लाइव टीवी

कुन्नूर में CDS बिपिन रावत का चॉपर क्यों गिरा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को आज बताएगी जांच समिति 

Updated Jan 05, 2022 | 07:18 IST

CDS Bipin Rawat's chopper crash news : गत 8 दिसंबर को सीडीएस जनरल बिपिन रावत तमिलनाडु के सुलूर एयर बेस से वायुसेना के एमआई-17 हेलिकॉप्टर से ऊंटी के करीब वेलिंग्टन में डिफेंस सर्विस स्टाफ कॉलेज जा रहे थे। उसी दौरान उनका हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
गत आठ दिसंबर को कुन्नूर में हादसे का शिकार हुआ सीडीएस रावत का हेलिकॉप्टर।
मुख्य बातें
  • गत आठ दिसंबर को सीडीएस रावत का हेलिकॉप्टर कुन्नूर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया
  • एमआई-17 हेलिकॉप्टर से वेलिंग्टन में डिफेंस सर्विस स्टाफ कॉलेज जा रहे थे सीडीएस
  • इस हादसे में सीडीएस रावत, उनकी पत्नी सहित सेना के 14 लोगों की मौत हो गई

नई दिल्ली : सीडीएस जनरल बिपिन रावत के हेलिकॉप्टर दुर्घटना की जांच करने वाली जांच समिति बुधवार को अपनी रिपोर्ट रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को देगी। सीडीएस रावत का चॉपर गत आठ दिसंबर को तमिलनाडु के कुन्नूर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस हादसे में चॉपर में सवार सीडीएस रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत सहित 14 सैन्यकर्मियों की मौत हो गई। यह हादसा किस वजह से हुआ इसका पता करने के लिए सरकार ने तीन सेनाओं के अधिकारियों को मिलाकर एक जांच समिति बनाई थी। इस समिति को जल्द से जल्द अपनी जांच रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा गया था। 

एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह कर रहे जांच की अगुवाई

इस जांच समिति की अगुवाई एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह कर रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक समिति बुधवार को रक्षा मंत्री के समक्ष हादसे का विस्तृत ब्योरा पेश करने वाली है। इस हादसे के पीछे की एक मुख्य वजह खराब मौसम का होना भी माना जा रहा है। कुन्नूर के जिस स्थान पर सीडीएस रावत का चॉपर नीचे जमीन से टकराया वहां मौसम काफी खराब था। 

रिपोर्ट में हादसे की असली वजह सामने आएगी

हालांकि, हादसे का असली कारण क्या था, यह समिति की रिपोर्ट बताएगी। इस हादसे से जुड़ा एक वीडियो भी सामने आया था। बताया गया कि यह वीडियो चॉपर हादसे से ठीक पहले का है। इस वीडियो में देखा जा सकता है एक हेलिकॉप्टर बादलों के धुंध में प्रवेश करता है और कुछ सेकेंड के बाद उसके टकराने की आवाज सुनाई देती है। हालांकि, इस वीडियो के बारे में वायु सेना ने आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा।  

Chopper Crash : सीडीएस रावत की मौत, चॉपर क्रैश पर राजनाथ सिंह ने संसद में क्या कहा-Video

जनरल रावत के निधन से रक्षा तैयारियों को लगा झटका

सीडीएस रावत के निधन से माना जाता है कि देश की रक्षा तैयारियों को झटका लगा है। जनरल रावत की देखरेख में थियेटर कमान का निर्माण हो रहा था। इसके अलावा सीडीएस ने सेना को आधुनिक एवं तकनीक युक्त बनाने में काफी योगदान दिया। देश के दुश्मनों के खिलाफ हाल ही में हुए बड़े अभियानों का मार्गदर्शन सीडीएस रावत ने ही किया था। उनके युद्ध कौशल एवं रणनीति का लोहा चीन और पाकिस्तान भी मानते थे। मणिपुर में उग्रवादियों के खिलाफ ऑपरेशन एवं पीओके में सर्जिकल स्ट्राइक सीडीएस रावत की देखरेख एवं मार्गदर्शन में ही हुआ था।  

सीडीएस बिपिन रावत की मौत पर पीएम ने कहा- आपकी असाधारण सेवा को कभी नहीं भूलेगा भारत

वेलिंग्टन में डिफेंस सर्विस स्टाफ कॉलेज जा रहे थे सीडीएस

8 दिसंबर को सीडीएस जनरल बिपिन रावत तमिलनाडु के सुलूर एयर बेस से वायुसेना के एमआई-17 हेलिकॉप्टर से ऊंटी के करीब वेलिंग्टन में डिफेंस सर्विस स्टाफ कॉलेज जा रहे थे। उसी दौरान उनका हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।