लाइव टीवी

कोरोना वायरस : सेना में कोरोना का पहला केस आया सामने, जवान के पिता ईरान होकर आए थे

Updated Mar 18, 2020 | 00:52 IST

कोरोना वायरस लेटेस्ट न्यूज, 17 मार्च: कोरोना वायरस ने भारत समेत पूरी दुनिया में दहशत फैला दी है। भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या मंगलवार को बढ़कर 137 हो गई।

Loading ...
कोरोना वायरस लाइव अपडेट्स
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस से भारत में संक्रमित व्यक्तियों की संख्या बढ़कर हुई 137, अब तक 3 लोगों की मौत
  • आईटीबीपी के कैंप दो लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई, इटली से आए लोगों को यहां रखा गया है
  • केंद्र और राज्य सरकारें उठा रही हैं कदम, गुड़गांव की कंपनियों को वर्क फ्राम होम सुविधा देने के आदेश

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के मामले मंगलवार को  बढ़कर 137 हो गए हैं। इस वायरस से अभी तक 3 लोगों की जान जा चुकी है। देश में सबसे ज्यादा संक्रमण के मामले महाराष्ट्र से आए हैं। इस बीच, गुरुग्राम की सभी कंपनियों को अपने कर्मचारियों को 31 मार्च तक वर्क फ्राम होम की सुविधा देने का आदेश दिया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अफगानिस्तान, मलेशिया और फिलीपींस के यात्रियों पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है और निजी लैब को कोविड-19 की जांच मुफ्त करने का अनुरोध किया गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने 24/7 टोल-फ्री नेशनल हेल्पलाइन नंबर जारी किए हुए है। हेल्पलाइन नंबर 1075 और 1800-112-545 और 011-23978046 हैं। विदेश मंत्रालय (MEA) ने भी हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1800118797 है। अन्य नंबर हैं- + 91- 11- 23012113, + 91- 11- 23014104 और + 91- 11- 23017905। हम लगातार आप तक कोरोना वायरस से जुड़ी हर जानकारी आप तक पहुंचा रहे हैं। यहां लगातार जानते रहिए इससे जुड़ा हर अपडेट:

कोरोना वायरस न्यूज अपडेट:

रेल मंत्री ने कोरोना से निपटने की उपायों की समीक्षा की
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भारतीय रेलवे की तैयारियों की प्रगति की समीक्षा की और कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने के लिए चल रहे प्रयासों की भी जानकारी ली।

पहले भारतीय सेना के जवान को कोरोना पॉजिटिव
सेना के सूत्रों के मुताबिक COVID19 के पहले सकारात्मक मामले की पुष्टि एक भारतीय सेना के जवान (लद्दाख स्काउट्स से) को  की गई है,जवान के पिता ईरान की यात्रा से लौटे हैं। जवान का इलाज किया जा रहा है जबकि बहन और पत्नी सहित उसके परिवार को क्ववारांटीन में रखा गया है, जवान के पिता का भी टेस्ट पॉजिटिव आया है।

जम्मू और कश्मीर में प्रतिबंधित विदेशी नागरिकों के प्रवेश​ पर बैन
शाहिद चौधरी, जिला मजिस्ट्रेट  विकास आयुक्त श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर ने कहा कि कश्मीर में सभी विदेशी पर्यटकों के प्रवेश को एहतियात के तौर पर प्रतिबंधित कर दिया गया है।

कोलकाता में कोरोना पहला केस सामने आया
पश्चिम बंगाल के कोलकाता में कोरोना में प्रथम पॉज़िटिव केस सामने आया है बताया जा रहा है कि रोगी इंग्लैंड से वापस आया था और कोलकाता में उसने अपना परीक्षण कराया जिसमें उसके कोरोना ग्रसित होने की पुष्टि हुई है।

दिल्ली पुलिस ने लोगों से की अपील
दिल्ली पुलिस का कहना है कि कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा घर में रहें और किसी भी मनोरंजक गतिविधियों के लिए घर से ना निकलें, जिससे आप लोगों के संपर्क में आने से भी बचेंगे। वहीं किसी धरना प्रदर्शन रैली की वैसे तो अनुमति नहीं है फिर भी इससे दूर रहें।

मुंबई में एक और कोरोना पॉजीटिव केस सामने आया
मुंबई में एक और कोरोना पॉजीटिव केस सामने आया है  49 वर्षीय व्यक्ति 7 मार्च को यूएसए से मुंबई आया था। उन्हें कोरोनावायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया है वहीं मुंबई पुलिस ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए सभी पब, ऑर्केस्ट्रा, डिस्कोथेक, लाइव बैंड, डीजे आदि को बंद करने का आदेश दिया।

