लाइव टीवी

Coronavirus Live Updates: आर्मी ने अपने अस्पतालों में बनाए अलग वार्ड, भूटान ने पर्यटकों पर रोक लगाई

Updated Mar 06, 2020 | 18:38 IST

देश में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। दिल्ली में कोरोना वायरस से एक और मामला पॉजिटिव आया है जिसके साथ यह संख्या बढ़कर 31 हो गई है। भूटान ने अपने यहां पर्यटकों के आने पर रोक लगा दी है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
Coronavirus Live: दिल्ली में कोरोना का एक और केस आया सामने
मुख्य बातें
  • भारत में कोरोना के मामलों की कुल संख्या 31 पहुंची, सरकार करीब से बनाए हुए है नजर
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि किसी तरह से डरने की जरूरत नहीं, पुख्ता है इंतजाम
  • सिक्किम ने कोरोना वायरस से खुद को बचाने के लिए विदेशी नागरिकों के राज्य में एंट्री पर रोक लगाई

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के मामले धीरे-धीरे बढ़ रहे हैं। शुक्रवार को दिल्ली से कोरोना वायरस का एक और मामला पॉजिटिव आया है जिसके साथ यह संख्या बढ़कर 31 हो गई है। जयपुर में प्रारंभिक तौर पर पर्यटक की पत्नी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है जिसके बाद अब देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 31 पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि वह हर स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं।  कोरोना को लेकर देशभर में क्या चल रहा और सरकार की तरफ से क्या-क्या नए कदम उठाए जा रहे हैं उसकी जानकारी हम आपको हर अपडेट के साथ यहां दे रहे हैं-

Coronavirus News Live Updates:

भूटान में पर्यटकों के आने से मनाही

कोरोना वायरस को लेकर भूटान एहतियात बरतने लगा है। शुक्रवार को उसके यहां इस वायरस से संक्रमित होने का एक केस मिला। इसके बाद भूटान ने अपने यहां विदेशी पर्यटकों को आने से रोक दिया है।

ईरान के टॉप अधिकारी की मौत

कोरोना वायरस से ईरान के विदेश मंत्री के सलाहकार की मौत हो गई है। ईरान की समाचार एजेंसी इरना की रिपोर्ट के मुताबिक 1979 के अमेरिकी दूतावास बंधक संकट में भूमिका निभाने वाले हुसैन शेखोलेस्लाम की मौत कोरोना वायरस की चपेट में आने से हुई है। बता दें कि ईरान में कोरोना वायरस से कम से कम 107 लोगों की मौत हो गई है जबकि करीब 3513 लोग संक्रमित हैं। 

वेटिकन सिटी में पहला मामला

 वेटिकन सिटी में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया है। वहीं इरान के विदेश मंत्री के सलाहकार की कोरोना वायरस की चपेट में आने से मौत हो गई है। सलाहकार ने 1979 के अमेरिकी दूतावास के बंधक संकट में हिस्सा लिया था। इरान में इस समय 3500 से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हैं जबकि 107 लोगों की इससे मौत हो चुकी है।

 गिरिराज बोले- नॉनवेज खा सकते हैं लोग

 केंद्रीय डेयरी व मत्स्य पालन मंत्री गिरिराज सिंह: लोगों में वायरस का खौफ फैल गया है। वैश्विक OIE जीव जंतुओं का दुनिया का सबसे बड़ा संगठन और भारत सरकार दोनों ये बता रहे हैं कि जीव जंतुओं का कोरोना वायरस से कोई संबंध नहीं है। लोग मांस, मछली और अंडा खा सकते हैं।

पंजाब को होटल में इटली के नागरिकों को अलग रखा गया
पंजाब: कोरोनोवायरस की स्थिति को ध्यान में रखते हुए अमृतसर के एक होटल में इटली के 13 नागरिकों को अलग-थलग रखा गया है। एसडीएम विकास हेरा ने बताया  '13 लोगों में से कोई भी कोरोनावायरस के लक्षण नहीं हैं। वे सभी स्वस्थ हैं। उन्हें एहतियाती उपाय के रूप में अलग किया गया है।' 

