लाइव टीवी

Coronavirus Updates: एहितायत के तौर पर लेह जिले के सभी स्कूल 31 मार्च तक बंद

Updated Mar 08, 2020 | 19:35 IST

Coronavirus News Live: केरल में कोरोना वायरस के पांच नए मामले सामने आए हैं इसके साथ ही भारत में कुल संदिग्धों की संख्या बढ़कर 39 हो गई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
भारत में बढ़े कोरोना वायरस के मामले

नई दिल्ली : केरल में कोरोना वायरस के पांच नए मामले सामने आए हैं। पांचों संदिग्ध एक ही परिवार से हैं। केरल की स्वास्थ्य मंत्री के.के. शैलजा ने बताया कि कोरोना वायरस के 5 नए पॉजिटिव मामलों को यहां आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है। हाल ही में तीन लोग इटली से लौटे से जिसकी वजह से पतनमथिट्टा जिले में दो और लोगों को यह बीमारी हुई।

भारत में कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने मंत्रियों और शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक कर इसके बढ़ते खतरे और वर्तमान स्थिति की समीक्षा की। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए पीएम ने होली समारोह सहित सारे कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं। इसके साथ ही उन्होंने लोगों से एहतियात बरतने को कहा है। 

Live Updates:

लेह-लद्दाख के जिला मजिस्ट्रेट ने कहा- कोरोनवायरस के मद्देनजर एहतियात के तौर पर लेह जिले के सभी स्कूल 31 मार्च तक बंद रहेंगे।

NCP प्रमुख शरद पवार ने रविवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर से यह सुनिश्चित करने की अपील की कि ईरान में कोरोना वायरस फैलने के मद्देनजर वहां फंसे भारतीयों को चिकित्सा मदद और सामान्य सहायता मिले। पवार ने ट्वीट किया, 'कोविड-19 के गंभीर मुद्दे के आलोक में मैंने ईरान के कोम शहर में फंसे 40 से अधिक भारतीयों के संबंध में अपनी चिंता विदेश मंत्री एस. जयशंकर के सामने रखी। वे (भारतीय) मुसीबत में हैं और उन्हें मेडिकल मदद और आम सहायता की तत्काल आवश्यकता है।'

ईरान में कोरोना वायरस से 49 मौतें, मृतक संख्या बढ़कर 194 हुईं।

दिल्ली में कोरोना वायरस के 3 पॉजीटिव केस पाए गए हैं दबकि एक संदिग्ध पाया गया है। पहला व्यक्ति 105 लोगों के संपर्क में आया था जबकि दूसरा व्यक्ति 168 लोगों के संपर्क में आया था, वहीं तीसरा व्यक्ति 64 लोगों के संपर्क में आया था। सभी लोगों को आइसोलेशन में रखा गया है और सभी के सैंपल ले लिए गए हैं।

राजस्थान और आगरा जाने वाली यैत्री बस जिसमें इटैलियन पर्टयक सवार थे उसे आईटीबीपी के जवानों के द्वारा साफ करवाया जा रहा है। 14 इटैलियन और एक ड्राइवर कोरोना वायरस से पॉजीटिव पाए गए थे।

केरल में 5 नए मामले
के.के. शैलजा:पतनमथिट्टा में कोरोना वायरस के 5 और नए मामले सामने आए हैं। हम उनके संपर्क में आने वाले लोगों को ट्रेस कर रहे हैं सभी मरीजों का इलाज चल रहा हैं। दूसरे देशों से आने वाले लोगों की यह ज़िम्मेदारी होनी चाहिए कि वो जब भारत पहुंचे तब अपना मेडिकल चेकअप करवाएं।

तमिलनाडु में 1086 मरीज होम आइसोलेशन में
तमिलनाडु की स्वास्थ्य सचिव बीला राजेश: हम इस व्यक्ति(कोरोना वायरस पॉजिटिव)  के संपर्क में आने वाले लोगों की पहले ही पहचान कर चुके हैं और होम आइसोलेशन और निगरानी के जरूरी निर्देश दे चुके हैं। अभी 1086 मरीज होम आइसोलेशन में हैं और 2 अस्पताल में।

तमिलनाडु की स्वास्थ्य सचिव बीला राजेश: कोरोना वायरस पॉजिटिव एक व्यक्ति की पहचान की गई है, वो यहां अस्पताल में निगरानी में है। हम उसके संपर्क में आने वाले लोगों को ट्रेस कर रहे हैं। इसके अलावा हम बाहर से आने वाले हर व्यक्ति की स्क्रीनिंग कर रहे हैं।

चीन में रविवार को 27 की मौत
चीन में कोरोना वायरस से रविवार को 27 और लोगों की मौत हो गई जो पिछले करीब एक महीने में मृतकों की एक दिन में सबसे कम संख्या है। साथ ही जनवरी के बाद से इस विषाणु से संक्रमित लोगों की संख्या पहली बार 50 से कम दर्ज की गई है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया कि सभी 27 लोगों की मौत मध्य हुबेई प्रांत में हुई जो कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित है।

रविवार को सामने आए 44 नए मामलों में से 41 हुबेई प्रांत के वुहान के हैं। चीन के मुख्य भूभाग में शनिवार तक संक्रमित लोगों की संख्या 80,695 हो गई जबकि इससे मरने वाले लोगों की संख्या 3,097 पर पहुंच गई है।

57,065 लोगों को बीमारी के बाद से मिली छुट्टी
एनएचसी ने बताया कि 20,500 से अधिक मरीजों का अब भी इलाज चल रहा है और 57,065 लोगों को बीमारी से उबरने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। इसके अलावा शनिवार को विदेश से आने वाले तीन लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई जिसमें से दो मामले बीजिंग में और एक मामला गान्सू प्रांत में सामने आया।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शनिवार को बताया कि 93 देशों में कोविड-19 के कुल 21,114 मामलों की पुष्टि हुई है। दुनियाभर में इससे संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 1,01,927 हो गई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।