांच को लेकर कांग्रेस के सवाल
कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कहा, 'हम आशा करते हैं कि मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में प्रधानमंत्री तालाबंदी से निपटने के लिए कोई व्यापक और समग्र रणनीति सुझाएंगे। अभी तक आपदाओं से निपटने की कोई राष्ट्रीय योजना नहीं है, ऐसे में लॉकडाउन के बाद की परिस्थितियों से निपटने के लिए राज्य योजनाएं कैसे बना सकते हैं? कांग्रेस, सरकार से सवाल करती है कि एक लाख जांच प्रति दिन की क्षमता होने के बावजूद क्या जानबूझकर औचक जांच की संख्या 39,000 तक सीमित कर दी गई है?

आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 81 नए मामले सामने आए हैं, जिससे राज्य में कोरोना के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1097 हो गई है, इसमें 31 मौतें शामिल हैं और 231 डिस्चार्ज हो गएं हैं। राज्य में सक्रिय मामले 835 हैं। राजस्थान में आज 69 नए मामले सामने आए हैं और 2 मौतें हुई हैं, राज्य में कुल मामलों की संख्या 2152 हो गई है और मौतों की संख्या 36 हो गई है। 518 मरीज अब तक बीमारी से उबर चुके हैं।

रमजान में घर पर ही अदा करें नमाज: ठाकरे
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा, 'आज अक्षय तृतीया है लेकिन कोई उत्सव नहीं है, मैं इसके लिए शुक्रगुजार हूं। मैं अपील करना चाहता हूं कि रमजान हैं लेकिन नमाज अदा करने के लिए बाहर न जाएं। हर कोई पूछ रहा है कि भगवान कहां है। भगवान हर किसी में है जो इन कठिन समय में हमारी सेवा कर रहे हैं, जैसे- पुलिस, डॉक्टर, सफाई कर्मचारी और अन्य।' उन्होंने कहा कि मैं प्रवासी मजदूरों को विश्वास दिलाता हूं कि मैं केंद्र से बात कर रहा हूं और जो भी संभव होगा वह जल्द ही किया जाएगा। एक बात सुनिश्चित है कि ट्रेनें शुरू नहीं हो रही हैं क्योंकि हम भीड़ नहीं चाहते हैं, अन्यथा, लॉकडाउन को आगे बढ़ाने की आवश्यकता होगी। सीएम ठाकरे ने कहा कि मुंबई के दो पुलिस कर्मी आज शहीद हो गए। वे कोविड के खिलाफ इस युद्ध में लड़ रहे थे। डॉक्टर, स्वास्थ्य कर्मचारी और पुलिस विषम परिस्थितियों में काम कर रहे हैं। कृपया इसका सम्मान करें।

आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 81 मामले आए, कुल मामलों की संख्या 1,097 हुई। ओडिशा में एक महिला सहित तीन लोगों में कोविड-19 की पुष्टि हुई है जिसके बाद ओडिशा में संक्रमितों की संख्या रविवार को 103 पर पहुंच गई।

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'दिल्ली वालों के लिए पिछला हफ्ता पहले के हफ्ते से थोड़ा बेहतर रहा। मामले कम आए, कम मौतें हुईं और कई लोग पूरी तरह ठीक होने के बाद घर चले गए। केंद्र सरकार के आदेश को हम दिल्ली में लागू कर रहे हैं। जो रिहायशी इलाके में दुकानें हैं, एकल दुकानें हैं वो खुलेंगी। कोई मार्केट, शॉपिंग मॉल, मार्केट कॉम्प्लेक्स नहीं खुलेंगे। अगले एक हफ्ते तक हम इस आदेश के अलावा और कुछ खोलने की इजाजत नहीं दे रहे हैं।'

इंदौर में आए 91 नए केस 
राजस्थान में रविवार सुबह कोरोना वायरस के 58 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 2,141 हो गई है। राज्य में कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या 35 हो गई है। वहीं मध्य प्रदेश के इंदौर में पिछले 24 घंटों के दौरान इस वैश्विक महामारी के 91 नए मरीज मिले हैं। इसके साथ ही इस जिले में संक्रमण की जद में आने वाले लोगों की तादाद 1,085 से बढ़कर 1,176 पर पहुंच गई है। यहां 57 लोगों की मौत हुई है जबकि 107 मरीजों को इलाज के बाद स्वस्थ होने पर अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है।

देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 26496 हो गए हैं, जिसमें 19868 सक्रिय हैं, 5803 लोग ठीक हुए हैं, जबकि 824 की मौत हुई है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 1990 नए मामले सामने आए हैं और 49 लोगों की मौत हुई है। 

दिल्ली: कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच ओखला में लोग फल और सब्जी बाजार में खरीदारी करते दिखे, सामाजिक दूरी के मानदंडों का पालन नहीं हुआ। 

मुरादाबाद रेलवे स्टेशन पर 12 रेलवे कोच कोविड 19 रोगियों के लिए आइसोलेशन वार्ड में परिवर्तित किए गए हैं। 

मध्य प्रदेश के इंदौर में पुलिस ने लगभग 198 लोगों को रोका, जो लॉकडाउन के बीच यात्रा कर रहे थे। डीएसपी उमाकांत चौधरी,  ने कहा, '150 लोग पैदल चलकर ललितपुर, यूपी जा रहे थे। हमने सूरत से आए 48 लोगों को ले जाने वाले 2 वाहनों को भी जब्त किया है। उनके ठहरने की व्यवस्था की गई है।

तमिलनाडु: चेन्नई में आज सुबह वाहनों की बहुत कम आवाजाही दिखी। मुख्यमंत्री के.पलानीस्वामी ने 26 अप्रैल से 29 अप्रैल तक सुबह 6 बजे से रात 9 बजे तक चेन्नई में पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।