लाइव टीवी

कश्मीर की 10 में से 9 परिषदों पर गुपकार अलायंस का हो सकता है कब्जा, समझें क्या है गणित

Updated Dec 24, 2020 | 07:01 IST

जम्मू संभाग में अपना दबदबा रखाए वाली भाजपा के लिए यहां की सभी विकास परिषदों पर नियंत्रण पाना आसान नहीं है। BJP ने कठुआ में (14 में से 13 सीटें), सांबा में (13), जम्मू में (11), उधमपुर में (11) सीटें जीती हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
DDC चुनाव में भाजपा ने जीती हैं सबसे ज्यादा सीटें।

श्रीनगर : सात क्षेत्रीय दलों के गठबंधन पीपुल्स अलायंस फॉर गुपकार डेक्लेयरेशन (पीएजीडी) कश्मीर प्रभाग के 10 जिलों में से 9 विकास परिषदों पर अपना नियंत्रण करने की स्थिति में है। वहीं, डीडीसी चुनावों में जम्मू क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करने वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को यहां की 10 परिषदों में से कम से कम चार परिषदों पर अपना नियंत्रण करने के लिए जरूरी संख्या कम पड़ रही है। घाटी के छह जिलों अनंतनाग, बडगाम, गंदेरबल, कुपवाड़ा, पुलवामा और कुलगाम में गुपकार अलांयस को स्पष्ट बहुमत मिला है। 

श्रीनगर में भाजपा-पीएजीडी तस्वीर से बाहर
इन जिलों की प्रत्येक परिषद में अलायंस 14 में से नौ से 12 सीटें जीतने में सफल हुआ है। श्रीनगर को छोड़कर शेष परिषदों में अलायंस को सात सीटें मिली हैं। यहां पर वह कांग्रेस एवं निर्दलीयों के समर्थन के भरोसे है। पीएजीडी और भाजपा दोनों श्रीनगर परिषद पर नियंत्रण पाने की स्थिति में नहीं हैं। यहां अल्ताफ बुखारी के नेतृत्व वाली एफएपी को तीन सीटें और निर्दलीयों को सात सीटें मिली हैं। यहां ये दोनों मिलकर इस विकास परिषद पर कब्जा जमा सकते हैं। 

जम्मू संभाग के पुंछ-राजौरी में भाजपा को झटका 
जम्मू संभाग में अपना दबदबा रखाए वाली भाजपा के लिए यहां की सभी विकास परिषदों पर नियंत्रण पाना आसान नहीं है। भाजपा ने कठुआ में (14 में से 13 सीटें), सांबा में (13), जम्मू में (11), उधमपुर में (11) और डोडा में (8) सीटें जीती हैं लेकिन पुंछ और राजौरी उसके हाथ से निकलते दिख रहे हैं। पुंछ में भाजपा को एक भी सीट नहीं मिली है जबकि राजौरी में नेशनल कांफ्रेंस के खाते में पांच, पीडीपी के हिस्से में एक और कांग्रेस तीन सीटें जीतने में सफल हुई है। राजौरी में भाजपा के लिए कोई उम्मीद नहीं है।

दो सीटों के चुनाव परिणाम नहीं आए
रामबन में भाजपा ने तीन सीटें जीती हैं। यहां पर एनसी के खाते में छह सीटें और कांग्रेस के हिस्से में 2 सीटें आई हैं। यहां तीन निर्दलीय भी चुनाव जीते हैं। किश्तवाड़ में भाजपा को तीन सीटें, एनसी को छह और कांग्रेस को तीन सीटें मिली हैं। इस परिषद पर भी भाजपा के लिए नियंत्रण पाना मुश्किल है। जम्मू कश्मीर के चुनाव आयुक्त केके शर्मा ने बताया कि जिला विकास परिषद की 280 सीटों में से 278 के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। कुपवाड़ा के द्रगमुल्ला एवं बांदीपोरा जिले की हाजिन सीटों पर चुनाव परिणाम नहीं आए हैं। इन सभी सीटों पर आठ चरणों में मतदान हुआ।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।