लाइव टीवी

मच्‍छरों से भी फैल सकता है कोरोना वायरस? जानें क्‍या कहता है WHO

Updated Apr 23, 2020 | 17:29 IST

Coronavirus Myth and Facts: कोरोना वायरस का अब तक कोई उपचार नहीं ढूंढ़ा जा सका है। इस बीच इसे लेकर कई तरह की जानकारियां सामने आ रही हैं।

Loading ...
मच्‍छरों से भी फैल सकता है कोरोना वायरस? जानें क्‍या कहता है WHO (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर/ साभार:pixabay.com)

नई दिल्‍ली : दुनियाभर में कोरोना वायरस कहर बरपा रहा है, जिससे अब तक 1.85 लाख से अधिक लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 26.56 लाख से ज्‍यादा लोग इससे संक्रमित हैं। दुनिया का शायद ही कोई कोना बचा है, जहां तक इस बीमारी ने दस्‍तक नहीं दी हो। इसे लेकर प्रशासन जहां लोगों को हर तरह से जागरूक बनाने की कोशिश कर रहा है, वहीं इसके बारे में कई मिथक भी तेजी से फैल रहे हैं, जो लोगों में तरह-तरह की भ्रांतियां पैदा कर रही हैं। इन्‍हीं में मच्‍छरों के जरिये स्‍वस्‍थ लोगों में भी वायरस फैलने का तथ्‍य भी शामिल है, जिसे लेकर कई तरह की बातें कही जा रही हैं।

'बचाव आवश्‍यक'
ऐसे में जबकि कोरोना वायरस का अब तक कोई सटीक उपचार नहीं ढूंढ़ा जा सका है और न ही कोई वैक्‍सीन विकसित किया जा सका है, इसे लेकर लोगों में आशंकाएं स्‍वाभाविक हैं। विशेषज्ञ लगातार इस दिशा में प्रयासरत हैं, जिसके लिए कई तरह के टेस्‍ट और ट्रायल किए जा रहे हैं। जहां तक मच्‍छरों से कोरोना वायरस किसी संक्रमित शख्‍स से स्‍वस्‍थ्‍य इंसान में जाने की बात है, विशेषज्ञों का कहना है कि इसे लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है, लेकिन मच्छरों से बचाव आवश्‍यक है, ताकि मच्‍छरों के इस मौसम में आप मच्‍छर जनित किसी अन्‍य बीमारी की चपेट में न आ जाएं।

'मच्‍छर जनित कई रोग'
विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) के अनुसार, मच्‍छर जनित कई बीमारियां हैं, जिसमें कोई भी स्‍वस्‍थ इंसान मच्‍छरों के जरिये किसी बीमार शख्‍स से संक्रमित हो सकता है। जीका वायरस, डेंगू, मलेरिया सहित ऐसे कई रोग हैं, जो मच्‍छरों के काटने से हो सकते हैं। मच्‍छर भी कई तरह के हैं, जो इंसानों में विभिन्‍न बीमारियों के लिए जिम्‍मेदार हैं। लेकिन जहां तक COVID-19 की बात है, अब तक ऐसा कोई साक्ष्‍य नहीं आया है, जिससे यह पता चलता हो कि मच्‍छर इस जानलेवा वायरस के भी वाहक होते हैं और इनके काटने से कोई स्‍वस्‍थ इंसान भी संक्रमित हो सकता है।

क्‍या कहता है WHO?
WHO का कहना है कि नोवेल कोरोना वायरस आम तौर पर श्‍वसन तंत्र को प्रभावित करता है, जो संक्रमित शख्‍स के खांसने, छींकने, नाक बहने या स्‍लाइवा के कारण निकलने वाले ड्रॉपलेट्स के कारण फैलते हैं। ऐसे में बचाव के लिए आवश्‍यक है कि अपने हाथ बीच-बीच में साबुन से धोते रहें और यदि ऐसा संभव हो तो अल्‍कोहल वाले सैनिटाइजर से हाथ सैनिटाइज करें। साथ ही किसी भी बीमार शख्‍स के संपर्क में आने से बचें।  

हालांकि मार्च और अप्रैल में देश में मलेरिया सहित मच्‍छरजनित कई रोगों का खतरा बढ़ जाता है, जिसे देखते हुए कुछ सावधानियां बरतनी आवश्‍यक है : 

  • अपने घर को साफ रखें, 
  • यह स‍ुनिश्चित करें कि घर में कहीं पानी जमा न हो,
  • कूलर, एयर कूलर आदि को नियमित तौर पर साफ करते रहें, 
  • मच्‍छरों से बचाव के लिए आप कई तरह के लोशन और स्प्रे भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं, 
  • अगर आपको किसी भी तरह के संक्रमण का खतरा नजर आए तो डॉक्‍टर से जरूर संपर्क करें।

डिस्‍क्‍लेमर : इस लेख में दिए गए टिप्‍स एवं सुझाव बस सामान्‍य समझ के लिए हैं, इन्‍हें किसी पेशेवर मेडिकल सलाह के तौर पर नहीं लिया जाना चाहिए। अगर आपके मन में मेडिकल से जुड़ा कोई भी सवाल है तो डॉक्‍टर से संपर्क अवश्‍यक करें।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।