लाइव टीवी

Corbevax Price: कोरोना वैक्सीन 'कॉर्बेवैक्स' की कीमत 840 से घटकर 250 रुपये प्रति डोज हुई

Updated May 16, 2022 | 19:27 IST

Corbevax price slashe:कॉर्बेवैक्स टीकाकरण स्लॉट को 12 से 17 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए को-विन ऐप या को-विन पोर्टल के माध्यम से बुक किया जा सकता है।

Loading ...
कंपनी ने अपने टीके की कीमत कम कर दी है, ताकि इसे और ज्यादा किफायती बनाया जा सके

नई दिल्ली:  वैक्सीन निर्माता बायोलॉजिकल ई. लिमिटेड (BE) ने सोमवार को घोषणा की कि उसने निजी कोविड-19 टीकाकरण केंद्रों के लिए अपने वैक्सीन कॉर्बेवैक्स (Corbevax) की कीमत 840 रुपये से घटाकर 250 रुपये कर दी है, जिसमें जीएसटी भी शामिल है। अंतिम उपयोगकर्ता (End User) के लिए कीमत 400 रुपये प्रति डोज  होगी, जिसमें कर और प्रशासन शुल्क शामिल हैं।

हैदराबाद स्थित कंपनी ने कहा कि उसने अपने टीके की कीमत कम कर दी है, ताकि इसे और ज्यादा किफायती बनाया जा सके और वायरस के खिलाफ बच्चों की अधिकतम संख्या की रक्षा के लिए पहुंच बढ़ाने में मदद मिल सके।

दिल्ली सरकार ने मुफ्त की बूस्टर डोज, 18 से 59 साल के लोगों को मिलेगा लाभ

यह निर्णय जैविक ई. को 5 से 12 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (EUA) प्राप्त करने के हफ्तों के भीतर आता है। टीके के लिए पिछला निजी बाजार मूल्य 990 रुपये प्रति खुराक था, जिसमें कर और वैक्सीन प्रशासन शुल्क शामिल थे।

कॉर्बेवैक्स को सिंगल डोज शीशी में भी पेश किया जाता है

कॉर्बेवैक्स को एकल-खुराक शीशी (single-dose vial) में भी पेश किया जाता है, जिससे यह वैक्सीन प्रशासन के लिए अधिक सुविधाजनक हो जाता है। यह वैक्सीन की बर्बादी को रोकता है, जो निजी अस्पतालों के लिए एक बड़ा फायदा है।अब तक देशभर में बच्चों को कॉर्बेवैक्स की 4.39 करोड़ खुराक दी जा चुकी है और बायोलॉजिकल ई. ने सरकार को करीब 10 करोड़ खुराक की आपूर्ति की है।

कॉर्बेवैक्स को एक प्रोटीन सब-यूनिट वैक्सीन के रूप में विकसित किया गया है

बायोलॉजिकल ई., टेक्सास चिल्ड्रन हॉस्पिटल और बायलर कॉलेज ऑफ मेडिसिन के सहयोग से कॉर्बेवैक्स को नोवेल कोरोनावायरस से लड़ने के लिए फिर से जोड़ने वाले एक प्रोटीन सब-यूनिट वैक्सीन के रूप में विकसित किया गया है। कंपनी ने टीकाकरण के लिए ईयूए हासिल करने से पहले 5-12 और 12-18 आयु वर्ग के 624 बच्चों में चरण 2 और 3 के मल्टीसेंटर नैदानिक परीक्षण किए।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।