लाइव टीवी

Covaxin Data Release: कोवैक्सीन पर अब तक हुए शोध के डेटा जारी, सवालों पर लगेगा विराम

Updated Jun 12, 2021 | 16:41 IST

कोवैक्सीन के संबंध में भारत बायोटेक ने पिछले 12 महीने के 9 दस्तावेजों को पब्लिश किया है। इन पब्लिकेशन में फेज 1, फेज 2 के पूरे और फेज 3 के आंशिक डेटा शामिल हैं।

Loading ...
भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन से संबंधित आंकड़ों को किया जारी
मुख्य बातें
  • भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन से संबंधित 9 पब्लिकेशन को किया जारी
  • फेज 1 और फेज 2 के पूरे डाटा के साथ फेज 3 का आंशिक डेटा जारी
  • कौवैक्सीन के बारे में विपक्षी दलों को तरफ से तरह तरह के सवाल उठाए गये थे।

कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में अब तक की जानकारी के मुताबिक वैक्सीन ही सबसे बड़ा हथियार है। भारत में इस समय भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड इस्तेमाल की जा रही है। 16 जनवरी को जब पूरे देश में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण का कार्यक्रम शुरू किया गया तो सबसे ज्यादा कोवैक्सीन के खिलाफ आवाज उठी कि अभी इस वैक्सीन के तीसरे फेज का नतीजा नहीं आया है, इसके साथ ही अदार पूनावाला ने तो कोवैक्सीन को पानी बता दिया हालांकि उन्होंने सफाई देकर मामले को रफा दफा किया। इन सबके बीच कोवैक्सीन ने पिछले 12 महीने में 9 पब्लिकेशन को सार्वजनिक किया है जिसमें फेज वन और टू के सभी डेटा के साथ साथ फेज थ्री ट्रायल के अब तक के आंकड़े हैं। 

फेज 1, 2 के पूरे डेटा के साथ फेज 3 का आंशिक डेटा जारी
डेटा और पारदर्शिता के लिए अपनी वैज्ञानिक प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करते हुए, भारत बायोटेक अपने कोवैक्सीन भारत के पहले स्वदेशी कोविड-19 वैक्सीन के सभी शोध अध्ययनों का पूरा डेटा साझा करता है। फेज 1 और फेज 2  के लिए संपूर्ण डेटा, और फेज 3 परीक्षणों के लिए आंशिक डेटा की भारत में नियामकों द्वारा पूरी तरह से जांच की गई है। सहकर्मी समीक्षा के लिए समय पर दृष्टिकोण में, कंपनी ने केवल बारह महीनों की अवधि में पांच विश्व स्तर पर प्रतिष्ठित सहकर्मी-समीक्षा पत्रिकाओं में कोवैक्सीन की सुरक्षा और प्रभावकारिता पर नौ शोध अध्ययन प्रकाशित किए हैं।

प्रीक्लिनिकल टेस्ट के बारे में भी दी गई जानकारी
कोवैक्सीन, एक पूरी तरह निष्क्रिय कोरोनावायरस वैक्सीन, डेटा पारदर्शिता में इसके श्रेय के लिए कई प्रथम हैं। यह भारत में मानव नैदानिक ​​परीक्षणों से कोई डेटा प्रकाशित करने वाला पहला और एकमात्र उत्पाद है। यह इकलौता उत्पाद है जिसके पास उभरते हुए रूपों पर कोई डेटा है। यह भारतीय आबादी में प्रभावकारिता डेटा रखने वाला पहला और एकमात्र कोविड-19 वैक्सीन भी है।
टीके के विकास में, प्रीक्लिनिकल अध्ययनों में प्रयोगशाला पशुओं में वैक्सीन उम्मीदवारों का परीक्षण शामिल है। भारत बायोटेक ने तीन प्रीक्लिनिकल अध्ययन पूरे किए, जो एक सहकर्मी की समीक्षा की गई पत्रिका सेलप्रेस में प्रकाशित हुए हैं। कोवैक्सीन के फेज 1 (वैक्सीन की सुरक्षा, प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया का आकलन करने और सही खुराक निर्धारित करने के लिए किया गया), और फेज 2 क्लिनिकल ​​​​परीक्षण (सुरक्षा और प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्पन्न करने के लिए वैक्सीन की क्षमता का आकलन करने के लिए किया गया) पर अध्ययन प्रकाशित किए गए हैं ।

डेल्टा वैरिएंट के बारे में भी जानकारी
कोवैक्सीन के वेरिएंट के न्यूट्रलाइजेशन पर अध्ययनों का पूरा डेटा पहले से ही बायोरेक्सिव, क्लिनिकल इंफेक्शियस डिजीज और जर्नल ऑफ ट्रैवल मेडिसिन के पीयर-रिव्यू जर्नल में प्रकाशित किया गया है। बीटा और डेल्टा वेरिएंट (क्रमशः बी.1.351 और बी.1.617.2) के न्यूट्रलाइजेशन पर अध्ययन बायोरेक्सिव में प्रकाशित हुआ है और बी 1.1.28 संस्करण पर जर्नल ऑफ ट्रैवल मेडिसिन में अध्ययन, जबकि बी.1.617 संस्करण पर अध्ययन प्रकाशित किया गया है। और अल्फा संस्करण (बी.1.1.7) क्रमशः क्लिनिकल संक्रामक रोग और जर्नल ऑफ ट्रैवल मेडिसिन में प्रकाशित हुए हैं।

प्रकाशित अध्ययनों को व्यापक रूप से भारत बायोटेक द्वारा अपने नैदानिक ​​परीक्षणों के लिए लाए गए कठोरता और विस्तार के लिए उद्धृत किया गया है। वर्तमान में कोवैक्सीन के तीसरे चरण के परीक्षण की प्रभावकारिता और सुरक्षा अनुवर्ती दोनों के डेटा का विश्लेषण और संकलन किया जा रहा है। अखंडता के प्रति अपनी अडिग प्रतिबद्धता को कायम रखते हुए, कंपनी जल्द ही अंतिम विश्लेषण से तीसरे चरण के परीक्षण डेटा को सार्वजनिक करेगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।