लाइव टीवी

कोरोना वायरस समाचार : महाराष्ट्र सीएम बोले- हम लॉकडाउन को फिर से लागू करने के लिए होंगे मजबूर

Updated Jun 11, 2020 | 00:18 IST

Coronavirus cases in India: देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले जहां पौने तीन लाख के करीब पहुंच गए हैं, वहीं 7 हजार से अधिक लोग इस घातक संक्रमण से जान गंवा चुके हैं। यहां पढ़ें कोरोना वायरस से जुड़े अपडेट्स:

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
कोरोना वायरस समाचार
मुख्य बातें
  • देश में कोविड-19 के कुल मामले बढ़कर अब 2.76 लाख से अधिक हो गए हैं
  • बीते 24 घंटों में यहां एक बार फिर करीब 10 हजार नए केस दर्ज किए गए हैं
  • देश में इस घातक संक्रमण से अब तक 7 हजार 745 लोगों की जान चली गई है

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी के साथ बढ़ते जा रहे हैं। संक्रमण की रोकथाम को लेकर अब तक के सभी प्रयास बेमानी मालूम पड़ते हैं। रोज संक्रमण के नए मामले रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं। देश में कुल केस बढ़कर पौने तीन लाख के करीब पहुंच गए हैं, जबकि अब तक 7 हजार से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। यहां बुधवार को भी कोरोना संक्रमण के 9 हजार से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। यहां पढ़ें कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़े ताजा अपडेट्स : 

   कुल मामले         एक्टिव केस     डिस्चार्ज/ठीक हुए          मौत
     276583        133632         135206      7745      

महाराष्ट्र में लॉकडाउन को फिर से लागू करने के लिए होंगे मजबूर

महाराष्ट्र में बढ़ रहे कोरोना केसों के बीच मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा कि यदि लॉकडाउन के लिए छूट जोखिम भरा होना शुरू कर देता है, हम लॉकडाउन को फिर से लागू करने के लिए मजबूर होंगे। 

दिल्ली में आज रिकार्ड 1501 पॉजिटिव मामले सामने आए 

दिल्ली सरकार के बुधवार को जारी मेडिकल बुलेटिन में रिकॉर्ड मरीज सामने आए हैं। दिल्ली में आज 1501 पॉजिटिव मामले आए हैं जो अब तक के सबसे ज्यादा मरीज हैं। इसके साथ ही 48 मौतें भी हुई हैं। राष्ट्रीय राजधानी में पॉजिटिव केसों की कुल संख्या बढ़कर 32,10 हो गई, जिनमें 12,245 रिकवर/डिस्चार्ज/माइग्रेट और 984 मौतें हैं।

झारखंड स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि आज रात 9:30 बजे तक COVID19 के 128 नए मामले दर्ज किए गए। राज्य में कुल सकारात्मक मामलों की संख्या 1551 है, जिनमें 592 रिकवर और 8 मौतें हैं।

राजस्थान सरकार ने उठाया ये कदम

संक्रमितों एवं मौतों की संख्या में अचानक बढ़ोतरी के बाद सरकार ने बुधवार सुबह अन्य राज्यों से लगती हुई राजस्थान की सीमा को सील करने के आदेश जारी किए थे, कुछ देर बाद ही बाद ही एक संशोधित आदेश जारी किया गया, जिसमें सीमा सील करने के बजाय आवागमन को नियंत्रित करने की बात कही।

कर्नाटक में पिछले 24 घंटों में 120 से अधिक COVID मामले और 3 मौतें

कर्नाटक राज्य स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि पिछले 24 घंटों में कर्नाटक में 120 से अधिक COVID मामले और 3 मौतें हुईं। राज्य में कुल मामलों की संख्या अब 6041 है, जिनमें 3108 सक्रिय मामले, 2862 डिस्चार्ज, और 71 मौतें (गैर-सीओवीआईडी कारणों से 2) 

गाजियाबाद से भागे कोरोना संक्रमित की बरेली में मौत

गाजियाबाद के अस्पताल से भागकर उत्‍तर प्रदेश के बदायूं पहुंचे कोविड-19 संक्रमित एक व्यक्ति की बरेली के अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर यशपाल सिंह ने बताया कि दिल्ली में रहकर दर्जी का काम कर रहे 45 वर्षीय एक व्यक्ति में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई थी। उसका गाजियाबाद के एक अस्पताल में इलाज किया जा रहा था।

बीएसएफ जवान की कोरोना से मौत

दिल्‍ली में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच यहां सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक जवान की इस घातक संक्रमण से जान चली गई है। बीएसएफ जवान की उम्र 35 साल बताई जा रही है। इसके साथ ही बीएसएफ में कोविड-19 से जान गंवाने वालों की संख्‍या बढ़कर तीन हो गई है। वह दिल्‍ली पुलिस के साथ लॉ एंड ऑर्डर ड्यूटी पर तैनात थे। उन्‍हें 5 जून को कमजोरी और खांसी की शिकायतों के बाद एम्‍स में भर्ती कराया था।

