लाइव टीवी

Coronavirus update in India: दिल्ली में सभी प्रकार की सभाओं पर रोक,शादी-रेस्तरां-मेट्रो को लेकर गाइडलाइंस जारी

Updated Apr 10, 2021 | 23:02 IST

Covid-19 updates in India: कोरोना वायरस संक्रमण के रोजाना मामलों ने एक बार फिर नया रिकॉर्ड बनाया है। बीते 24 घंटों के दौरान देश में 1.45 लाख से अधिक नए केस सामने आए हैं। वहीं 24 घंटे में 794 मौतें हुई हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
coronavirus in india update April 10

Coronavirus Live Updates: कोरोना वायरस का कहर एक बार फिर काफी तेजी से देशभर में फैल गया है। इस बार ये पहले की तुलना में ज्यादा डरा रहा है। आज 1 लाख 45 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं, जबकि 24 घंटे में 794 मौतें हुई हैं। कोरोना के इसी कहर के चलते कई राज्यों में पाबंदियां लगाई गई हैं। ज्यादातर जगह नाइट कर्फ्यू लगा हुआ है, महाराष्ट्र में आज वीकेंड लॉकडाउन भी है। यहां पढ़ें कोरोना वायरस से जुड़े ताजा अपडेट्स :

दिल्ली सरकार ने लगाई ये रोक

दिल्ली सरकार ने कोविड-19 मामलों में बढ़ोतरी के मद्देनजर सभी तरह के सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक एवं धार्मिक सभाओं पर रोक लगाई। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने कहा कि राष्ट्रीय एवं वैश्विक कार्यक्रमों में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के उद्देश्य को छोड़कर दिल्ली में तरण ताल बंद रहेंगे। दिल्ली में अंतिम संस्कार में 20 लोगों से अधिक के शामिल होने की इजाजत नहीं, विवाह कार्यक्रम में 50 व्यक्ति तक शामिल हो सकते हैं। दिल्ली में रेस्तरां, बार को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालित करने की अनुमति दी गई है। डीडीएमए ने कहा कि दिल्ली में कॉलेज, कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे। दिल्ली मेट्रो, डीटीसी एवं क्लस्टर बसें 50 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालित होंगी। महाराष्ट्र से विमान से दिल्ली आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट जरूरी, रिपोर्ट न होने पर 14 दिवसीय पृथकवास होगा।

राजस्थान में कोरोना वायरस के 4401 नए मामले सामने आए हैं और 18 मौतें हुई हैं। वहीं गुजरात में पिछले 24 घंटों में 5011 नए मामले सामने आए हैं। 24 घंटे में 49 लोगों की मृत्यु दर्ज की गई। पंजाब में 3294 नए मामले सामने आए हैं। 58 लोगों की मृत्यु दर्ज की गई। 

Coronavirus in Maharashtra: महाराष्ट्र में 55 हजार से ज्यादा नए मामले, 309 मौतें

महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 55,411 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 53,005 मरीज ठीक हुए हैं  और 309 मौतें हुई हैं। महाराष्ट्र में कुल मामले 33,43,951 हो गए हैं। अभी तक 27,48,153 रोगी ठीक हो गए हैं। राज्य में कोरोना से 57,638 मौतें हुई हैं। वहीं 5,36,682 सक्रिय मामले हैं।

मुंबई में 9300 से ज्यादा नए केस

मुंबई में कोरोना वायरस के 9327 नए मामले सामने आए हैं और पिछले 24 घंटों में 50 लोगों की मौत हुई है। यहां कुल मामलों की संख्या 5,10,225 हो गई है। 

Delhi Coronavirus: दिल्ली में 7900 करीब नए केस

दिल्ली में कोरोना वायरस के 7897 नए मामले सामने आए हैं। 5716 मरीज ठीक हुए हैं और 24 घंटे में 39 मौतें हुई हैं। कुल मामले 7,14,423 हो गए हैं। अभी तक 6,74,415 रोगी ठीक हो चुके हैं। कोरोना से 11,235 कुल मौतें हुई हैं। यहां सक्रिय मामले 28,773 हैं।

Coronavirus in Madhya Pradesh: एमपी में महीने के अंत तक एक लाख तक पहुंच सकती है सक्रिय मामलों की संख्या

