लाइव टीवी

COVAXIN: टीकाकरण से पहले उठे सवालों पर भारत बायोटेक का जोरदार जवाब, हमारा टीका दुनिया में सबसे सुरक्षित

Updated Jan 14, 2021 | 20:48 IST

16 जनवरी से कोरोना के खिलाफ भारत में टीकाकरण अभियान शुरू होने जा रहा है। कुछ लोगों की तरफ से स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन पर सवाल उठाए गए। लेकिन भारत बायोटेक के सीएमडी ने एक एक सवालों का जवाब दिया।

Loading ...
भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन पर सभी तरह के संदेहों को किया खारिज
मुख्य बातें
  • भारत बायोटेक के सीएमडी डॉ एम कृष्णा एला ने कहा कि उनका टीका दुनिया में सबसे अधिक सुरक्षित
  • भारत के स्टार्ट अप और वैज्ञानिकों पर पत्थर फेंकने से बचना चाहिए
  • 16 जनवरी से पूरे देश में पहले चरण का टीकाकरण अभियान

भारत बायोटेक के सीएमडी डॉ कृष्णा एम एला ने गुरुवार को अपने कुछ नेताओं द्वारा अपने कोरोनावायरस वैक्सीन की आलोचना पर कांग्रेस पार्टी को फटकार लगाते हुए कहा कि कंपनी द्वारा विकसित स्वदेशी कोविद वैक्सीन 'COVAXIN' दुनिया में सबसे सुरक्षित है। कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने कोवाक्सिन के रोलआउट पर आपत्ति जताई थी। तिवारी ने कहा था कि सरकार को कोवैक्सिन को तब तक रोल आउट नहीं करना चाहिए जब तक कि इसकी प्रभावकारिता और विश्वसनीयता पूरी तरह से स्थापित न हो जाए या चरण 3 का परीक्षण समाप्त न हो जाए। उन्होंने आगे कहा था कि भारतीय गिनी सूअर नहीं हैं।

कोवैक्सीन दुनिया का सबसे सुरक्षित टीका
टाइम्स नाउ के प्रधान संपादक राहुल शिवशंकर के साथ एक विशेष बातचीत में, भारत बायोटेक सीएमडी ने कहा कि वह एक राजनेता नहीं हैं और राजनीतिक विचारधारा नहीं रखते हैं, हालांकि, कोवाक्सिन शायद दुनिया का सबसे सुरक्षित टीका है। "मेरे पास एकमात्र विचारधारा विज्ञान है।उन्होंने आगे कहा कि उनके टीका के आलोचक न केवल मुझ पर पत्थर फेंक रहे हैं, बल्कि इस देश के स्टार्ट-अप और नवप्रवर्तकों पर भी पत्थर फेंक रहे हैं। हेल्थकेयर एक संवेदनशील क्षेत्र है। हम आहत नहीं होना चाहते थे। 


तीसरा पक्ष भी कर रहा है निरीक्षण

भारत बायोटेक सीएमडी ने जोर देकर कहा कि एक अंतरराष्ट्रीय संगठन (तृतीय पक्ष) दैनिक आधार पर परीक्षण के पूरे आचरण की निगरानी कर रहा है। "यह पहला परीक्षण नहीं है जो भारत बायोटेक ने अपने 25 वर्षों के इतिहास में आयोजित किया है। हमने 70 नैदानिक ​​परीक्षण किए हैं।भोपाल में कोवाक्सिन स्वयंसेवक की मृत्यु के बारे में बात करते हुए, सह-संस्थापक और जेएमडी भारत बायोटेक सुचित्रा एला ने कहा कि उनकी मृत्यु टीका परीक्षण से संबंधित नहीं थी। "हम एक निर्माता के रूप में नहीं जानते हैं कि क्या इस व्यक्ति (कोवाक्सिन स्वयंसेवक जो परीक्षण के दौरान मर गया) को टीका या प्लेसेबो प्राप्त हुआ था।

कोवैक्सीन और कोविशील्ड दोनों वैक्सीन को मंजूरी
ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) कोविशिल्ड टीका और भारत बायोटेक के 'कोवाक्सिन' को आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दे दी है। पुणे स्थित एसआईआई ने क्लिनिकल परीक्षण और 'कोविशिल्ड' के निर्माण के लिए ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राज़ेनेका के साथ साझेदारी की है, जबकि भारत बायोटेक ने 'कॉवेरिन' के लिए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के साथ सहयोग किया है। हालांकि, विपक्षी दलों और कानूनविदों ने भारत बायोटेक द्वारा विकसित वैक्सीन को मंजूरी देने में पारदर्शिता की कमी पर सवाल उठाते हुए कहा कि मंजूरी समय से पहले थी और खतरनाक हो सकती है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।