लाइव टीवी

कोरोना से जंग, अब 5 से 12 साल के बच्चों को लगेगा टीका, DCGI ने 3 टीकों के आपात इस्तेमाल की दी मंजूरी

Updated Apr 26, 2022 | 14:29 IST

BharatBiotech's Covaxin : भारत के औषधि नियंत्रक महापरीक्षक (डीजीसीआई) ने छह से 12 साल के बच्चों के लिए भारत बॉयोटेक की वैक्सीन कोवाक्सिन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। 

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
अब छह से 12 साल के बच्चों को लग सकेगा कोविड-19 का टीका।
मुख्य बातें
  • कोरोना महामारी के खिलाफ भारत सरकार ने अपने अभियान को और तेज कर दिया है
  • 5 से 12 साल के बच्चों के लिए डीसीजीआई ने कोरोना के तीन टीकों को अपनी मंजूरी दी है
  • सूत्रों का कहना है कि अगले सप्ताह से ये टीके टीकाकरण केंद्रों पर उपलब्ध होंगे

BharatBiotech's Covaxin : भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने छह से 12 साल के बच्चों के लिए भारत बॉयोटेक की कोरोना टीके कोवाक्सिन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। इस अनुमति के बाद देश में छह से 12 साल के बच्चों को कोरोना का टीका लग सकेगा। छोटे बच्चों के लिए जल्द से जल्द कोरोना टीके की मांग की जा रही थी। भारत बॉयोटेक का यह टीका लंबे समय से डीसीजीआई से अनुमति  मिलने का इंतजार कर रहा था। अब इस टीके को इजाजत मिल गई है।

सूत्रों का कहना है कि डीसीजीआई ने बच्चों के लिए तीन टीकों के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी है। डीसीजीआई की ओर से जिन तीन टीकों को मंजूरी मिली है उनमें 12 साल और इससे ऊपर के बच्चों के लिए जायडस कोविड, छह से 12 साल के बच्चों के लिए कोवाक्सिन और पांच से 12 साल के बच्चों के लिए कोर्बेवैक्श शामिल हैं। अगले सप्ताह से यह वैक्सीन निजी एवं सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर उपलब्ध होगी। इन केंद्रों पर माता-पिता अपने बच्चों को यह टीका लगवा सकेंगे। अभी भारत में 12 साल से ऊपर के बच्चों को कोविड-19 का टीका लगाया जा रहा है। 

COVID-19 : 5-11 साल के बच्चों के लिए Corbevax कोरोना वैक्सीन की सिफारिश

कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान
देश में कोरोना महामारी के खिलाफ टीकाकरण अभियान की शुरुआत 16 जनवरी 2021 से शुरू  हुई। पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगना शुरू हुआ। इसके बाद से एक मार्च से इसका दायरा बढ़ा दिया गया। एक मार्च से फ्रंटलाइन वर्कर्स एवं बीमारी से ग्रसित 45 साल एवं 60 साल के ऊपर के लोगों को टीका लगना शुरू हुआ। आगे चलकर एक मई से सभी वयस्क लोगों को टीका लगना शुरू हुआ।
 

अब तक 187.95 करोड़ से अधिक टीके लगाए गए  
भारत ने अक्टूबर 2021 तक एक करोड़ वैक्सीन लगाने के अपने अभियान को पूरा किया। इसके बाद तीन जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों को कोरोना की खुराक दी जाने लगी। राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक कोविड-19 रोधी टीकों की 187.95 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं। 

यूपी में 12 से 14 साल के बच्चों को दी जाएगी कोरोना वैक्सीन, 16 मार्च से शुरू होगा अभियान

मंगलवार को संक्रमण के 2,483 नए मामले सामने आए
भारत में मंगलवार को एक दिन में कोविड-19 के 2,483 नए मामले सामने आए। इसके साथ ही देश में कोरोना वायरस से अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 4,30,62,569 हो गई। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 15,636 रह गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार सुबह जारी अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, असम में संक्रमण से मौत के मामलों के पुन:मिलान के बाद 1,347 मामले और केरल में मौत के 47 मामले सामने आने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 5,23,622 हो गई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।