लाइव टीवी

कोरोना वायरस अपडेट्स: राजस्थान में 31 मार्च तक लॉकडाउन का आदेश दिया, ऐसा करने वाला बना पहला राज्य

Updated Mar 22, 2020 | 00:14 IST

कोरोना वायरस अपडेट्स: दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता ही जा रहा है। भारत में भी इसका असर तेज हो रहा है। सरकारों द्वारा कई कदम उठाए जा रहे हैं। यहां पढ़ें इससे जुड़े अपडेट:

Loading ...
भारत में कोरोना वायरस
मुख्य बातें
  • भारत समेत दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं
  • दुनियाभर में कोरोना वायरस के 2,77,000 से ज्यादा मामले हो गए हैं और 11,000 से ज्यादा की मौत हो चुकी है
  • भारत में कोरोना वायरस से अभी तक 4 लोगों की मौत हुई है, मामले लगातार बढ़ रहे हैं

नई दिल्ली: दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है। अभी तक दुनिया में 2,77,000 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं, 11,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। सबसे ज्यादा मौत इटली में हुई हैं। यहां आंकड़ा 4000 से ऊपर पहुंच गया है। वहीं भारत की बात करें तो अभी तक 298 मामले सामने आए हैं। दिल्ली, कर्नाटक, पंजाब और महाराष्ट्र में 4 मौतें भी हुई हैं। गो एयर ने रविवार को जनता कर्फ्यू के दिन स्वेच्छा से अपनी सभी उड़ानें रद्द करने की घोषणा की है। इसके अलावा रेलवे ने यात्रियों की कम संख्या और कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर 20 से 31 मार्च के बीच चलने वाली 90 ट्रेनें रद्द कर दी हैं। इसके साथ ही रद्द की गईं ट्रेनों की संख्या बढ़कर 245 हो गई है। वहीं पाकिस्तान में कोरोना वायरस से 3 मौतें हुई हैं और अब तक 500 से ज्यादा मामले सामने आए हैं।

कोरोना वायरस अपडेट्स

कोरोना वायरस के खतरे से निपटने के लिए  राजस्थान सरकार ने रविवार से 31 मार्च तक टोटल लॉकडाउन का ऐलान किया है, इसे लोगों की सुरक्षा में बड़ा कदम माना जा रहा है। 

इस दौरान कोई दुकान नहीं खुलेगी सिवाय रोजमर्रा की जरूरत वाले सामानों जैसे सब्जी और दूध की दुकानों के, वहीं इसके साथ ही मेडिकल स्टोर भी खुले रहेंगे। वहीं लॉकडाउन के दौरान सभी सरकारी ऑफिसेज, फैक्ट्री, शॉपिंग मॉल और पब्लिक ट्रांसपोर्ट आदि बंद रहेंगे।

शनिवार को कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 27 तक पहुंच गए।इनमें शहर से बाहर के छह मामले भी शामिल हैं, जिनमें दो मामले कोलकाता, एक-एक मामला जम्मू, पंजाब, राजस्थान और आंध्र प्रदेश का है।

इससे पहले शुक्रवार तक शहर में कोरोना वायरस संक्रमण के 20 मामले थे। इन 20 में से पांच लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी और एक की पहले मौत हुई थी।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के निर्देश पर संसद परिसर को संक्रमणमुक्त किया गया। बिरला ने बताया कि जागरूकता और संयम कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए अहम है और उन्हें उम्मीद है कि राष्ट्र सभी नागिरकों के सामूहिक प्रयास से कोविड-19 का जमकर मुकाबला करेगा।

कोरोना इफेक्ट अब बड़े कारोबारी केंद्रों पर भी पड़ना शुरू हो गया है। गुजरात स्थित सूरत का हीरा तराशने और पॉलिश करने का सबसे बड़ा कारोबारी केंद्र अगले सप्ताह 24 से 31 मार्च तक बंद रहेगा। 

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कोरोना वायरस महामारी से बचाव और स्वास्थ्य देखभाल के उद्देश्य से जम्मू कश्मीर के लिए अपनी एमपीलैड निधि से एक करोड़ रुपये का योगदान दिया।

शाहीन बाग में प्रदर्शनकारी कोरोना वायरस से बचने के लिए सेनिटाइजर और फेस मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं। एक प्रदर्शनकारी महिला ने कहा- जैसे हम संविधान के लिए खड़े हुए हैं वैसे ही हम कोरोना से लड़ने के लिए भी खड़े हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ब्रीफिंग में कहा गया कि रोम से 262 यात्रियों को निकाला जाएगा जो कल स्वदेश पहुंचेंगे फिर इन यात्रियों को क्वारंटाइन में रखा जाएगा, स्वास्थ्य मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेट्री ने कहा कि देश भर में 111 लैब आज से काम करने शुरू हो जाएंगे।

उन्होंने आगे कहा कि हमारी कोशिश है कि हम इस तरह से खुद को तैयार रखें जिससे बाकी देशों जैसी हालत हमारे सामने न आने पाए साथ ही उन्होंने साफ किया कि कोरोना वायरस के मद्देनजर हर आदमी को सैनिटाइजर यूज करने की जरूरत नहीं है। अगर आप साबुन से हाथ धोते हैं तो वह भी काफी है, बस अच्छे तरीके से धोएं।

