लाइव टीवी

Coronavirus: वीजा के संबंध में विदेशी नागरिकों के लिए भारत सरकार की तरफ से एडवाइजरी

Updated Mar 11, 2020 | 00:09 IST

Coronavirus: कोरोना वायरस दुनियाभर में कहर बरपा रहा है। दुनिया के विभिन्‍न हिस्‍सों में इस बीमारी से 4,000 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 1.10 लाख से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
Coronavirus news: विदेशी नागरिकों को एडवाइजरी जारी
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस के संबंध में वीजा संबंधित एडवाइजरी जारी

नई दिल्‍ली : कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्‍या दुनियाभर में मंगलवार को चार हजार के पार पहुंच गई है, जबकि करीब 1 लाख 10 हजार लोग इस संक्रामक बीमारी से पीड़‍ित हैं। इस बीच ईरान से भारतीय श्रद्धालुओं का पहला जत्‍था स्‍वदेश लौट आया है।है। भारतीय सेना के विमान से 58 लोगों को यहां लाया जा रहा है। चीन के बाद कोरोना वायरस ने ईरान में ही सबसे अधिक कहर बरपाया है, जहां इस बीमारी से 237 लोगों की जान जा चुकी है तो 7,161 लोगों के इस संक्रामक रोग से पीड़‍ित होने की पुष्टि हुई है। इस जानलेवा बीमारी से जुड़े अपडेट्स यहां देखें : 

विदेशी नागरिकों को वीजा के संबंध में गाइडलाइन जारी
भारत में जितने भी विदेशी नागरिक इस समय मौजूद हैं उनके वीजा मान्य हैं, विदेशी नागरिक नजदीकी एफआरआरओ से एक्सटेंशन या बदलाव के लिए संपर्क कर सकते हैं। भारत सरकार ने फैसला किया है कि कोई भी विदेशी नागरिकत जो एक फरवरी या उसके बाद कोरोना प्रभावित देशों का दौर किया है और वो भारत में दाखिल नहीं हुए हैं तो उनका वीजा भी निलंबित माना जाएगा।


फ्रांस, जर्मनी और स्पेन के नागरिकों को जिनको नियमित वीजा 11 मार्च या उससे पहले जारी किया गया है और वो भारत में दाखिल नहीं हुए हैं उन्हें भी निलंबित माना जाएगा।भारत सरकार की तरफ से एडवाइजरी में कहा गया है कि ऐसे लोग जो चीन, हांगकांग, साउथ कोरिया, जापान, इटली, थाईलैंड, सिंगापुर, ईरान, मलेशिया,फ्रांस, जर्मनी और स्पेन से आए हैं उन्हें खुद को आने की तिथि से 14 दिन तक अलग थलग रखना होगा। 

ब्रिटेन में 6 लोगों की मौत
कोरोना के कहर से दुनिया के करीब 70 देश परेशान हैं। चीन के बाहर इटली और ईरान सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। इस बीच ब्रिटेन में 6 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। पूरी दुनिया में अब तक कोरोना की वजह से करीब चार हजार लोगों की मौत हुई है। 

पुणे में कोरोना के पांच पुष्ट मामले
महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि पुणे में कोरोना से प्रभावित लोगों की संख्या पांच हो गई है। पहले दो लोगों में पुष्टि हुई थी। लेकिन उनके संपर्क में आए तीन और लोगों में कोरोना का वायरस मिला है। ये लोग मुंबई से पुणे आए थे। इस बीच नेपाल एयरलाइंस ने भी दोहा के लिए नियमित उड़ानों पर रोक लगा दी है।

कोरोना के देश में अब तक इतने मामले आए सामने
स्पेशल सेक्रेटरी हेल्थ संजीव कुमार का कहना है कि अब तक कुल 50 पुष्ट मामले सामने आए हैं जिसमें 34 भारतीय नागरिक और 16 इटली के हैं। इस बीच स्पेन ने इटली के लिए सभी उड़ानों को निरस्त करने का फैसला किया है। 