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य में इस महीने के अंत तक कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या एक लाख तक पहुंच सकती है। चौहान ने कहा, 'जिस रफ्तार से कोरोना वायरस संक्रमण प्रदेश में बढ़ रहा है, उपचाराधीन मरीजों की संख्या इस महीने के अंत तक एक लाख तक पहुंच सकती है। हम इसे बीच में ही रोकने की कोशिश कर रहे हैं तथा लॉकडाउन सहित अन्य उपायों को अपनाना शुरु कर दिया है।' शुक्रवार तक मध्यप्रदेश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 30,486 तथा कुल मामलों की संख्या 3,27,220 तक पहुंच गई है।

इंदौर के सांसद ने दी ये जानकारी

इंदौर के सांसद शंकर लालवानी ने बताया, 'इंदौर में ऑक्सीजन की मांग 60% हो गई है। हमने एक समिति बनाई है जो अस्पतालों में ऑक्सीजन की उपलब्धता का ऑडिट करेगी। हमने इंदौर में सोमवार से शुक्रवार तक तालाबंदी को आगे बढ़ाया है। 24X7 कोविड कंट्रोल रूम जनता को वायरस से संबंधित जानकारी प्रदान करेगा। हम अस्पतालों में सामान्य और आईसीयू बेड की बढ़ती संख्या पर काम कर रहे हैं। आज, डॉक्टरों की एक टीम अस्पताल में प्रवेश पर एक प्रोटोकॉल जारी करेगी।' 

कोरोना के 72% एक्टिव केस सिर्फ 5 राज्यों में, अकेले महाराष्ट्र में 51% सक्रिय मामले

पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1,45,384 नए मामले दर्ज किए गए हैं। दस राज्यों- महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, मध्य प्रदेश, गुजरात और राजस्थान- में कोविड-19 के दैनिक नए मामलों में वृद्धि दिखाई दे रही है। नये मामलों का 82.82 प्रतिशत इन्हीं दस राज्यों में ही है। महाराष्ट्र में सबसे अधिक 58,993 दैनिक नए मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं सक्रिय मामलों की कुल संख्या 10,46,631 तक पहुंच गई है। भारत में कुल सक्रिय मामलों का कुल 72.23 प्रतिशत पांच राज्यों महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और केरल में है। देश में कुल सक्रिय मामलों का 51.23 प्रतिशत अकेले महाराष्ट्र से है।

इसके अलावा पिछले 24 घंटे में 794 मौतें हुई हैं। दस राज्यों में कोविड से होने वालीं मौतों का हिस्सा 86.78 प्रतिशत है। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा मौतें (301) दर्ज हुईं हैं। जिसके बाद छत्तीसगढ़ में 91 दैनिक मौतें दर्ज की गई हैं।

Coronavirus in UP: उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के 12 हजार से ज्यादा नए केस

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के 12,787 नए मामले सामने आए हैं। 24 घंटे में यहां 48 मौतें हुई हैं। लखनऊ से 4059 नए मामले सामने आए हैं। यहां 23 की मौत हुई है। 

बीएमसी को मिली वैक्‍सीन की 99 हजार डोज
कोरोना वैक्‍सीन की कमी के बीच बृहन्‍न मुंबई नगर निगम (BMC) को आज 99,000 कोविशील्‍ड की डोज मिली है। बीएमसी का कहना है कि इसे विभिन्‍न वैक्‍सीन सेंटर्स पर आवंटित किया जाएगा। 

सोनिया ने टीकों की कमी को लेकर केंद्र पर साधा निशाना
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शनिवार को आरोप लगाया कि नरेंद्र मोदी सरकार ने कोरोना महामारी में कुप्रबंधन किया और टीके का निर्यात कर देश में इसकी कमी होने दी। कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और कांग्रेस के गठबंधन वाली प्रदेश सरकारों में शामिल पार्टी के मंत्रियों के साथ वर्चुअल बैठक के बाद उन्‍होंने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण बढ़ रहा है और ऐसे में मुख्य विपक्षी दल के तौर पर यह कांग्रेस की जिम्मेदारी है कि वह ऐसे मुद्दों को उठाएं। उन्‍होंने कहा कि इस मामले में पारदर्शिता होनी चाहिए।

केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए सोनिया ने कहा, 'हमें सबसे पहले भारत में टीकाकरण अभियान पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और इसके बाद टीके का निर्यात करना और दूसरे देशों के तोहफे में देना चाहिए।' उन्‍होंने यह भी कहा कि कोविड-19 के खिलाफ इस जंग में सब एकजुट हैं।

सोनिया ने की बैठक
कोरोना वायरस संक्रमण की बेकाबू रफ्तार के बीच कांग्रेस की अंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने कांग्रेस शासित राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों और मंत्रियों के साथ एक ऑनलाइन बैठक की, जिसमें हालात से निपटने के लिए प्रदेश सरकार की ओर से उठाए जा रहे कदमों की समीक्षा की गई।

महाराष्‍ट्र में सर्वदलीय बैठक
कोविड-19 के बढ़ते कहर के बीच महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शनिवार को एक सर्वदलीय बैठक बुलाई है। यह कोविड-19 से सर्वाधिक प्रभावित राज्‍य है। कोरोना की बेकाबू रफ्तार को थामने के लिए यहां आज से साप्‍ताहिक लॉकडाउन लगाया गया है, जबकि सोमवार से शुक्रवार तक नाइट कर्फ्यू की घोषणा की गई है।

24 घंटों में यहां 1.45 लाख से अधिक केस
देशभर में एक बार फिर कोरोना वायरस संक्रमण के रिकॉर्ड मामले दर्ज किए गए हैं। 24 घंटों में यहां 1.45 लाख से अधिक केस दर्ज किए गए हैं, जो अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से शनिवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, बीते 24 घंटों के दौरान यहां कोविड-19 के 1 लाख 45 हजार 384 केस दर्ज किए गए हैं, जबकि 794 लोगों की जान गई है।

महाराष्‍ट्र में आज से साप्ताह‍िक लॉकडाउन
महाराष्‍ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण की बेकाबू रफ्तार को देखते हुए साप्‍ताहिक लॉकडाउन लागू किया गया है, जिसका आज पहला दिन है। इस दौरान दवा, किराना, फल, दूध जैसी आवश्‍यक सामग्रियों की दुकानें खुली रहेंगी। होटल, रेस्‍टोरेंट को केवल होम डिलीवरी की अनुमति होगी। आपात बस, ट्रेन, टैक्‍सी जैसी ट्रांसपोर्ट सेवाओं को इमरजेंसी के लिए संचालन की अनुमति दी गई है। साप्‍ताहिक लॉकडाउन सोमवार सुबह 7 बजे तक लागू रहेगा। वहीं, सोमवार से शुक्रवार तक रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा।

राजस्‍थान में नाइट कर्फ्यू
कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए राजस्‍थान के 9 शहरों में 30 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया है। यह आज (शनिवार, 10 अप्रैल) से प्रभावी होगा। राजस्‍थान सरकार की ओर से जारी आदेश के अनुसार, अलवर, अजमेर, भीलवाड़ा, चित्‍तौड़गढ़, डुंगरपुर, जयपुर, जोधपुर, कोटा और अबु रोड में नाइट कर्फ्यू रात 8 बजे से सुबह 6 बजे के बीच लागू रहेगा।

मोहन भागवत संक्रमित
राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। उन्‍हें एक निजी अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। उन्‍हें शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई। उनकी हालत फिलहाल स्‍थ‍िर बताई जा रही है। 

मुंबई में वैक्‍सीन सेंटर बंद
कोरोना वायरस संक्रमण की बेकाबू रफ्तार के बीच कई राज्‍यों ने वैक्‍सीन कम पड़ने की बात कही है। महाराष्‍ट्र ने सबसे पहले यह मुद्दा उठाया था। इस बीच बीएमसी ने कहा है कि मुंबई में वैक्सीन कम पड़ने की वजह से प्राइवेट वैक्‍सीनेशन सेंटर को बंद कर दिया गया है। बीएमसी के अनुसार, वैक्‍सीन की आपूर्ति कम होने की वजह से ऐसा किया कया है। इन्‍हें 10, 11 और 12 अप्रैल के लिए फिलहाल बंद किया गया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।