लाइव टीवी

COVID-19 Vaccine: 'कोरोना वैक्सीन' का 'ड्राई रन' आज से पंजाब-गुजरात-आंध्र प्रदेश और असम में हुई शुरूआत

Updated Dec 28, 2020 | 14:55 IST

कोरोना वायरस टीकाकरण के अभियान से पहले भारत सरकार ने 28 और 29 दिसंबर को ड्राई रन के लिए पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश का चयन किया है।

Loading ...
यह एक मॉक ड्रिल होगी, टीके को छोड़कर सभी चीजों का परीक्षण किया जाएगा

जनवरी से देश में कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण अभियान शुरू हो जाए इसे लेकर केंद्र सरकार की कवायद शुरू हो गई है इसी क्रम में  चार राज्यों में टीकाकरण का ड्राई रन (Covid-19 Vaccine Dry Run) आज से शुरू हो रहा है। पंजाब, असम, आंध्र प्रदेश और गुजरात में इसकी शुरूआत की जा रही है, टीकाकरण का अभ्यास दो दिनों के लिए लगातार 28 और 29 दिसंबर को प्रत्येक दो जिलों में चलेगा।

यह एक मॉक ड्रिल होगी, टीके को छोड़कर सभी चीजों का परीक्षण किया जाएगा और डेटा को को-विन ऐप में फीड किया जाएगा, कोल्ड स्टोरेज का परीक्षण किया जाएगा, कोल्ड स्टोरेज से साइटों तक टीकों के परिवहन, साइटों पर ट्रैफिक प्रबंधन की जाँच की जाएगी।

ड्राई रन भी सभी विभिन्न सेटिंग्स-जिला अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों या प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल केंद्र, शहरी स्थल, निजी स्वास्थ्य सुविधा और ग्रामीण आउटरीच में आयोजित किया जाएगा।

पंजाब के लुधियाना और शहीद भगत सिंह नगर जिलों की पांच-पांच जगहों को चुना गया है हाल ही में इस संबंध में एक विस्तृत सरक्यूलर जारी किया गया था।

'ड्राई रन' का उद्देश्य किसी भी कमियों पर अंतर्दृष्टि प्रदान करना है

कार्यक्रम के प्रमुख मापदंडों में अंतरराष्ट्रीय रूप से वर्णित दिशानिर्देशों के अनुसार प्रक्रियाओं की योजना बनाना, फैसिलिटी का निर्माण, साइट निर्माण, टीम के सदस्यों की तैनाती, मॉक ड्रिल और समीक्षा बैठकें शामिल होंगी। पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार, इस उद्देश्य के लिए उपरोक्त जिलों में 5-5 स्थलों की पहचान की गई है। 28 और 29 दिसंबर को संबंधित जिला मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में आयोजित किए जाने वाले ड्राई रन का उद्देश्य किसी भी कमियों पर अंतर्दृष्टि प्रदान करना है, जिसे कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत से पहले सही किया जा सकता है। 

टीकाकरण के लिए दिशा-निर्देश जारी

केंद्र सरकार पहले ही टीकाकरण के लिए दिशा-निर्देश जारी कर चुकी है। जिसके अनुसार, एक दिन में प्रत्येक सत्र में 100-200 लोगों का टीकाकरण होगा। टीका देने के बाद 30 मिनट तक निगरानी की जाएगी। टीकाकरण स्थल पर एक समय में केवल एक व्यक्ति को अनुमति होगी। टीकाकरण जिस स्थान पर होगा, वहां प्राथमिकता में रखे गए केवल पहले से पंजीकृत लोगों का ही टीकाकरण होगा और उसी स्थान पर पंजीकरण कराने की सुविधा नहीं होगी। सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों, अग्रिम मोर्चे के कर्मियों और 50 साल से अधिक्र उम्र के लोगों का टीकाकरण होगा। इसके बाद गंभीर रोग से ग्रस्त 50 से कम उम्र के लोगों और महामारी की स्थिति और टीके की उपलब्धता के आधार पर अंत में बाकी आबादी का टीकाकरण हो सकेगा। टीकाकरण के पहले चरण के तहत करीब 30 करोड़ आबादी का टीकाकरण किया जाएगा।

सोनितपुर, नलबाड़ी में शुरू होने वाला पहला कोविड टीका परीक्षण

नलबाड़ी और सोनितपुर जिले में परीक्षण के आधार पर टीकाकरण अभियान चलाने के लिए पांच से अधिक अस्पतालों को चुना गया है।परीक्षण के पहले चरण के दौरान, वैक्सीन खुराक केवल स्वास्थ्यकर्मियों और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को दी जाएगी।सोनितपुर जिले में टीकाकरण की प्रक्रिया तेजपुर मेडिकल कॉलेज, तेजपुर शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, ढेकियाजुली नागरिक अस्पताल, रंगागोरा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, और निजी स्वामित्व वाले टाइम्स अस्पताल द्वारा की जाएगी।डब्ल्यूएचओ  के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में वैक्सीन की खुराक का नैदानिक परीक्षण किया जाएगा। जिला प्रशासन पूरी प्रक्रिया के फायदे और नुकसान की समीक्षा करेगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।