30 अधिकारी रज्य सरकारों की सहायता के लिए नियुक्त
सरकार COVID-19 मामलों के प्रभावी प्रबंधन के लिए 30 अधिकारियों को राज्य सरकारों की सहायता के लिए नियुक्त किया है।गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि भारत सरकार कोरोनोवायरस मामलों के प्रभावी प्रबंधन के लिए राज्य सरकारों की सहायता के लिए संयुक्त सचिव और उससे ऊपर के स्तर के 30 अधिकारियों को नियुक्त कर रही है।

भारतीय सेना ने 90 प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों को स्थगित किया
​भारतीय सेना ने मंगलवार को कोरोनावायरस खतरे के मद्देनजर 90 प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों को स्थगित कर दिया। जिन पाठ्यक्रमों में अधिकारियों, जेसीओ और जवानों सहित 6000 से अधिक कर्मियों की आवाजाही थी, उन्हें कोरोनरी वायरस के खतरे के कारण स्थगित कर दिया गया है। समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया कि सेना महीने के अंत तक स्थिति की समीक्षा करेगी और पाठ्यक्रम शुरू करने के बारे में और आदेश जारी करेगी।

कर्नाटक सरकार ने सभी आधिकारिक और निजी टूर योजनाओं पर प्रतिबंध लगा दिया
कर्नाटक सरकार कोरोनोवायरस के प्रसार के मद्देनजर अधिकारियों के सभी आधिकारिक और निजी दौरे की योजना पर रोक लगाती है। 

दो लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक सरकारी सूत्रों ने बताया है कि आईटीबीपी के छावला कैंप में दो लोग की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। ये दोनों लोग इटली के मिलान शहर से आए थे। इटली से 216 लोगों का यह जत्था 15 मार्च को भारत पहुंचा।

तीन देशों के यात्रियों पर रोक
स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने मंगलवार को अपनी मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि अफगानिस्तान, फिलीपींस और मलेशिया से आने वाले यात्रियों पर तत्काल प्रभाव से पाबंदी लगा दी गई है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने निजी लैब से अनुरोध किया है कि वे अपने यहां मुफ्त में कोविड-16 की जांच करें। 

कोरोना की दवा बताकर गोमुत्र बेच रहा था, पकड़ा गया
पश्चिम बंगाल में हुगली में पुलिस ने एक ऐसे व्यक्ति को गिरफ्तार किया है जो कोरोना वायरस की दवा बताकर गोमुत्र बेच रहा था। इस व्यक्ति की पहचान मामुद अली के रूप में  हुई है। यह व्यक्ति अपनी दुकान पर गोमूत्र बेच रहा था। पुलिस ने आज उसे गिरफ्तार कर लिया।

पश्चिम रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकट के दाम बढ़ाए

रेलवे स्टेशनों पर भीड़ को कम करने के लिए मुंबई डिवीजन के प्लेटफॉर्म टिकट के दाम में बढ़ोतरी की है। प्लेटफॉर्म टिकटों की यह बढ़ोतरी 50 रुपए तक हुई है।  

सरकार ने 54 हजार लोगों को सामुदायिक निगरानी में रखा 
सरकार ने कोरोना वायरस से निबटने के लिए देश भर में डॉक्टरों एवं पैरामेडिकल कर्मियों के प्रयासों की सराहना करते हुए मंगलवार को कहा कि भारत में करीब 54 हजार लोगों को सामुदायिक निगरानी में रखा जा रहा है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्द्धन ने उच्च सदन में प्रश्नकाल के दौरान एक पूरक प्रश्न के उत्तर में कहा, ‘वायरस से प्रभावित लोगों के उपचार के लिए उनसे एक मीटर की दूरी से संपर्क करने की आवश्यकता के बीच, ऐसे रोगियों के इलाज का जोखिम उठाने के लिए मैं डॉक्टरों एवं पैरा मेडिकल कर्मियों की सराहना करता हूं जो ईमानदारी एवं प्रतिबद्धता से काम कर रहे हैं।’

महाराष्ट्र: भीड़ को रोकने के लिए पश्चिम और मध्य रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकट दरों को 10 रुपए से बढ़ाकर 50 रुपए कर दिया है। 

पाकिस्तान में कोरोना वायरस के 189 मामले
पाकिस्तान के सिंध प्रांत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़ कर मंगलवार को 155 हो गई जिससे देश में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या अब 189 हो गई। सिंध में 155, खैबर पख्तूनख्वा में 15, बलोचिस्तान में 10, गिलगित बाल्तिस्तान में पांच, इस्लामाबाद में दो और पंजाब में एक व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

