लाइव टीवी

Covaxin को जल्‍द मिलेगी WHO की मंजूरी, Bharat Biotech ने दी ये अहम जानकारी

Updated Jul 12, 2021 | 23:44 IST

भारत के स्‍वदेशी विकसित कोवैक्‍सीन को जल्‍द ही विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन से आपात इस्‍तेमाल के लिए मंजूरी मिल सकती है। भारत बायोटेक ने ट्वीट कर इस संबंध में महत्‍वपूर्ण जानकारी दी है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
Covaxin को जल्‍द मिलेगी WHO की मंजूरी, Bharat Biotech ने दी ये अहम जानकारी
मुख्य बातें
  • कोवैक्‍सी को जल्‍द ही आपात इस्‍तेमाल के लिए WHO से मंजूरी मिल सकती है
  • भारत बायोटेक ने इसके लिए जरूरी सभी कागजात डब्‍ल्‍यूएचओ को सौंप दिए हैं
  • WHO की इमरजेंसी यूज लिस्‍टिंग में फिलहाल छह कोव‍िड रोधी वैक्‍सीन शामिल हैं

नई दिल्‍ली : कोविड-19 से बचाव के लिए भारत बायोटेक द्वारा विकसित टीके कोवैक्‍सीन (Covaxin) को जल्‍द ही विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से मंजूरी मिल सकती है। भारत बायोटेक ने कोवैक्‍सीन को आपात उपयोग की सूची (EUL) में शामिल करने के लिए सभी जरूरी दस्‍तावेज वैश्विक संस्‍था को मुहैया करा दिए हैं, जिसके बाद आपात इस्‍तेमाल के लिए इसे जल्‍द WHO से मिलने की उम्‍मीद की जा रही है। 

भारत बायोटेक ने सोमवार को एक ट्वीट कर बताया कि उसने कोवैक्‍सीन को आपात उपयोग सूची में शामिल करने के लिए जरूरी सभी दस्‍तावेज 9 जुलाइ को ही डब्‍ल्‍यूएचओ को मुहैया करा दिए थे, जिसके बाद अब उसे उम्‍मीद है कि भारत के स्‍वदेशी विकसित कोविड रोधी वैक्‍सीन को जल्‍द ही EUL में शामिल कर लिया जाएगा। इसमें यह भी बताया गया है कि इसके लिए समीक्षा की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

अपनाई जाती है ये प्रक्रिया

इससे पहले डब्ल्यूएचओ की प्रमुख वैज्ञानिक सौम्या विश्वनाथन ने शुक्रवार को कहा था कि भारत बायोटेक के कोविड-19 रोधी टीके कोवैक्सीन को EUL में शामिल करने पर फैसला चार से छह सप्ताह में लिया जा सकता है। उन्‍होंने इसके लिए जरूरी प्रक्रिया का जिक्र करते हुए कहा था कि इसमें वैक्‍सीन निर्माता कंपनी को तीसरे चरण के परीक्षण पूरे करने होते हैं और सभी आंकड़े डब्ल्यूएचओ को देने होते हैं। विशेषज्ञ परामर्शदाताओं का एक समूह इनका अध्ययन करता है और सुरक्षा, प्रभाव, उत्पादन गुणवत्ता, मानक के आधार पर इन्‍हें EUL में शामिल करने का फैसला लिया जाता है।

इन टीकों को मिली है मंजूरी

WHO ने फिलहाल छह टीकों को आपात इस्‍तेमाल के लिए मंजूरी दी है, जिनमें फाइजर-बायोएनटेक, एस्ट्राजेनेका-एसके बायो-सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, एस्ट्राजेनेका ईयू, जॉनसन, मॉडर्ना और सिनोफार्म के वैक्‍सीन शामिल हैं। कोविड-19 के खिलाफ सुरक्षा के लिए टीकों की दो खुराक लेना जरूरी है। साथ ही टीकाकरण के बाद भी मास्क लगाने, सोशल डिस्‍टेंसिंग, हाथों की नियमित सफाई का ध्‍यान रखने की आवश्‍यकता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।