लाइव टीवी

कहां जाकर रूकेंगे ये आंकड़े? पहली बार एक दिन में कोरोना के रिकॉर्ड 2.60 लाख नए केस और 1501 की मौत

Updated Apr 18, 2021 | 10:10 IST

देश में कोरोना वायरस की वजह से हालात हर रोज बिगड़ते जा रहे हैं। बीते चौबीस घंटे के दौरान तो नए मामलों और मौत के आंकड़ों ने रिकॉर्ड ही बना दिया है।

Loading ...
पहली बार एक दिन में कोरोना के 2.60 लाख नए केस, 1501की मौत
मुख्य बातें
  • भारत में पहली बार सामने आए एक दिन में ढ़ाई लाख से अधिक केस
  • बीते चौबीस घंटे के दौरान रिकॉर्ड करीब 1500 लोगों को गंवानी पड़ी है जान
  • कई राज्यों में हालात बेकाबू, अस्पताल से लेकर श्मशान घाट तक में है वेटिंग

नई दिल्ली: कोरोना वायरस से हर रोज हालात बिगड़ते जा रहे हैं और नए मामले तो इस तरह बढ़ रहे हैं जैसे वो नया कीर्तिमान बनाना चाह रहे हों। शनिवार को तो नए मामलों ने रिकॉर्ड ही बना डाला और पहली बार देश में एक दिन में सबसे अधिक 2.61 लाख नए मामले सामने आए हैं। इतना ही नहीं इस अवधि के दौरान  देश में 1,501 लोगों मौत हो गई जो एक दिन में कोविड से होने वाली मौतों का सर्वाधिक आंकड़ा है।

रिकॉर्ड वृद्धि

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, भारत में शनिवार को कुल 2,61,500 नए मामले दर्ज किए गए, जो शुक्रवार के 2.34 लाख के मुकाबले 11.5% अधिक है। चार दिनों के अंदर दैनिक मामलों में यह पहली दो अंकों की वृद्धि थी, जो इस बात का संकेत है कि कोविड की रफ्तार थमने की बजाया बढ़ते जा रही है। निराशा के बीच एक राहत की खबर ये है कि बीते साल सितंबर में पहली लहर के मृत्यु दर जो अपने शीर्ष पर थी उसकी तुलना में इस बार मृत्यु दर काफी कम है, कुल मिलाकर मृत्यु दर 1.2% है। हालांकि, सक्रिय मामलों में 18 लाख से अधिक की वृद्धि हुई है - अकेले शनिवार को 1.21 लाख रिकॉर्ड की वृद्धि हुई है और आने वाले दिनों में घातक वृद्धि की संभावना है।

19 राज्यों में नए मामले अब तक के सर्वाधिक

महामारी की शुरुआत के बाद से 19 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में शनिवार को एक दिन में अब तक के सर्वाधिक मामले दर्ज किए गए। महाराष्ट्र इस सूची में सबसे ऊपर जहां शनिवार को 67,123 मामले दर्ज किए गए। वहीं दिल्ली इस सूची में दूसरे नंबर पर है जहां शुक्रवार के 19,486 नए मामलों की तुलना में शनिवार को  24,375 नए मामले दर्ज किए गए। वहीं अन्य राज्य भी इसमें पीछे नहीं है कर्नाटक, छत्तीसगढ़, केरल जैसे राज्यों में भी रिकॉर्ड केस दर्ज किए गए।

पीएम की बैठक

महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे के दौरान 419 मौतें दर्ज की गईं है जो 2 अक्टूबर (424) के बाद सबसे ज्यादा है। वहीं इस अवधि के दौरान दिल्ली में 167 मौतें हुईं जबकि छत्तीसगढ़ में 158 मौतें आधिकारिक रूप से दर्ज की गईं। पिछले 24 घंटों में यूपी में 120 मौतें हुईं है। देश में रोजाना कोविड-19 के रिकॉर्ड नए मामले सामने आने के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को एक उच्च स्तरीय बैठक की। इस दौरान उन्होंने वेंटिलेटर्स, ऑक्सीजन और दवाइयों की उपलब्धता की समीक्षा की और टीकों का उत्पादन बढ़ाने के लिए अधिकारियों को सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्रों में मौजूद सभी क्षमताओं का इस्तेमाल करने का निर्देश दिया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।