लाइव टीवी

टीकाकरण का महा अभियान: प्रेग्नेंट महिलाओं को कोरोना का टीका नहीं, सरकार ने बताया-क्या करें, क्या न करें

Updated Jan 15, 2021 | 11:54 IST

Covid-19 vaccination drive : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना के दोनों टीकों कोविशील्ड एवं कोवाक्सीन को लेकर सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को निर्देश जारी किए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
पेंग्नेंट महिलाओं को टीका नहीं, सरकार ने बताया-क्या करें, क्या न करें।

नई दिल्ली : देश में कोरोना टीकाकरण का महा अभियान कल यानि शनिवार से शुरू होने जा रहा है। इस टीकाकरण अभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दिन के 10.30 बजे शुरू करेंगे। टीकाकरण अभियान के पहले दिन करीब तीन लाख लोगों को टीका लगाया जाएगा। इस अभियान से पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना के दोनों टीकों कोविशील्ड एवं कोवाक्सीन को लेकर सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को निर्देश जारी किए हैं। राज्यों को टीकाकरण अभियान में क्या करें और क्या न करें के बारे में बताया गया है। 'क्या करें और क्या न करें' की शीट सभी प्रोग्राम मैनेजर्स, कोल्ड चेन हैंडलर्स और टीकाकर्मियों को वितरित की गई है।

क्या करें और क्या न करें-

  1. कोरोना का टीका केवल 18 साल के ऊपर के व्यक्तियों को लगेगा।
  2. टीके के दोनों खुराक के बीच अंतराल 14 दिनों का रखा जाएगा।
  3. टीके का दूसरा डोज भी पहले वाली वैक्सीन का होगा। लोगों को टीके की दूसरी खुराक में बदलाव नहीं होगा।
  4. व्यक्ति ने टीके की पहली खुराक यदि कोविशील्ड की ली है तो 14 दिनों बाद दूसरी खुराक भी उसे कोविशील्ड की ही लेनी होगी न कि कोवाक्सीन की।
  5. गर्भवती तथा दूध पिलाने वाली महिलाओं को टीका नहीं लगेगा क्योंकि ट्रायल में इन्हें हिस्सा नहीं बनाया गया है। 
  6. 16 जनवरी को करीब तीन लाख स्वास्थ्य कर्मियों को 2,934 केंद्रों पर टीके लगाए जाएंगे। 
  7. राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को टीकाकरण सत्र स्थलों को बढ़ाने और उनके रोजाना संचालन करने का निर्देश।
  8. पहले चरण में तीन करोड़ लोगों को टीकाकरण किया जाएगा।

टीकाकरण के पहले चरण में जिन तीन करोड़ लोगों को टीका लगना है उनमें स्वास्थ्यकर्मी और अग्रिम पंक्ति के कर्मचारी शामिल हैं। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके ‘कोविशील्ड’और भारत बायोटेक के स्वदेश में विकसित टीके ‘कोवैक्सीन’ को देश में सीमित आपात इस्तेमाल के लिए भारत के औषधि नियामक की ओर से गत दो जनवरी को मंजूरी दी गई।टीकाकरण अभियान के लिए 2360 लोगों को राष्ट्रीय स्‍तर के प्रशिक्षण शिविर में प्रशिक्षण दिया गया है। इसके अलावा 61 हजार से ज्‍यादा कार्यक्रम प्रबंधन, दो लाख टीकाकरण कर्मी तथा तीन लाख 70 हजार अन्‍य कर्मियों को राज्‍य, जिला और खण्‍ड स्‍तर पर प्रशिक्षित किया जा चुका है।

दिल्ली में 75 स्थानों पर लगेगा टीका 
कोविड-19 टीकाकरण शुरू होने से दो दिन पहले गुरुवार को को अधिकारियों ने दिल्ली के उन 81 स्थानों की सूची जारी की, जहां टीके लगाए जाएंगे। इस संबंध में एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि 75 केन्द्रों पर ‘कोविडशील्ड’ जबकि छह स्थानों पर ‘कोवैक्सीन’ टीका लगाया जाएगा। इन स्थानों को सरकारी तथा निजी अस्पतालों में विभाजित किया गया है। इनमें केन्द्र सरकार के छह अस्पताल एम्स , सफदरजंग, आरएमएल, कलावती सरन बाल अस्पताल तथा दो ईएसआई अस्पताल शामिल हैं। 

दिल्ली सरकार के अस्पतालों में भी लगेगा टीका
इसके अलावा शेष 75 केन्द्रों में सभी 11 जिलों में स्थित दिल्ली सरकार द्वारा संचालित अस्पताल भी शामिल हैं जैसे एलएनजेपी अस्पताल, जीटीबी अस्पताल, राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, डीडीयू अस्पताल, बीएसए अस्पताल, दिल्ली राजकीय कैंसर संस्थान, आईएलबीएस अस्पताल इत्यादि। इनमें मैक्स, फोर्टिस, अपोलो, और सर गंगाराम अस्पताल भी शामिल हैं। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने हालांकि यह स्पष्ट नहीं किया किया कि वे छह स्थान कौन से हैं, जहां भारत बायोटेक द्वारा विकसित किया गया टीका ‘कोवैक्सीन’ लगाया जाएगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।