आदेशों का पालन नहीं करने पर दंड: जम्मू कश्मीर प्रशासन
जम्मू कश्मीर प्रशासन ने कोरोना वायरस संक्रमण को महामारी घोषित करते हुए कहा है कि जो व्यक्ति इस रोग के रोकथाम एवं उपचार से जुड़े आदेशों का पालन नहीं करेगा उससे कानून के तहत निपटा जाएगा। इस केंद्र-शासित प्रदेश में अब तक तीन व्यक्तिों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। सरकार पहले ही सभी शिक्षण संस्थानों, मल्टीप्लेक्सों, सिनेमाघरों, शॉपिंग मॉलों, फुड कोर्टों, पार्कों और गार्डनों, क्लबों एवं सड़क किनारे खाने -पीने की चीजें बेचने वालों पर 31 मार्च तक के लिए रोक लगा चुकी है।

पुणे रेस्तरां और होटलियर्स एसोसिएशन ने फैसला किया है कि कोरोना वायरस के प्रसार से बचने के लिए 20 मार्च तक सभी रेस्तरां और बार स्वैच्छिक रूप से बंद कर दिए जाएंगे। 

लोगों की सुरक्षा पहली प्राथमिकता
कोरोना वायरस को लेकर चिंता के बीच विदेशी पर्यटकों पर लगाई रोक को लेकर सरकार ने मंगलवार को कहा कि उसकी पहली प्राथमिकता लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है तथा पर्यटकों पर रोक के कारण इस उद्योग को हुए नुकसान का आकलन वह बाद में करेगी।

गुरुग्राम में कोरोना का दूसरा मामला
गुरुग्राम में कोरोना वायरस से पॉजिटिव दूसरा मामला आया है। गुरुग्राम के निरवाना कंट्री सेक्टर 50 में रहने वाले युवक में पाया गया कोरोना पॉजिटिव। बीते दिनों विदेश से लौटा था युवक. जिसके बाद दिल्ली एयरपोर्ट से ही उसे AIIMS में भर्ती कराया गया था।

कोरोना वायरस से मलेशिया में पहली मौत हुई। वहां अभी तक 500 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं।

राज्यसभा में बोले स्वास्थ्य मंत्री
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कोरोनो वायरस के खिलाफ लड़ने के लिए लगातार काम कर रहे डॉक्टरों, नर्सों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की प्रशंसा की। संसद की ओर से, उन्होंने सभी मध्यस्थों को धन्यवाद दिया। राज्यसभा में उन्होंने कहा कि मैं पैरामेडिकल स्टाफ, पायलटों, एयरलाइंस के कर्मचारियों और विशेष रूप से उन भारतीयों को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने इस स्थिति में बहादुरी दिखाई और वो दुनिया के अन्य हिस्सों से भारतीयों को वापस लाए।

यूएई, कतर, ओमान और कुवैत से आने-जाने और गुजरने वाले यात्रियों के लिए अनिवार्य क्वारंटाइन न्यूनतम 14 दिनों के लिए किया गया है। यह 18 मार्च से दोपहर 12 बजे से लागू होगा और 31 मार्च तक लागू रहेगा।

UP में स्कूल-कॉलेज 2 अप्रैल तक बंद
कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुये अब उत्तर प्रदेश के सभी स्कूल और कॉलेज को दो अप्रैल तक बंद रहेंगे । पहले सरकार ने सभी स्कूल-कालेजों को 22 मार्च तक बंद करने का आदेश जारी किया था। सरकार ने अगले आदेश तक सभी परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया है।

उत्तराखंड में टाइगर रिजर्व, अभयारण्य, राष्ट्रीय उद्यान और चिड़ियाघर 31 मार्च 2020 तक बंद रहेंगे। दिल्ली में राजघाट 31 मार्च तक बंद, लाल किला अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है। कुतुब मीनार 31 मार्च तक बंद। दिल्ली में कोरोना के अब तक 8 मामले सामने आ गए हैं।
 
कैदियों को किया जाएगा शिफ्ट
कोरोना वायरस के मद्देनजर मुंबई में आर्थर रोड जेल से 400 कैदियों को तलोजा जेल ले जाया गया है। आर्थर रोड जेल की क्षमता केवल 805 कैदी की है, लेकिन इस समय वहां क्षमता से अधिक 3400 कैदी हैं। कैदियों को अदालतों में नहीं ले जाया जाएगा। अधिकांश सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से होगीं। शिरडी के बाद, शनि शिंगणापुर मंदिर को भक्तों के लिए बंद कर दिया जाएगा।