PPE किट पहनकर अस्‍पताल से भागा कैदी

हरियाणा में जमानत पर जेल से बाहर आया एक शख्‍स कोरोना संक्रमण के इलाज के दौरान भाग गया। यह वाकया जिंद का है। डीएसपी धर्मबीर ने बताया कि आरोपी मंगलवार को यहां के एक अस्‍पताल से फरार हो गया। वह पीपीई किट पहनकर भागा है। उन्‍होंने बताया कि कोर्ट ने उसे जमानत दे दी थी, जिसके बाद सुरक्षा हटा ली गई थी। अस्‍पाल में उसका कोविड-19 का इलाज चल रहा था, लेकिन वह यहां से यहां खिड़की तोड़कर फरार हो गया।

कई जगह बढ़े संक्रमण के मामले

मुंबई : मुंबई में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच 1908 पुलिसकर्मी अब तक कोविड-19 से संक्रमित हुए हैं। 905 पुलिसकर्मी अब तक स्‍वस्‍थ हो चुके हैं, जबकि 21 लोगों की जान चली गई है। स्‍टेट रिजर्व पुलिस फोर्स के 82 कर्मचारी भी संक्रमित हुए हैं।

आंध्र प्रदेश : आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के 136 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही राज्‍य में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 4126 हो गए हैं। 

हिमाचल प्रदेश : हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल केस अब 448 हैं, जिनमें से 187 एक्टिव केस हैं, जबकि 245 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं, वहीं 5 अन्‍य लोगों की इस घातक संक्रमण से जान गई है।

असम : असम में भी कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। बीते 24 घंटों के दौरान यहां संक्रमण के 42 नए केस दर्ज किए गए हैं, जिसके बाद यहां संक्रमण का आंकड़ा बढ़कर 3092 हो गया है।

'दिल्‍ली में होगी 80 हजार बिस्‍तरों की जरूरत'

दिल्‍ली में बढ़ते संक्रमण के बीच बोले मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 31 जुलाई तक यहां 80,000 बिस्‍तरों की आवश्‍यकता पड़ सकती है। उन्‍होंने यह भी कहा कि संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए ही उन्‍होंने कोरोना संकट के दौरान दिल्‍ली सरकार के अंतर्गत आने वाले अस्‍पतालों को यहां के लोगों के लिए ही समर्पित करने की बात कही थी। लेकिन उनके इस फैसले को उपराज्‍यपाल ने पलट दिया है, जिसके बाद अब इसे लेकर कोई विवाद नहीं रह गया है। उन्‍होंने कहा कि उपराज्‍यपाल के फैसले का पालन किया जाएगा।

राजस्‍थान में संक्रमण के  11,368 केस

राजस्‍थन में कोरोना वायरस संक्रमण के बीते 24 घंटों के दौरान 123 नए केस दर्ज किए गए हैं, जिसके बाद राज्‍य में संक्रमण के कुल आंकड़े बढ़कर 11,368 हो गए हैं। वहीं, राज्‍य में अब तक इस घातक संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्‍या बढ़कर 256 हो गई है। इस बीच राजस्‍थान में संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने अन्‍य राज्‍यों के साथ लगने वाली अपनी सीमा अगले एक सप्‍ताह के लिए सील करने का फैसला किया है। सरकार की ओर से कहा गया है कि केवल वैध पास वालों को ही अनुमति दी जाएगी।

ओडिशा में संक्रमण के 3200 से अधिक केस

ओडिशा में कोरोना वायरस संक्रमण के 110 नए केस बुधवार को सामने आए हैं, जिसके बाद राज्‍य में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 3250 हो गए हैं। इनमें से 1106 एक्टिव केस हैं, जबकि 2133 अब  तक ठीक हो चुके हैं।

महाराष्‍ट्र के पुणे में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की कुल संख्या अब 10,012 हो गई है, जबकि इस संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्‍या यहां बढ़कर 442 हो गई है।

डीएमके विधायक का कोरोना से निधन

तमिलनाडु में डीएमके के विधायक जे अंबझगान का कोरोना वायरस संक्रमण के कारण निधन हो गया। वह पिछले कुछ दिनों से चेन्‍नई के एक निजी अस्‍पताल में भर्ती थे। उन्‍हें कुछ समय पहले कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई थी।

उधर, नई दिल्‍ली में जामा मस्जिद के शाही इमाम के मुख्‍य सचिव की कोविड-19 के संक्रमण से जान चली गई।

देश में संक्रमण के अब पौने तीन लाख केस

देश में बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के 9,985 नए केस सामने आए, जबकि इस घातक वायरस से संक्रमित 279 लोगों की जान गई। इसके साथ ही देश में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर अब 2 लाख 76 हजार 583 हो गए हैं, जबकि मृतकों की संख्‍या 7 हजार 745 हो गई है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार, बुधवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, कोरोना संक्रमण के कुल मामलों में 1 लाख 33 हजार 632 एक्टिव केस हैं, जबकि 1 लाख 35 हजार 206 लोग अब तक इस घातक संक्रमण की चपेट में आने के बाद ठीक हुए हैं।

दिल्‍ली में 1366 नए केस

दिल्‍ली में बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के 1366 नए मामले दर्ज किए गए हैं। इसके साथ ही यहां संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 31,309 हो गए हैं, जिनमें 18,543 एक्टिव केस हैं, जबकि 11,861 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं। दिल्‍ली में मंगलवार को मध्‍यरात्रि तक कोरोना संक्रमण के नए मामले जारी नहीं किए गए थे। यहां अब तक 905 लोगों की मौत कोरोना वायरस संक्रमण से हो चुकी है। बीते 24 घंटों में यहां 7 अन्‍य मरीजों की जान गई। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।