सेना ने बनाए अलग आइसोलेशन वॉर्ड
भारतीय सेना ने कोरोना वायरस को लेकर जारी बयान में कहा, 'भारतीय सेना मुख्यालय ने सरकार द्वारा कोरोना वायरस के लिए जारी निर्देश के हिसाब से तैयारियां शुरू कर दी हैं। स्थिति बेहतर होने तक हर तरह के गैर-जरूरी सामूहिक समारोह पर रोक लगाई गई है। सभी सैन्य स्टेशनों पर स्वास्थ्य सूचना, शिक्षा और जरूरी निर्देश जारी किए जाएंगे। मिलिट्री अस्पतालों में स्क्रीनिंग के लिए अलग से OPD और आइसोलेशन वार्ड बनाए जाएंगे ताकि वायरस को फैलने से रोका जा सके। इसके लिए मिलिट्री अस्पताल स्थानीय चिकित्सा अधिकारियों और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान प्रयोगशालाओं के साथ मिलकर काम करेंगे। ' 

भूटान में कोरोना वायरस का पहला केस मिला

पड़ोसी देश भूटान ने अपने यहां कोरोना वायरस से संक्रमण के पहले केस की पुष्टि की है। 76 वर्षीय यह मरीज अमेरिका का है जो भारत आता-जाता रहा है। बताया गया कि यह व्यक्ति गत दो मार्च को गुवाहाटी से भूटान पहुंचा है। इस केस की पुष्टि प्रधानमंत्री कार्यालय ने की है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

स्वास्थ्य मंत्रालय विशेष सचिव (स्वास्थ्य) संजीव कुमार ने कहा, 'दिल्ली में एक और कोरोना वायरस मामले (उत्तम नगर के निवासी) की पुष्टि की गई है, देश में सकारात्मक मामलों की कुल संख्या को 31 तक पहुंच गई है। मरीज थाईलैंड और मलेशिया की यात्रा करके लौटा था।' इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने बयान जारी करते हुए कहा, 'यह सलाह दी जाती है कि बीमारी फैलने तक सामूहिक समारोहों को टाला जा सकता है या संभवतः स्थगित किया जा सकता है। ऐसी किसी भी सभा के मामले में आयोजक बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में मार्गदर्शन करने के लिए आवश्यक कार्रवाई कर सकते हैं।'

कोलकाता में भी तीन संदिग्ध
कोरोना वायरस के संदिग्धों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी हो रही है। पश्चिम बंगाल के कोलकाता में तीन संदिग्ध मामले सामने आए हैं  जिन्हें एक अस्पताल में अलग रखा गया है। सभी के सैंपल पुणे स्थित लैब में भेजे गए हैं और रिपोर्ट का फिलहाल इंतजार है।

चीन में एक ही दिन में 30 मौत

चीन में कोरोना वायरस के चलते एक ही दिन में 30 और लोगों की मौत। चीन में कुल 3,042 लोग बीमारी से मर चुके हैं। वहीं कुल पुष्ट मामलों की संख्या 80,400 से ज्यादा है। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने चौकसी में किसी भी तरह की कमी नहीं करने की अपील करते हुए कहा कि संक्रमण से सबसे बुरी तरह से प्रभावित वुहान में सकारात्मक प्रगति के बावजूद स्थिति अब भी गंभीर बनी हुई है।

 सभी यात्रियों की की जा रही है जांच

असम: डिब्रूगढ़ हवाई अड्डे पर अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में आने वाले सभी यात्रियों की जांच की रही है। भारत सरकार के निर्देश के अनुसार, सभी यात्रियों चाहे वो भारतीय हों या फिर विदेशी, उन्हें अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के बाद भारत में प्रवेश करते ही तुरंत मेडिकल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा।

सिक्किम में विदेशी पर्यटकों की एंट्री बैन

सिक्किम ने कोरोना वायरस से खुद को बचाने के लिए विदेशी नागरिकों के राज्य में एंट्री पर रोक लगा दी है। इसके अलावा चीनी सीमा से लगे नाथू ला की यात्रा  पर भी पर पूरी तरह बैन लगा दिया गया है। बैन के बाद होटल उद्योग और यात्रियों के बीच डर का माहौल है। सिक्किम सरकार का कहना है कि इससे पर्यटन तो प्रभावित होगा लेकिन लोगों की सुरक्षा करना हमारी पहली प्राथमिकता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।