लद्दाख से 6 मामले सामने आए
केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में कोरोना वायरस के 3 और मामले सामने आए। लेह से 2 मामले, जबकि करगिल से 1 मामला सामने आया है। लद्दाख में कोरोना के अब कुल 6 मामले हैं।

केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन केरल के त्रिवेंद्रम में सेल्फ क्‍वारंटाइन हुए। 14 मार्च को त्रिवेंद्रम में एक चिकित्सा संस्थान में एक बैठक में भाग लेने के बाद ये कदम उठाया है। वहां मौजूद एक डॉक्टर कोरोना से पॉजिटिव है। डॉक्टर स्पेन से लौटा था।

भारत में तीसरी मौत
मुंबई के कस्तूरबा अस्पताल में 64 साल के कोरोना वायरस के मरीज की मौत हो गई है। भारत में कोरोना वायरस से ये तीसरी मौत है। वहीं श्री साईंबाबा संस्थान ट्रस्ट, शिरडी अगले आदेश तक आज 3 बजे से भक्तों के लिए मंदिर बंद रखेगा।

नोएडा में 2 को कोरोना की पुष्टि
भारत सरकार ने तत्काल प्रभाव से अफगानिस्तान, फिलीपींस, मलेशिया के यात्रियों की 31 मार्च तक यात्रा पर रोक लगा दी है। वहीं गौतमबुद्धनगर के सीएमओ अनुराग भार्गव ने बताया कि दो व्यक्तियों का कोरोनो वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया है। एक सेक्टर 78 में और दूसरा सेक्टर 100 में है। दोनों ने फ्रांस की यात्रा की। दोनों आइसोलेशन अस्पताल में भर्ती हैं।

डॉक्टर को हुआ कोरोना
स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, हवाई अड्डे पर अभी तक कुल 13,19,363 यात्रियों की जांच की गई है। वहीं कलबुर्गी के डिप्टी कमिश्नर शरत बी ने बताया कि एक 63 साल के डॉक्टर का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है। इन्हीं डॉक्टर ने उस 76 साल के व्यक्ति का इलाज किया था, जिसकी मृत्यु कोरोनो वायरस के कारण हुई। डॉक्टर को परिवार के साथ अपने घर पर अलग रखा गया है। उसे आज आइसोलेशन वार्ड भेज दिया जाएगा।

भारत में कोरोना वायरस के 125 मामलों की पुष्टि हो गई है। इसमें से 22 विदेशी हैं। अभी तक 13 लोग ठीक हो गए हैं। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 39 मामले हैं। शिरडी साईं संस्थान आज तय करेगा कि क्या शिरडी मंदिर को श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया जाए या नहीं। अन्य सभी प्रमुख मंदिर पहले ही श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए गए हैं।

अमेरिका में 81 की मौत
अमेरिका में अभी तक 81 लोगों की मौत हो चुकी है। यहां 4500  से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि वायरस के चलते अमेरिका संभवत: आर्थिक मंदी की ओर बढ़ सकता है। उन्होंने कहा कि वह अमेरिकियों से 10 से अधिक की संख्या में कहीं भी जमा ना होने की अपील करते हैं।

महाराष्ट्र: कोरोनो वायरस के कारण पुणे का शनिवार वाडा किला अस्थायी रूप से सार्वजनिक रूप से बंद कर दिया गया है। महाराष्ट्र में कुल 39 मामले सामने आ चुके हैं। 

मध्य प्रदेश: उज्जैन में महाकालेश्वर मंदिर में आज सुबह भस्म आरती हुई लेकिन कोरोना वायरस के चलते मंदिर भक्तों के लिए बंद है। 


महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा मामले
कर्नाटक स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी है कि COVID-19 के 2 नए मामलों की पुष्टि हुई है। इसके बाद राज्य में कुल 10 पॉजिटिव मामले हो गए हैं। ब्रिटेन की यात्रा करने वाली 20 साल की लड़की और कलबुर्गी में COVID-19 के मृतक रोगी के संपर्क में आने वाले 60 साल के  व्यक्ति को कोरोना सकारात्मक आया है। दोनों आइसोलेशन अस्पताल में भर्ती हैं। अभी तक सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से सामने आए हैं। वहां संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 39 हो गई है। केरल से 23, हरियाणा से 14 और उत्तर प्रदेश से 13 मामले सामने आए हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।