लाइव टीवी

Covid 19: अमेरिका में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या पहुंची 40,000 के पार

Updated Apr 20, 2020 | 07:43 IST

Coronavirus Death Toll In America: कोरोना वायरस की वजह से अमेरिका बुरी तरह से प्रभावित हुआ है औऱ यहां इस संक्रमण की वजह से 40 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
USA में कोरोना से मरने वालों की संख्या पहुंची 40 हजार के पार
मुख्य बातें
  • यूरोप में अमेरिका कोरोना संक्रमण की वजह से सर्वाधिक प्रभावित हुआ है
  • कोरोना की वजह से अमेरिका में 7 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित, 40 हजार की मौत
  • अमेरिका सुरंग के अंत में रोशनी देखने के बहुत करीब है- ट्रंप

वॉशिंगटन: अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्या 40,000 को पार गई है। जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय की तालिका में यह आंकड़ा बताया गया है। तालिका के मुताबिक, देश में 40,585 लोगों की मौत हुई है जिनमें से आधे मामले न्यूयॉर्क से हैं। अमेरिका मेंसंक्रमण के लगभग 8 लाख मामले सामने आए जो दुनिया के किसी भी देश में सर्वाधिक संख्या है।

इससे पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने नागरिकों को आश्वस्त किया कि अमेरिका सुरंग के अंत में रोशनी देखने के बहुत करीब है। इस महामारी का केंद्र बनकर सामने आए न्यूयॉर्क में सबसे अधिक लोगों की मौत हो गई है। पड़ोसी शहर न्यूजर्सी में 78,000 से अधिक मामले सामने आए और लगभग 4000 लोगों को जान गंवानी पड़ी। ट्रम्प ने शुक्रवार को पत्रकारों को बताया कि अभी तक अमेरिका ने 37.8 लाख से अधिक लोगों की जांच की है जो किसी भी देश में जांच की सबसे अधिक संख्या है।

उन्होंने कहा, ‘सबसे अधिक प्रभावित इलाकों जैसे कि न्यूयॉर्क और लुइसियाना में हमने दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और हर अन्य देश के मुकाबले अधिक लोगों की जांच की। अमेरिका के पास दुनिया के किसी भी देश के मुकाबले ज्यादा मजबूत, उन्नत और सटीक जांच प्रणाली है।’’ ट्रम्प ने कहा कि मरने वाले लोगों की संख्या कहीं अधिक होती अगर उनके प्रशासन ने कोरोना वायरस पर लगाम लगाने के लिए व्यापक प्रयास नहीं किए होते। एक से दो लाख लोगों की मौत के शुरुआती अनुमान के खिलाफ उन्होंने उम्मीद जताई कि मृतकों की संख्या इससे कहीं कम और 65,000 के आसपास रह सकती है।

उन्होंने कहा, ‘हमारे देश के साथ जो हुआ वह भयावह है। दुनियाभर के 184 देशों के साथ जो हुआ वह भयानक है। यह भयावह चीज है और इसकी कोई वजह नहीं है। यह फिर कभी नहीं होना चाहिए।’ ट्रम्प ने कहा कि इस युद्ध में अंतिम जीत अमेरिका की वैज्ञानिक प्रतिभा से ही संभव होगी। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ महीने देश के इतिहास में सबसे अधिक चुनौतीपूर्ण रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मैं सुरंग के अंत में रोशनी के बारे में बात करता हूं। हम उस सुरंग के अंत में बहुत तेज रोशनी को देखने के बहुत, बहुत करीब है और यह हो रहा है।’

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।