ईरान में एक ही दिन में 54 मौत
कोरोना वायरस की वजह से चीन और इटली के बाद सबसे ज्यादा ईरान प्रभावित हैं। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक वहां एक ही दिन में 54 लोगों की मौत हुई। इन सबके बीच ईरान सरकार ने ऐहतियात के तौर पर कई तरह की पाबंदिया लगाई हैं। 

'सबरीमला न जाएं भक्‍त'
कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्‍या देश में 56 हो गई है। इस बीच त्रावणकोर देवासम बोर्ड के अध्‍यक्ष एन वासु ने श्रद्धालुओं से अपील की है कि वे मंदिर न आएं। उन्‍होंने अन्‍य मंदिरों से भी अपील की है कि वे ऐसे कार्यक्रमों से बचें, जिसमें लोगों के बड़ी संख्‍या में एकत्र होने का अनुमान हो।

देश में संक्रमित लोगों की संख्‍या 56 हुई
केरल और कर्नाटक से कोरोना वायरस के 9 नए मामले सामने आने के बाद इस संक्रामक बीमारी से पीड़‍ित लोगों की संख्‍या बढ़कर 56 हो गई है। इससे पहले सोमवार को भी 8 मामले सामने आए थे। देश में कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों की संख्‍या देखते हुए लोगों में भारी खौफ है। केरल में 3 साल की एक बच्‍ची के कोरोना वायरस से संक्रमित होने का मामला भी सामने आ चुका है।

केरल में 6 नए मामले
केरल में कोरोना वायरस के 6 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद यहां संक्रमित मरीजों की संख्‍या 12 हो गई है। राज्‍य में कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए यहां सिनेमा थियेटर्स 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं। साथ ही 7वीं तक की कक्षाएं, परीक्षाएं सब 31 मार्च तक बंद कर दी गई हैं। मुख्‍यमंत्री पिनराई विजयन ने बताया कि आठवीं, नौवीं और 10वीं की परीक्षाएं तय कार्यक्रम के अनुसार होंगी। उन्‍होंने सभी ट्यूशन क्‍लास, आंगनवाड़ी, मदरसाओं को भी 31 मार्च तक बंद रखने के निर्देश दिए हैं।

कर्नाटक में पीड़‍ितों की संख्‍या बढ़ी
कर्नाटक में कोरोना वायरस के तीन और मामले सामने आए हैं, जिसके बाद राज्‍य में इस संक्रामक रोग से पीड़‍ित लोगों की संख्‍या बढ़कर चार हो गई है। कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री बी श्रीरामुलु ने बताया कि राज्य में कोरोना वायरस के तीन नए मामलों की पुष्टि हुई है, जिसके बाद राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर चार हो गई है।

शी जिनपिंग पहली बार पहुंचे वुहान
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग कोरोना वायरस का प्रकोप सामने आने के बाद पहली बार वुहान शहर पहुंचे। माना जा रहा है, जा रहा है कि इस संक्रमण की शुरुआत वुहान के एक सी-फूड मार्केट से ही हुई। चीन में इस बीमारी से मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 3,136 हो गई है। बताया जा रहा है कि शी तेजी से फैल रहे इस संक्रामक रोक की रोकथाम के उपायों का निरीक्षण करने के लिए वुहान पहुंचे।

ईरान से स्‍वदेश लौटे भारतीय
ईरान में फंसे भारतीय तीर्थयात्रियों को लाने के लिए सी -17 ग्लोबमास्टर सैन्य विमान को भेजा गया था, जो देश लौट आया है। इसमें 58 तीर्थयात्रियों को स्‍वदेश लाया गया है। विमान गाजियाबाद में हिंडन एयरबेस पर उतरा, जहां चिकित्‍सकों की एक टीम भी तैनात की गई है। ईरान से लौटने वाले सभी लोगों को 14 दिनों के लिए अलग-थलग रखा जाएगा और उनकी जांच की जाएगी कि कहीं इनमें से कोई कोरोना वायरस से तो संक्रमित नहीं है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।