लाइव टीवी

अभी खत्म नहीं हुई है कोरोना की दूसरी लहर, 8 राज्यों में 'R नंबर' चिंता का विषय : सरकार 

Updated Aug 03, 2021 | 19:43 IST

स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि दुनिया भर में कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। यह महामारी अभी खत्म होने वाली है। उन्होंने कहा, 'जहां तक भारत की बात है तो यह महामारी अभी खत्म नहीं हुई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है।
मुख्य बातें
  • स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव लव अग्रवाल ने देश में कोरोना की स्थिति बताई
  • अग्रवाल ने कहा कि देश में कोरोना की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है
  • सचिव ने कहा कि कई राज्यों में 'आर नंबर' ज्यादा है जो चिंता का विषय है

नई दिल्ली : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि देश में कोरोना की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है। मंत्रालय ने कहा कि आठ राज्यों में कोरोना का रिप्रोडक्शन (R) नंबर ज्यादा है जिस पर नियंत्रण पाया जाना जरूरी है। देश में कोरोना की स्थिति पर एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि जब कभी आर नंबर एक से अधिक होता है तो इसका मतलब है कि संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं और इस पर नियंत्रण पाया जाना जरूरी है। 

R नंबर का ज्यादा होना चिंता का विषय 
उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लक्षद्वीप, तमिलनाडु, मिजोरम, कर्नाटक, पुडुचेरी, केरल में संक्रमण की संख्या ज्यादा है। सचिव ने कहा, 'अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और भारत में औसतन 1.2 R नंबर है। इसका मतलब यह है कि संक्रमित व्यक्ति एक से ज्यादा व्यक्ति में संक्रमण फैला रहा है। भारत के आठ राज्यों में R नंबर ज्यादा है।' 

दुनिया भर में मिल रहे संक्रमण के केस 
स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि दुनिया भर में कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। यह महामारी अभी खत्म होने वाली है। उन्होंने कहा, 'जहां तक भारत की बात है तो यह महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। भारत में 44 ऐसे जिले हैं जहां पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत से ज्यादा है। ये जिले केरल, मणिपुर, मिजोरम, नगालैंड सहित अन्य राज्यों में हैं।'

कई राज्यों में 3 करोड़ से ज्यादा टीके की आपूर्ति
उन्होंने कहा, 'एक जून को 279 जिले ऐसे थे जहां संक्रमण के 100 से ज्यादा केस आए लेकिन अब ऐसे जिलों की संख्या 57 हो गई है। केरल के 18 जिलों में से 10 जिले ऐसे हैं जहां संक्रमण के मामले बढ़ते हुए दिखे हैं।' स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि कुछ ऐसे राज्य भी हैं जहां टीके के 3 करोड़ से ज्यादा डोज की आपूर्ति की जा चुकी है। उत्तर प्रदेश को 4.88 करोड़ डोज, महाराष्ट्र को 4.5 करोड़ और गुजरात को 3.4 करोड़ डोज की आपूर्ति की जा चुकी है।  

 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।