लाइव टीवी

mRNA आधारित पहले स्वदेशी टीके को डीसीजीआई की मंजूरी, बड़ी खबर

Updated Jun 29, 2022 | 06:45 IST

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में भारत को एक और कामयाबी मिली है। डीसीजीआई ने पहले एमआरएनए आधारित घरेलू टीके के आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दी है।

Loading ...
mRNA आधारित पहले स्वदेशी टीके को डीसीजीआई की मंजूरी
मुख्य बातें
  • एमआरएन आधारित स्वदेशी वैक्सीन को मंजूरी
  • डीसीजीआई ने आपातकालीन उपयोग की मंजूरी दी
  • 2-8 डिग्री तापमान पर स्टोर किया जा सकता है

भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने मंगलवार को जेनोवा बायोफार्मा द्वारा 18 साल और उससे अधिक समय में आपातकालीन उपयोग के लिए भारत के पहले घरेलू एमआरएनए कोविड -19 वैक्सीन को मंजूरी दे दी।जबकि अन्य एमआरएनए टीकों को उप-शून्य तापमान पर संग्रहीत करने की आवश्यकता होती है, जेनोवा की एमआरएनए टीका 2-8 डिग्री पर संग्रहीत की जा सकती है।

एमआरएनए वैक्सीन को मंजूरी
विषय विशेषज्ञ समिति (एसईसी) ने शुक्रवार को हुई बैठक में कोविड -19 के खिलाफ एमआरएनए वैक्सीन के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (ईयूए) की सिफारिश की।भारत के दवा नियामक के तहत एसईसी ने शुक्रवार की बैठक में जेनोवा बायोफार्मास्युटिकल्स द्वारा प्रस्तुत डेटा को संतोषजनक पाया।कंपनी ने अप्रैल में डेटा वापस जमा किया था और मई में अतिरिक्त डेटा प्रदान किया था।पिछले महीने, जेनोवा ने चरण 3 डेटा जमा करने के अपडेट के संबंध में समाचार एजेंसी एएनआई को एक बयान जारी किया था।

जेनोवा के प्रवक्ता ने कहा, "जेनोवा नियामक एजेंसी के साथ संचार में है और उत्पाद अनुमोदन के लिए आवश्यक सभी आवश्यक डेटा और जानकारी जमा कर रही है। 2 से 8 डिग्री सेल्सियस पर स्थिर चौथी पीढ़ी के वैक्सीन प्लेटफॉर्म mRNA जैसी नवीन तकनीकों का उपयोग करके उत्पाद विकास, महामारी के समय में एक चुनौतीपूर्ण यात्रा है।कंपनी ने वैक्सीन सुरक्षा, इम्युनोजेनेसिटी और सहनशीलता का मूल्यांकन करने के लिए 4000 प्रतिभागियों पर चरण 2 और चरण 3 डेटा परीक्षण किए हैं।वैक्सीन - GEMCOVAC-19 - देश का पहला घरेलू mRNA कोविद- 19 वैक्सीन है और इसे स्वास्थ्य उद्योग के लिए गेम-चेंजर के रूप में देखा जाता है।

एमआरएनए टीके क्या हैं?

मैसेंजर आरएनए एक प्रकार का आरएनए है जो प्रोटीन उत्पादन के लिए आवश्यक है। कोशिकाओं में, एमआरएनए प्रोटीन बनाने के लिए ब्लूप्रिंट बनाने के लिए जीन में जानकारी का उपयोग करता है। एक बार जब कोशिकाएं प्रोटीन बनाना समाप्त कर लेती हैं, तो वे जल्दी से mRNA को तोड़ देती हैं। टीकों से एमआरएनए नाभिक में प्रवेश नहीं करता है और डीएनए को नहीं बदलता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।