लाइव टीवी

कोरोना वायरस: घनी बस्तियों से सैंपल कलेक्ट करेगी मोबाइल वैन, टेस्ट कराना होगा और आसान

Updated Apr 28, 2020 | 20:44 IST

Mobile van for Covid-19 testing: कोरोना वायरस संक्रमण के परीक्षण के लिए एक मोबाइल वैन तैयार की गई है। यह मोबाइल वैन घनी बस्तियों से सैंपल कलेक्शन करेगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
मोबाइल वैन

नई दिल्ली: आवास एवं शहरी विकास मामलों के मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले अगरतला स्मार्ट सिटी मिशन ने एक मोबाइल वैन तैयार की है जो कोरोना वायरस संक्रमण के परीक्षण के लिए घनी आबादी वाली बस्तियों से भी लोगों के नमूने एकत्र करेगी। इस वैन की मदद से महानगरीय इलाकों की संकरी गलियों को भी परीक्षण के दायरे में लाया जा सकेगा। मंत्रालय की ओर से मंगलवार को जारी बयान के अनुसार, कोरोना वायरस के खिलाफ अभियान में परीक्षण के दायरे को बढ़ाने में अहम योगदान देते हुए त्रिपुरा के अगरतला स्मार्ट सिटी मिशन ने तीन पहिया मोबाइल वैन विकसित की है। इसे कोविड-19 सैंपल कलेक्शन कियोस्क नाम दिया गया है।

पुख्ता सुरक्षा इंतजाम किए गए

स्वास्थ्य महकमे को उपयोग में लाए जाने के लिए सौंपे गए इन वाहनों में, कोविड-19 संक्रमण के संदिग्ध मरीजों के नमूने एकत्र करने के वास्ते स्वास्थ्यकर्मियों के लिए पुख्ता सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए देश में परीक्षण के दायरे को बढ़ाने के लिए घर घर जाकर नमूने एकत्र करने में यह मोबाइल वैन मददगार साबित होगी। इसकी मदद से महानगरीय इलाकों में घनी आबादी वाले क्षेत्रों की संकरी गलियों में जाकर नमूने एकत्र करना आसान होगा। 

मरीजों को अस्पताल जाने की जरूरत नहीं

मंत्रालय ने इसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा करते हुए बताया कि संदिग्ध मरीजों को कोरोना वायरस परीक्षण के लिए अस्पताल जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस वैन में कम समय में सामूहिक परीक्षण के लिए भी नमूने एकत्र करने की सुविधा मुहैया करायी गई है। उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस के संक्रमण का दायरा बढ़ने के मद्देनजर स्वास्थ्य मंत्रालय ने परीक्षण का दायरा भी बढ़ाने की जरूरत पर बल दिया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।