लाइव टीवी

COVID Third Wave: फरवरी में भारत में COVID की तीसरी लहर चरम पर होने की संभावना, ओमिक्रॉन खतरे के बीच सरकारी पैनल

Updated Dec 19, 2021 | 17:13 IST

भारत में ओमिक्रॉन खतरे के बीच सरकारी पैनल ने फरवरी में भारत में COVID की तीसरी लहर चरम पर होने की संभावना जताई है, हालांकि इसके हल्का होने की उम्मीद जताई गई है।

Loading ...
फरवरी में भारत में COVID की तीसरी लहर चरम पर होने की संभावना
मुख्य बातें
  • अगले साल की शुरुआत में देश में कोरोनोवायरस की तीसरी लहर चरम पर होने की संभावना
  • कहा जा रहा है कि यह दूसरी लहर की तुलना में हल्की होगी
  • सबसे खराब स्थिति में भारत प्रतिदिन दो लाख से अधिक मामले दर्ज नहीं करेगा

नई दिल्ली: पैनल के प्रमुख एम विद्यासागर ने कहा कि ओमिक्रॉन के प्रमुख वैरियंट के रूप में डेल्टा को विस्थापित करना शुरू करने के बाद देश में कोरोनावायरस के मामले बढ़ने की संभावना है। नेशनल COVID-19 सुपरमॉडल समिति के अनुसार, अगले साल की शुरुआत में देश में कोरोनोवायरस की तीसरी लहर चरम पर होने की संभावना है, लेकिन यह दूसरी लहर की तुलना में हल्की होगी।

'उन्होंने एएनआई के हवाले से कहा- 'भारत में अगले साल की शुरुआत में तीसरी लहर आने की संभावना है। यह देश में अभी बड़े पैमाने पर मौजूद प्रतिरक्षा के कारण दूसरी लहर की तुलना में हल्की होनी चाहिए। निश्चित रूप से एक तीसरी लहर होगी। अभी हम प्रति दिन लगभग 7,500 मामलों में हैं जो ओमिक्रॉन शुरू होने के बाद बढ़ना निश्चित है, एक बार ओमिक्रॉन डेल्टा को प्रमुख संस्करण के रूप में विस्थापित करना शुरू कर देता है, तो ऐसे मामले बढ़ जायेंगे'

...तो सबसे खराब स्थिति में भारत प्रतिदिन दो लाख से अधिक मामले दर्ज नहीं करेगा

विद्यासागर ने आगे सुझाव दिया कि 'अगर देश में तीसरी लहर आती है, तो सबसे खराब स्थिति में भारत प्रतिदिन दो लाख से अधिक मामले दर्ज नहीं करेगा। उन्होंने कहा-"मैं इस बात पर जोर देता हूं कि ये अनुमान हैं, भविष्यवाणियां नहीं। हम भविष्यवाणियां करना शुरू कर सकते हैं जब हम जानते हैं कि वायरस भारतीय आबादी में कैसे व्यवहार कर रहा है। हमारे सिमुलेशन के आधार पर, सबसे खराब परिदृश्य में जिसे हमने अनुकरण किया है, अर्थात् प्रतिरक्षा की कुल हानि के कारण प्रदान किया गया टीकाकरण और स्वाभाविक रूप से प्रेरित प्रतिरक्षा के अधिकतम नुकसान के लिए, मामलों की संख्या प्रति दिन 1.7 से 1.8 लाख मामलों से नीचे रहती है। यह दूसरी लहर के दौरान पीक के आधे से भी कम है।' 

नए साल के जश्न में कम से कम बाहर निकलने की सलाह 

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को लोगों को नए साल के जश्न में कम से कम बाहर निकलने की सलाह दी है और देश भर में ओमिक्रॉन के मामलों में तेज वृद्धि के बीच गैर-जरूरी यात्रा से बचने की सलाह दी। यह भी कहा गया है कि जहां कम्युनिटी ट्रांसमिशन होता है, वहां ओमिक्रॉन स्प्रेड के डेल्टा वेरिएंट से आगे निकलने की संभावना नहीं है। अब तक भारत ने 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोनवायरस के ओमिक्रॉन वैरियंट के कुल 101 पॉजिटिव केस दर्ज किए हैं।

'भारत में दूसरी लहर की तुलना में अधिक दैनिक मामलों की रिपोर्ट करने की संभावना नहीं'

IIT-कानपुर के प्रोफेसर मनिंद्र अग्रवाल और सेना चिकित्सा सेवा के उप प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल माधुरी कानिटकर की समिति का गठन नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा COVID-19 महामारी के संभावित प्रसार के अनुमानों के लिए किया गया था। हैदराबाद में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) के प्रोफेसर विद्यासागर ने कहा कि भारत में दूसरी लहर की तुलना में अधिक दैनिक मामलों की रिपोर्ट करने की संभावना नहीं है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।