लाइव टीवी

नहीं रहे दिग्गज वामपंथी नेता गुरुदास दासगुप्ता, कोलकाता में ली अंतिम सांस

Updated Oct 31, 2019 | 10:21 IST

Gurudas Dasgupta Passes Away: भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) के दिग्गज नेता गुरुदास दासगुप्ता का निधन हो गया। 83 साल के गुप्ता ने कोलकाता में अंतिम सांस ली।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
गुरुदास दासगुप्ता
मुख्य बातें
  • सीपीआई के दिग्गज नेता और पूर्व सांसद गुरुदास दासगुप्ता का कोलकाता में हुआ निधन
  • 83 साल के दासगुप्ता पिछले काफी समय से थे बीमार
  • दो बार लोकसभा तथा 3 बार राज्यसभा के सदस्य रहे थे गुरुदास दासगुप्ता

कोलकाता: भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) के नेता वरिष्ठ नेता गुरुदास दासगुप्ता (Gurudas Dasgupta) का गुरुवार को निधन हो गया। 83 साल के गुप्ता ने कोलकाता में अंतिम सांस ली। गुरुदास दासगुप्ता पिछले काफी समय से बीमार थे और किडनी तथा हार्ट से संबंधित बीमारियों से जूझ रहे थे। लेफ्ट के दिग्गज नेताओं में शामिल रहे दासगुप्ता कई संसदीय समितियों के सदस्य भी रहे।

अपने राजनीतिक करियर के दौरान दासगुप्ता 2 बार लोकसभा तथा तीन बार राज्यसभा के सदस्य रहे। पहली बार उन्हें 1985 में राज्यसभा के लिए चुना गया था। 1988 में दूसरी तथा 1994 में वह तीसरी बार राज्यसभा के सांसद बने। 2004 और 2009 में वह लोकसभा के लिए चुने गए। लोकसभा में वह भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के संसदीय दल के नेता भी रहे।

पश्चिम बंगाल सीपीआई (एम) ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से ट्वीट करते हुए गुरुदास दासगुप्ता को श्रंद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा, 'हम भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के दिग्गज नेता और प्रसिद्ध सांसद, कॉमरेड गुरुदास दासगुप्ता के निधन पर शोक व्यक्त करते हैं। वामपंथी और श्रमिक वर्ग आंदोलन में उनका योगदान युवा पीढ़ी को प्रेरित करेगा।'

1936 को जन्मे दासगुप्ता की क्रिकेट और संगीत में भी गहरी रूचि थी। उन्होंने बंगाल क्रिकेट संघ के सदस्य के रूप में भी कार्य किया। यूपीए सरकार के दूसरे कार्यकाल के दौरान उन्होंने संयुक्त संसदीय समिति का सदस्य रहते हुए 2 जी स्पेक्ट्रेम मामले में पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह पर टिप्पणी करते हुए इसे उनकी कर्तव्य की चूक बताया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।