देश में कोरोना वायरस के कुल 298 मामले सामने आए हैं। कुल संख्या में से चार लोग खत्म हुए हैं और 22 अन्य को ठीर किया गया है।ईरान में कोरोना वायरस से 123 और लोगों की मौत हो गई जिससे इससे मृतकों की कुल संख्या 1,556 हो गई है।

 

कर्नाटक में शनिवार को कोरोना वायरस के तीन नये मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 18 पर पहुंच गई है।

पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) दक्षिणी दिल्ली ने कहा, 'हमें पता चला है कि दिल्ली पुलिस के नाम पर नकली नोटिस कथित रूप से प्रसारित किया गया है। हमने 22 मार्च को जुर्माना लगाने की कोई एडवाइजरी जारी नहीं की है। कृपया अपने परिवार और दोस्तों को बताएं कि यह गलत और नकली है।' 

श्रीनगर प्रशासन ने बताया, 'सुबह से दोपहर 2 बजे तक बांग्लादेश और अन्य देशों से 255 अधिक लोग वापस लौट आए हैं। सभी को आइसोलेट किया गया है।'

गुजरात के गृह मंत्री प्रदीप सिंह जडेजा ने कहा, 'कोरोना वायरस के 13 पॉजिटिव केस हैं- वडोदरा में 3 केस, सूरत में 3, अहमदाबाद में 5, गांधीनगर में 1 और राजकोट में 1 केस। हम स्टेज 2 और 3 के बीच हैं। 1 व्यक्ति ने अलगाव वार्ड से भागने की कोशिश की जिसके खिलाफ हमने पुलिस कार्रवाई की है।'

उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह को COVID-19 का टेस्ट नेगेटिव आया है। जेपी सिंह ने खुद को आइसोलेट कर लिया था क्योंकि वो लखनऊ में सिंगर कनिका कपूर की पार्टी में शामिल हुए थे जो कोरोना वायरस से पीड़ित पाई गई हैं। 

डॉ. जसजीत कौर, सिविल सर्जन, पंचकुला ने बताया, 'चंडीगढ़ कोरोना वायरस मरीज के संपर्क में आने से एक महिला को हुआ कोरोना वायरस। उसने चंडीगढ़ की मरीज को ब्यूटी सर्विसेज दी थीं। उसे यहां एक आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है।'

लद्दाख प्रशासन ने बताया, 'लेह (दो व्यक्ति) और कारगिल (एक व्यक्ति) में Covid-19 के तीन और लोगों का परीक्षण सकारात्मक आया है। इससे इस केंद्रशासित प्रदेश में कोरोना के मामलों की कुल संख्या 13 हो गई है। सभी संक्रमित लोगों की हालत स्थिर है।'

भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 271 हुई। गुजरात में एक और व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया, राज्य में कुल आठ लोग संक्रमित। पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार, पाकिस्तान में कोरोना के मामले 500 पार हो गए है। अभी तक 3 लोगों की मौत हुई है।

नोएडा के सेक्टर 74 स्थित सुपरटेक कैपटाउन सोसायटी में एक व्यक्ति को कोरोनो वायरस पॉजिटीव आया है। गौतम बुद्ध नगर के डीएम बीएन सिंह ने आज से 23 मार्च तक सोसाइटी परिसर को सील करने का आदेश दिया है। सोसायटी के लोगों को अपने घरों में रहने का आदेश दिया गया है।

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा, 'कोरोना के सकारात्मक मामलों की संख्या में एक दिन में 11 की वृद्धि हुई है। इसमें बाहर की यात्रा करने वाले 8 व्यक्ति शामिल हैं और उनके संपर्क में आने के बाद 3 लोग संक्रमित हो गए। महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 63 हो गए है।' 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया, भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़कर 258 हुए। स्कॉटलैंड से हाल में पश्चिम बंगाल लौटी महिला में कोरोना वायरस की पुष्टि, राज्य में संक्रमण का तीसरा मामला। यूके की यात्रा करने वाले मोहाली के एक शख्स को कोरोना वायरस। पंजाब में कुल मामले 4 हुए। राजस्थान से 6 और मामले सामने आए हैं। यहां कुल संख्या 23 हो गई है। 

मुंबई में लॉकडाउन के बाद लोकमान्य तिलक टर्मिनस कुर्ला रेलवे स्टेशन पर भारी भीड़। यूपी, बिहार और बंगाल समेत अन्य राज्यों के लोग अपने-अपने राज्यों के लिए रवाना होने लगे हैं। शुक्रवार और शनिवार को इसके लिए 14 विशेष ट्रेनों का परिचालन किया गया है। एक यात्री ने कहा, 'ट्रेनों में इतने सारे लोग हैं कि मुझे कन्फर्म टिकट होने के बावजूद सीट नहीं मिली। मेरे माता-पिता ने मुझे कोरोनावायरस के कारण वापस आने के लिए कहा है।' 

वाराणसी में संकट मोचन हनुमान मंदिर आज से 25 मार्च तक श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।