लाइव टीवी

कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए जरूरी है इन 8 चरणों को जानना, जानकर आसान हो जाएगा काम

Updated Jan 04, 2021 | 16:06 IST

Process for vaccination: कोरोना वायरस की वैक्सीन किस तरह से लगेगी और एक आम जन को किन-किन प्रक्रियाओं से गुजरना होगा, यहां जानें।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
टीकाकरण की प्रक्रिया
मुख्य बातें
  • देश में 2 कोरोना वायरस वैक्सीन को मंजूरी मिल गई है
  • जल्द ही देश में टीकाकरण अभियान शुरू हो जाएगा
  • वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करना जरूरी होगा

भारत में 2 कोरोना वायरस वैक्सीन को आपातकालीन उपयोग की मंजूरी मिल गई है। जल्द ही देश में लोगों को वैक्सीन लगना शुरू हो जाएगा। ऐसे में ये जानना जरूरी है कि वैक्सीन लगने की क्या प्रक्रिया होगी। एक आम जन को वैक्सीन लगवाने के लिए किन-किन चरणों से गुजरना होगा। सरकार की तरफ से हर चीज स्पष्ट कर दी गई है कि लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए क्या-क्या करना होगा। यहां हम आपको वो 8 स्टेप बताएंगे, जिन्हें फॉलो कर आप वैक्सीन लगवा सकते हैं।

1) फोटो आईडी के माध्यम से Co-Win सिस्टम पर रजिस्ट्रेशन करें

वैक्सीन लगवाने की प्रक्रिया में सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। ये जरूरी है। आपको सबसे पहले अपने मोबाइल पर Co-Win ऐप डाउनलोड करना होगा और यहां पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन के लिए आपको एक फोटो आईडी की जरूरत पड़ेगी। 

2) लाभार्थी (Beneficiary) को SMS से मिलेगी जानकारी

रजिस्ट्रेशन के बाद आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज आएगा। पहले SMS से रजिस्ट्रेशन की पुष्टि होगी। दूसरे मैसेज से आपको टीकाकरण की तारीख, समय और जगह का पता चलेगा। तीसरा मैसेज वैक्सीन की पहली डोज के बाद आएगा, जिससे आपको अगले टीका के बारे में जानकारी दी जाएगी। दूसरी डोज के बाद एक लिंक के साथ मैसेज आएगा, जिसमें टीकाकरण का डिजिटल सर्टिफिकेट होगा।

3) टीकाकरण साइट पर होगी चेकिंग

वैक्सीनेशन साइट के एंट्री पॉइंट पर ऑफिसर-1 से सामना होगा, जो रजिस्ट्रेशन और फोटो आईडी चेक करेगा। ये ऑफिसर लाइन और भीड़ को भी मैनेज करेगा। 

4) Co-Win पर डॉक्यूमेंट्स की जांच

इसके बाद टीकाकरण ऑफिसर नंबर 2 Co-Win ऐप पर आपके डॉक्यूमेंट्स की जांच करेगा। 

5) लगेगा टीका

सभी प्रकार की जांच के बाद आपको कोविड 19 वैक्सीन दी जाएगी।

6) 30 मिनट तक रुकना होगा

टीके के बाद आपको ऑब्जर्वेशन एरिया में 30 मिनट तक रुकना होगा। 

7) ऑफिसर 4 और 5 रखेंगे निगरानी

टीकाकरण अधिकारी 4 और 5 आधे घंटे की प्रतीक्षा के दौरान निगरानी रखेंगे। ये अधिकारी गैर पंजीकृत लाभार्थियों का मार्गदर्शन भी करेंगे। 

8) दूसरी डोज

इसके बाद आपको दूसरी डोज के लिए आना होगा। SMS के माध्यम से आपको तारीख बताई जाएगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।